Connect with us

टेक्नोलॉजी

फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया ‘फ्लिपकार्ट प्लस’, उपभोक्ताओं को मिलेंगी ये बेहतरीन सुविधाएं

Published

on

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस-फ्लिपकार्ट ने गुरुवार को इस स्वतंत्रता दिवस पर ‘फ्लिपकार्ट प्लस’ लॉन्च करने की घोषणा की, जिसे भारतीय उपभोक्ताओं को खुश करने के लिए डिजाइन किया गया है। फ्लिपकार्ट प्लस भारत का पहला प्रोगाम है, जो बरसों के गहन डेटा विश्लेषण और उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं के प्रति उपभोक्ताओं की गहरी समझ का नतीजा है। इसके अलावा सभी प्रमुख इंटरनेट कंपनियां इस पहल में भाग लेकर इसे भारत में लॉन्च किया गया अब तक का सबसे ज्यादा लाभदायक कार्यक्रम बनायेंगी।

फ्लिपकार्ट प्लस एक बेनेफिट प्रोग्राम

फ्लिपकार्ट प्लस एक बेनेफिट प्रोग्राम है, जिसका मकसद अपने सभी समावेशी पहलुओं जैसे बिना फीस के मिलने वाली सदस्यता और रिवॉडर्स की लंबी-चैड़ी रेंज के साथ जनता तक पहुंचना है। यह प्रोग्राम सभी टच प्वाइंट्स पर उपभोक्ताओं को बेहतरीन अनुभव देने का वादा करता है। इस कार्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं में उपभोक्ताओं को सबसे तेज और फ्री डिलिवरी, सभी तरह की सेल, जैसे बिग फेस्टिव सीजन सेल तक जल्दी पहुंच उपलब्ध करवाना और ग्राहकों को शॉपिंग का शानदार अनुभव दिलाना शामिल है।

हर ऑर्डर के साथ ‘प्लस क्वाइंस’ कमा सकेंगे

इसके अलावा लॉन्चिंग के बाद फ्लिपकार्ट के सभी उपभोक्ता हर ऑर्डर के साथ ‘प्लस क्वाइंस’ कमा सकेंगे, जोकि शॉपिंग, ट्रैवल और कंटेंट में सारे बेनिफिट्स को अनलॉक करने की चाबी है। फ्लिपकार्ट के सीईओए कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, फ्लिपकार्ट में हम भारतीय उपभोक्ताओं को गहराई से समझते हैं और उनकी जरूरतों को सार्थक ढंग से पूरा करते हैं। इसका मतलब यह है कि हमारा हर काम समाज के किसी खास वर्ग तक सीमित नहीं रहता, बल्कि वह बहुत बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचता है। इस चीज को ध्यान में रखकर हमने फ्लिपकार्ट प्लस को डिजाइन किया है, जो सभी लोगों को शामिल करते हुए शुरू किया गया कस्टमर बेनेफिट प्रोग्राम है। हम इसे स्वतंत्रता दिवस पर लॉन्च कर काफी उत्साहित हैं।

पारितंत्र तक बढ़ाने का प्रयास

हालांकि कस्टमर रिवॉर्ड प्रोग्राम के प्रचलित मानक कंपनी के मुख्य बिजनेस में ही बेनेफिट्स प्रदान करते हैं जबकि फ्लिपकार्ट प्लस में बेनेफिट का दायरा पार्टनर्स के पारितंत्र तक बढ़ाने का प्रयास किया गया है, जिसमें से उपभोक्ता अपनी पसंद का चुनाव कर सकते हैं। उपभोक्ताओं तक अपनी विस्तृत पहुंच, आकर्षक अपील और सभी वर्गों की जरूरत को पूरा करने के दम पर ही फ्लिपकार्ट प्लसस रिवार्ड इंडस्ट्री में अपना शक्तिशाली असर जमाने के लिए आदर्श स्थिति में है। यह भारत में ई-कॉमर्स के विकास में एक उत्प्रेरक का काम करता है। https://www.kanvkanv.com

टेक्नोलॉजी

फेक न्यूज और अश्लील मैसेज रोकने के तकनीकी उपाय तलाशें, नहीं तो लगेगा जुर्माना

Published

on

नई दिल्ली। मंगलवार को सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वॉट्सऐप के सीईओ क्रिस डेनियल से मुलाकात की। मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मुलाकात में कहा कि वाट्सऐप को भाारतीय कानून का पालन करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो कंपनी पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। मुलाकात का मकसद मॉब लिंचिंग, फेक न्यूज और बदले की भावना से भेजे गए अश्लील संदेशों को रोकने के लिए था। उन्होंने कंपनी के सीईओ से कहा कि जल्द ही इसके तकनीकी उपाय तलाशे जाएं।

