Connect with us

टेक्नोलॉजी

जानें आखिर क्यों गूगल पर सबसे ज्यादा खोजी गईं ममता बनर्जी, वजह कर देगी हैरान

Published

on

कोलकाता। अरबों रुपये के चिटफंड घोटाला मामले में साक्ष्यों को मिटाने के आरोपित कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के घर सीबीआई टीम के पहुंचने के बाद गत रविवार से मंगलवार रात तक धरने पर बैठी रहीं ममता बनर्जी इन तीन दिनों के दौरान गूगल पर सबसे ज्यादा खोजी गई हैं। गूगल के साथ-साथ ममता इन तीन दिनों तक ट्विटर पर सबसे ज्यादा छाई रहीं।

ट्विटर पर सबसे अधिक ममता को ट्रेंड किया गया| कोई पक्ष में तो कोई विपक्ष में, लेकिन रविवार रात से लेकर मंगलवार रात तक टि्वटर पर एक नंबर पर ममता ही रही हैं। बुधवार सुबह पता चला है कि न केवल देश बल्कि विदेशों में भी लोगों ने ममता के बारे में सर्च किया है| ऐसा उनकी नेतृत्व क्षमता अथवा राजनीति के बारे में नहीं, बल्कि सबसे अधिक लोगों ने यह जानना चाहा है कि ममता बनर्जी की शादी हुई है या नहीं।

शादी क्यों नहीं की?

ममता बनर्जी के बारे में यह सवाल बार-बार उठता है कि उन्होंने शादी क्यों नहीं की? कुंवारी क्यों रहीं? दरअसल स्वभाव से बागी ममता सामाजिक परंपराओं की विरोधी भी हैं। शादी के बाद औरत की सीमाओं में वह बंधना नहीं चाहती थीं| उन्होंने जीवनभर समाज सेवा की प्रतिज्ञा की थी| बाद में समाजसेवा के लिए उन्‍होंने कभी शादी न करने का फैसला ले लिया।

बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की

शादी के बाद दूसरी सबसे अधिक खोजी गई चीज उनके बारे में उनकी शिक्षा थी। दक्षिण कोलकाता के जोगमाया देवी कॉलेज से ममता बनर्जी ने इतिहास में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की है। बाद में कलकत्ता विश्वविद्यालय से उन्होंने इस्लामिक इतिहास में मास्टर डिग्री ली। श्री शिक्षायतन कॉलेज से उन्होंने बीएड की डिग्री ली, जबकि कोलकाता के जोगेश चंद्र चौधरी लॉ कॉलेज से उन्‍होंने कानून की पढ़ाई की है। शादी और शिक्षा के बारे में जानने के अलावा ऐसे लोगों की संख्या कम नहीं थी जिन्होंने ममता बनर्जी की जाति के बारे में सर्च किया है।

ममता बनर्जी ब्राह्मण हैं| उनके पिता का नाम प्रोमिलेश्वर बनर्जी और उनकी मां का नाम गायत्री देवी था। पांचवें नंबर पर ममता बनर्जी के बारे में खोजने वाले वे लोग थे जो यह जानना चाहते थे कि क्या ममता बांग्लादेश की रहने वाली हैं? हालांकि ममता बनर्जी का बांग्लादेश से कोई लेना-देना नहीं है। उनका घर कोलकाता की हरीश चटर्जी स्ट्रीट में शक्तिपीठ कालीघाट के पास है जबकि उनका पैतृक आवास वीरभूम जिले में स्थित है।

