आयकर विभाग का नया पोर्टल लॉन्च, जानिए क्या है इसकी खासियत

आयकर विभाग का नया पोर्टल लॉन्च, जानिए क्या है इसकी खासियत
आयकर विभाग का नया पोर्टल लॉन्च, जानिए क्या है इसकी खासियत

नई दिल्‍ली। आयकर विभाग का नया वेब पोर्टल आज लॉन्‍च हो गया है, इस पर करदाता ऑनलाइन विवरण प्रस्‍तुत कर सकेंगे। आयकर विभाग का नया पोर्टल प्रस्‍तुत विवरण की तत्‍काल प्रोसेसिंग (पक्के अभिलेखन) की सुविधा से जुड़ा होगा, ताकि कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी।

आयकर विभाग ने सोमवार को ट्वीट कर बताया कि करदाताओं की सुविधा के लिए www.incometax.gov.in पोर्टल (इनकमटैक्स.जीओवी.इन) उपलब्‍ध कर दिया गया है। अपने ट्वीट में कहा है कि हम नए पोर्टल को लेकर उतने ही उत्साहित हैं, जितने हमारे उपयोगकर्ता। आयकर विभाग ने कहा कि नया पोर्टल रोल-आउट के अंतिम चरण में है, जो शीघ्र ही उपलब्ध किया जाएगा। इसके लिए हम करदाताओं के धैर्य की सराहना करते हैं।

आयकर विभाग के नए पोर्टल में ये होंगे अहम फीचर

  • आयकर विभाग का नया वेब पोर्टल तत्काल इनकम टैक्स रिटर्न (आइटीआर) को प्रोसेस करने में सक्षम होगा, ताकि करदाताओं का रिफंड जल्द जारी हो सके।
  • सभी इंटरेक्शंस और अपलोड या पेंडिंग एक्शन सिंगल डैशबोर्ड पर दिखाई देगा, ताकि करदाता इन्हें पूरा कर सके।
  • पोर्टल पर मुफ्त आइटीआर प्रीपेरेशन सॉफ्टवेयर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से मौजूद होगा, जिसमें इंटरेक्टिव सवाल होंगे। ताकि करदाता टैक्स की जानकारी नहीं होने पर भी आसानी से अपना आइटीआर दाखिल कर सकें।
  • आयकर विभाग के नए पोर्टल पर सभी जानकारियां प्रीफिल्ड होंगी, जिससे करदाताओं का डेटा एंट्री का काम बहुत कम हो जाएगा।
  • कददाताओं की मदद के लिए एक नया कॉल सेंटर होगा, जिससे इनके सवालों के तुरंत जवाब मिलेंगे। इसके साथ ही ट्यूटोरियल्स, वीडियो और चैटबोट और लाइव एजेंट जैसी चीजें भी इसमें होंगी।
  • डेस्कटॉप पर मिलने वाले सभी प्रमुख पोर्टल फंक्शंस मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होंगे, जिसमें मोबाइल नेटवर्क पर पूरी तरह से एक्सेस की सहूलियत मिलेगा।
  • पोर्टल पर नया ऑनलाइन टैक्स पेमेंट सिस्टम लागू किया जाएगा, जिसमें कई नए पेमेंट ऑप्शंस दिए जाएंगे। खासकर नेटबैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, आरटीजीएस और एनईएफटी जैसे भुगतान के विकल्‍प होंगे। ताकि, करदाता किसी भी बैंक से अपने टैक्स का भुगतान कर पाएंगे।

इसके अलावा सीबीडीटी एक नई कर भुगतान प्रणाली भी 18 जून, 2021 को शुरू करने जा रहा है। आयकर विभाग नया पोर्टल लॉन्‍च करने के बाद मोबाइल ऐप भी जारी करेगा, ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं से परिचित हो सकेगा। उल्‍लेखनीय है कि आयकर विभाग ने पिछले एक हफ्ते 1 से 6 जून, 2021 तक के लिए ऑनलाइन आइटीआर फाइलिंग की सुविधा को बंद रखा था।

https://kanvkanv.com/business/itr-will-also-be-filed-on-mobile-from-the-new-portal-of-income-tax-department/

Previous articleअस्पताल में राम रहीम की देखभाल करेंगी हनीप्रीत, बनवाया अटेंडेंट कार्ड
Next article18+ वालों को फ्री में वैक्सीन, वैक्सीनेशन की कमान संभालेगी मोदी सरकार