राजनीति के बारे में भी सर्च किया

इन सवालों के अलावा ऐसे भी कम लोग नहीं थे जिन्होंने ममता की राजनीति के बारे में भी सर्च किया। अधिकतर लोगों ने यह जानना चाहा कि सबसे पहले ममता ने कब जीत दर्ज की थी। वह 1984 का दौर था। ममता बनर्जी 1984 के चुनावों में जादवपुर सीट से एमपी चुनी गई थीं, लेकिन उनकी जीत में बड़ी बात यह थी कि उन्होंने माकपा के कद्दावर नेता सोमनाथ चटर्जी को मात दी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी तुलना करते हुए सर्च करने वाले लोग भी कम न थे। लोग यह जानना चाहते थे कि ममता- मोदी में किस बात का टशन है। अटल बिहारी वाजपेयी के पूरे शासन के दौरान एनडीए का हिस्सा रहीं ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस रही है। साल 2001 की शुरुआत में भाजपा के खिलाफ हुए एक स्टिंग के खुलासों के बाद ममता नाराज हो गई थीं और उन्होंने अपनी पार्टी को एनडीए से अलग कर लिया था। अब तो मोदी विरोध ही उनकी पहचान बन चुकी है।

मेहमान को मुरमुरे और पानी ही देती हैं

इन सवालों के अलावा ममता बनर्जी के घर और उम्र के बारे में भी लोगों ने बड़े पैमाने पर सर्च किया है। इन सवालों का जवाब ढूंढने वाले लोगों को गूगल ने बताया है कि ममता का घर कोलकाता के 30 बी हरीश चटर्जी स्ट्रीट में स्थित है। ममता बनर्जी की उम्र 64 साल साल है। उनका जन्म 1955 में हुआ था। जब 9 साल की उम्र में उनके पिता का देहांत हुआ था तो उस समय वह बहुत गरीब थे। गरीबी में रहीं ममता को कपड़े खरीदने और इकट्ठा करने का शौक ही नहीं है। आज भी उनके घर जो मेहमान आते हैं वो उन्‍हें मुरमुरे और पानी ही देती हैं।

मेट्रो चैनल पर धरने पर बैठ गई थीं

उल्लेखनीय है कि चिटफंड घोटाला मामले में साक्ष्यों को मिटाने के आरोपित कोलकाता पुलिस आयुक्त के घर रविवार शाम 6:00 बजे के करीब 20 से 25 की संख्या में सीबीआई की टीम पहुंच गई थी जिन्हें कोलकाता पुलिस ने न सिर्फ हिरासत में लिया था बल्कि उनका कॉलर पकड़कर घसीटते हुए पुलिस वैन में डाला था। इसके बाद ममता बनर्जी पुलिस आयुक्त के घर पहुंची थीं और सीबीआई की कार्रवाई को भाजपा द्वारा निर्देशित करार देते हुए कोलकाता के मेट्रो चैनल पर धरने पर बैठ गई थीं।

केंद्र सरकार के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान

उन्होंने पूरे पुलिस बल को केंद्र सरकार के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया था और चेतावनी दी थी कि अगर पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने के बारे में सोचा गया तो वह धारा 144 लगाकर किसी को भी नहीं घुसने देंगी। इसके बाद पूरे देश की निगाहें पश्चिम बंगाल पर टिक गई थीं और मंगलवार रात तक ममता बनर्जी का धरना जब तक खत्म नहीं हुआ तब तक वह पूरे देश में सबसे अधिक चर्चित नेता बनी रहीं। मंगलवार सुबह सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट निर्देश दे दिया कि कोलकाता पुलिस आयुक्त को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा| हालांकि पूछताछ के लिए उन्हें सीबीआई दफ्तर में हाजिर होना ही होगा| उसके बाद मौके की नजाकत को समझते हुए ममता ने अपना धरना खत्म कर दिया था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टेक्नोलॉजी

फोन या अन्य अकाउंट्स में डालते हैं ये पासवर्ड तो हो जाएं सावधान, पढ़ें स्टडी की ये रिपोर्ट

Published

on

लंदन। दुनियाभर में करोड़ों लोग अपने संवेदनशील अकाउंट्स के लिए ऐसे पासवर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं जिनका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है। इनमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड है ‘123456’।  साइबर सुरक्षा से जुड़ी एक स्टडी में यह पाया गया। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) द्वारा की गई स्टडी में साइबर ज्ञान से जुड़ी उन कमियों को उजागर करने में मदद मिली, जिनके कारण लोग परेशानी में पड़ सकते हैं।

एनसीएससी ने अपने पहले साइबर सर्वे में ऐसे सार्वजनिक डाटाबेस अकाउंट्स का विश्लेषण किया जिनमें सेंधमारी की जा चुकी थी और पता लगाया कि इन लोगों ने किन शब्दों, वाक्यांशों आदि का पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल किया था। इस सूची में ‘123456’ सबसे ऊपर पाया गया जिसे 2.3 करोड़ पासवर्ड्स में इस्तेमाल किया गया था।

हैकर्स के लिए क्रैक करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं

इसके बाद दूसरा सबसे प्रचलित पासवर्ड पाया गया ‘123456789’ जिसे हैकर्स के लिए क्रैक करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। इसके अलावा अन्य पासवर्ड जो शीर्ष पांच में रहे उनमें ‘क्यूडब्ल्यूईआरटीवाय’, ‘पासवर्ड’ और ‘1111111’ शामिल हैं।

इन नामों का भी होता है इस्तेमाल

पासवर्ड के तौर पर आमतौर पर जिन नामों का इस्तेमाल किया जाता है, वे हैं एश्ले, माइकल, डेनियर, जेसिका और चार्ली। पासवर्ड के रूप में प्रीमियर लीग फुटबॉल टीमों का प्रयोग भी काफी ज्यादा पाया गया। इनमें लिवरपूल पहले स्थान पर रहा और दूसरे स्थान पर रहा चेल्सी।

एनसीएससी के टेक्निकल डायरेक्टर इयान लेवी ने कहा कि जो लोग पासवर्ड के लिए प्रचलित शब्दों या नामों का इस्तेमाल करते हैं, उनका पासवर्ड हैक होने का खतरा रहता है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट ट्रॉय हंट का कहना है कि अपनी ऑनलाइन सिक्योरिटी के लिए लोगों के पास एक सही पासवर्ड का चुनाव ही एकमात्र और सबसे बड़ा तरीका है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

अब फोटो पर आते हैं कम लाइक्स तो ये फीचर करेगा आपकी मदद, कर सकेंगे ये काम

Published

on

सैन फ्रांसिस्को। अपने प्लेटफार्म पर बेहतर और अर्थवान सामग्री को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो मैसेजिंग एप इंस्टाग्राम पोस्ट्स के ‘लाइक’ की गिनती को छिपाने की योजना पर काम कर रहा है। टेकक्रंच की रिपोर्ट में बताया गया है कि रिवर्स इंजीनियर जेन मंचुन वोंग ने इस फीचर पर सबसे पहले गौर किया, जिसका फिलहाल आंतरिक परीक्षण चल रहा है। वर्तमान में इस फीचर से केवल संबंधित यूजर को नहीं दिखेगा कि उसके पोस्ट्स को कितने ‘लाइक’ मिले हैं।

प्रतिस्पर्धा से जुड़ी नफरत को कम कर सकता है एप

यह कदम एप पर प्रतिस्पर्धा से जुड़ी नफरत को कम कर सकता है और क्रिएटर्स को प्रामाणिक चीजों को पोस्ट करने के लिए उत्साहित करेगा, न कि हर कोई उसे लाइक करे, ऐसी चीजें पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहित हो। इस रिपोर्ट में इंस्टाग्राम के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया गया है, “हम चाहते हैं कि आपके फॉलोवर क्या साझा करते हैं, आप उस पर ध्यान दें, न कि आपके पोस्ट कितना लाइक बटोरतें हैं उस पर ध्यान दें। इंस्टाग्राम पर दवाब घटाने के तरीके तलाशना एक ऐसी चीज है, जिस पर हम हमेशा काम करते हैं।” https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

इन्तजार ख़त्म, भारत में लांच होने जा रहा सैमसंग गैलेक्सी A70, जानें कितनी रखी है कीमत

Published

on

सैमसंग एक बार फिर धमाका करने की तैयारी में है। लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए सैमसंग ने एक बार फिर से शानदार तैयारी की है। इस बार सैमसंग अपने नए स्मार्टफोन में ग्राहकों की मांगों को पूरा करने की पूरी कोशिश करगा। अब सैमसंग ने अपनी गैलेक्सी ए सीरीज का विस्तार करते हुए नया स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी ए70 लॉन्च कर दिया है और इसके साथ ही सैमसंग इंडिया ने गैलेक्सी A70 पर से परदा हटा दिया, जिसे भारतीय बाजार में अगले हफ्ते लांच किया जाएगा। यह कंपनी की लोकप्रिय गैलेक्सी ए सीरीज का छठा स्मार्टफोन है। कंपनी ने इसकी कीमत 28,990 रुपये रखी है और गैलेक्सी ए70 की बुकिंग 20 से 30 अप्रैल के बीच प्री-बुकिंग के जरिए कर सकते हैं।

स्मार्टफोन की खासियत

इस डिवाइस में 6.7 इंच का एफएचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर, 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ 512 जीबी तक की क्षमता वाला माइक्रो-एसडी स्लॉट होगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि जिन ग्राहकों ने प्री-बुक किया है, वे सैमसंग यू फ्लेक्स को केवल 999 रुपये में खरीद सकते हैं। यू फ्लेक्स एक प्रीमियम ब्लूटूथ डिवाइस है, जिसकी वास्तविक कीमत 3,799 रुपये है। सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य विपणन अधिकारी रंजीवजीत सिंह ने कहा, ‘हमारे हाल में ही लांच गैलेक्सी ए लाइन को लांच के बाद से ही अभूतपूर्व सफलता मिली है। इसने लांच के 40 दिनों में ही 50 करोड़ डॉलर मूल्य की बिक्री का मील का पत्थर स्थापित किया।’ गैलेक्सी ए70 में 32 मेगापिक्सल के ट्रिपल रियर कैमरे के साथ 4,500 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो सुपरफास्ट चार्जिंग क्षमता से लैस है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
बिज़नेस1 min ago

ईरान पर शिकंजा कसने के साथ तेल की क़ीमतें पिछले छह माह में उच्च स्तर पर पहुंची

देश14 hours ago

उम्मीदवारों की एक और सूची जारी, भाजपा ने 2 तो कांग्रेस ने 3 उम्मीदवार किए घोषित

राज्य15 hours ago

श्रावस्ती : पागल सुअर ने युवक पर किया हमला, गंभीर रूप से घायल 

राज्य15 hours ago

बहराइच : प्रत्याशियों को आवंटित किए गये चुनाव चिन्ह

राज्य15 hours ago

अयोध्या जिला प्रशासन ने निरस्त किये सवा सौ शस्त्र लाइसेंस, सभी वर्ष 2013 से 2014 में बने थे

राज्य15 hours ago

अयोध्या जिले की फैजाबाद सीट पर अब तेरह उम्मीदवार, चुनाव चिन्ह भी हुआ आवंटित

राज्य15 hours ago

रामनगरी के रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने की पहल में लापरवाही और भ्रष्टाचार का दीमक, आरक्षण रूम की दीवाल ढही

राज्य15 hours ago

देवी पाटन मंडल : दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में दद्दन मिश्रा ने भरा नामांकन, उमड़ा जनसैलाब, सड़कें हुईं भगवामय

राज्य15 hours ago

फतेहपुर में भड़के ग्रामीण, रेलवे अंडरग्राउंड पुल न बनने पर टांगा वोट बहिष्कार का बोर्ड

राज्य15 hours ago

फतेहपुर में गेहूं के खेत में लगी आग, 40 बीघे फसल जलकर राख

राज्य18 hours ago

फतेहपुर : मोबाइल चोरी के आरोप में मासूम छात्र की पीट-पीट कर हत्या

राज्य18 hours ago

पीलीभीत में तृतीय चरण के मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी, 10 हजार सुरक्षाबल तैनात

राज्य18 hours ago

लखीमपुर खीरी : भाजपा को महान मिलावटी पार्टी कहा जाना चाहिए : अखिलेश यादव

राज्य18 hours ago

अयोध्या आ रही आंध्र प्रदेश की बस बीकापुर क्षेत्र में पेड़ से टकराई, डेढ़ दर्जन घायल

मनोरंजन19 hours ago

अक्षय कुमार ने किया ऐसा ट्वीट कि सोशल मीडिया पर मच गया हड़कंप, देनी पड़ी सफाई, जानें क्या है मामला

टेक्नोलॉजी19 hours ago

फोन या अन्य अकाउंट्स में डालते हैं ये पासवर्ड तो हो जाएं सावधान, पढ़ें स्टडी की ये रिपोर्ट

बिज़नेस21 hours ago

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

देश21 hours ago

निर्वाचन अधिकारी और चुनाव आब्जर्वर ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी का पर्चा माना वैध

मनोरंजन3 weeks ago

डायरेक्टर ने इस अभिनेत्री से कहा, एक रात…कॉम्प्रोमाइज, एक्ट्रेस बोली-‘आपके साथ सो तो जाऊं लेकिन…’

मनोरंजन4 weeks ago

जानें पहले दिन कैसा रहा फिल्म ‘नोटबुक’ और ‘जंगली’ का प्रदर्शन, दर्शकों ने दिये कितने अंक

देश4 weeks ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

मनोरंजन2 weeks ago

टाइगर की गर्लफ्रेंड दिशा पटानी ने किया ऐसा डांस कि वायरल हो गया वीडियो, आप भी देखें

राज्य1 week ago

BJP सांसद हरिओम पाण्डेय का कटा टिकट तो पार्टी के नेताओं पर लगाया लड़की और पैसे पर टिकट बेचने का आरोप

खेल23 hours ago

धोनी ने बनाया नया कीर्तिमान, एसा कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय, कोहली ने बोल दी ये बड़ी बात

देश1 week ago

गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ कांग्रेस से ये नेता लड़ेगा चुनाव!, खरीदा नामांकन पत्र

देश4 weeks ago

दुल्हन को फेरे लेते समय अचानक होने लगीं उल्टियां, दूल्हे ने जबरन कराया वर्जिनिटी और प्रेग्नेंसी टेस्ट

देश2 weeks ago

यूपी में तीन बजे तक 51 प्रतिशत मतदान, सतीश चन्द्र मिश्रा ने किया DGP को फोन, दर्ज कराई शिकायत

राज्य3 weeks ago

सपा ने जारी एक और उम्मीदवारों की सूची, गोरखपुर व कानपुर से इस दिग्गज नेता को दिया टिकट

देश3 weeks ago

65 साल के बुजुर्ग को जवान लड़की से डेट करना पड़ा महंगा, हो गया ये बड़ा कांड

मनोरंजन4 weeks ago

कांग्रेस में शामिल हुईं डांसर सपना चौधरी, यूपी की इस सीट से लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

राज्य3 days ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की एक और सूची, अब इस सीट से उम्मीदवार किया घोषित

दुनिया4 weeks ago

महिला ने एक बेटे को जन्म देने के बाद फिर 26 दिन बाद दो जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, डाक्टर हुए हैरान

दुनिया2 weeks ago

पति ने घर पर छोड़ा खुला कैमरा, आकर देखा तो दोस्त के साथ पत्नी का दिखा अतरंग वीडियो

वीडियो1 week ago

बॉयफ्रेंड संग नजर आईं एमी जैक्सन, दिख रहा बेबी बंप, बिकिनी पहन कर खेला गोल्फ, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

आडवाणी ने तोड़ी चुप्पी, भाजपा को दी नसीहतें, टिकट न मिलने का भी छलका दर्द, राहुल-ममता ने किया स्वागत

देश2 weeks ago

महिला आयोग ने देह व्यापार के रैकेट का किया भंडाफोड़, चार नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

Trending