कॉरपोरेट ऑफिस बनाने और एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करने को कहा

प्रसाद ने कहा कि फेसबुक के मालिकाना हक वाली इस कंपनी से भारत में कॉरपोरेट ऑफिस बनाने और एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करने को भी कहा गया है। हम नहीं चाहते की किसी भी सवाल का जवाब अमेरिका से मिले। उन्होंने कहा कि वॉट्सऐप से गंदे और आतंक फैलाने वाले संदेश के बारे में तुरंत जानकारी साझा करने का सिस्टम बनाने को कहा गया है। उसे यह भी पता लगाना होगा कि ये मैसेज कहां से जारी किए जा रहे हैं। वॉट्सऐप को भारतीयों का डाटा भी भारत में ही रखना होगा।

वॉट्सऐप के कामों को भी सराहा

प्रसाद ने कहा कि हमारी मुलाकात बहुत अच्छी रही। मैंने वॉट्सऐप के केरल में राहतए शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल के लिए किए जाने वाले कामों को सराहा। पिछले महीने वॉट्सऐप के सीओओ मैथ्यू इडेमा ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी सचिव और अन्य सरकारी अधिकारियों से फेक न्यूज के संबंध में मुलाकात की थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

लाजवाब कैमरे से लैस हैं ये स्मार्टफोन, ग्राहकों को करते हैं आकर्षित

Published

on

नई दिल्ली। आज के डिजिटल समय में बाजार में बहुत से ऐसे स्मार्टफोन उपलब्ध हैं जो उपभोक्ताओं के शौक पर खरा उतरने में कामयाब हैं। उपभोक्ताओं का सबसे ज्यादा लगाव फोन में मौजूद कैमरे से होता है। यदि फोन में अच्छा कैमरा होता है तो उपयोगकर्ता काफी काॅन्फिडेंट रहता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही स्मार्टफोन्स के बारे में।

 शौक पूरा करने में मदद

दरअसल फोटो लेने के शौकीन लोगों को अब स्मार्टफोन के रूप में कैमरे का विकल्प मिल गया है। आज बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोन हैं, जिनके कैमरे लाजवाब हैं।स्मार्टफोन के कैमरे उसका अहम फीचर हो चुके हैं। वर्ल्ड फोटोग्राफी डेपर हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे स्मार्टफोन की लिस्ट जिनके कैमरे आपका तस्वीरें लेने का  शौक पूरा करने में मदद करेंगे।

Apple iPhone X

Apple का यह फ्लैगिशप आईफोन अपने कैमरे सेक्शन में दूसरा सबसे बढि़या स्मार्टफोन है।यह  आईफोन 12 और 12 मेगापिक्सेल के डुअल  रियर कैमरा के साथ  आता है। सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सेल काफ्रंट कैमरा दिया गया है। यह कंपनी का पहला बेजल लेंस डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन है।

Apple iPhone 8+ :

डुअल रियर कैमरा से लैस एप्पल का यह आईफोन भी फोटोग्राफी के मामले में चौथाबेहतरीन स्मार्टफोन है। इसमें दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सेल के हैं और सेल्फी  के  लिए 7 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। यह फोन आपके फोटोग्राफी के शौक को यादगार बनाने में मदद करेगा।

Google Pixel 2 XL

यह सबसे बेहतर कैमरेवाला स्मार्टफोन है। इस फोन में 12.2 मेगापिक्सेल का रियर कैमरादिया गया है। इसमें सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन की मदद से आप लाजवाबतस्वीरें ले सकते है। एंड्रॉयड  स्मार्टफोन्स में यह अब तक का सबसे शानदार स्मार्टफोन कैमरा है।

Samsung Galaxy S9+

स्मार्टफोन फोटोग्राफ के मामले में समसंग का गैलेक्सी एस 9 और गैलेक्सी एस 9 प्लस दोनों ही बहुत अच्छे स्मार्टफोन हैं। लेकिन, गैलेसी एस 9 प्लस तीसरा सबसे  अच्छा स्मार्टफोन है। इसमें 12 और12 मेगापिक्सेल का डुअल रियर कैमरा सेटअप दया गया है। सेल्फी के लिए फोन के फ्रंट पर 8 मेगापिक्सेल का कैमरादिया गयाहै।

Samsung Galaxy Note 8

यह बेहतर कैमरे वाले स्मार्टफोन की लिस्ट में 5वें नंबर पर है। यह स्मार्टफोन भीडुअल कैमरा सेटअप के साथ उपलब्ध है। इसका पहला सेंसर 12 मेगापिक्सेल  का है  और दूसरा कैमरा भी 12 मेगापिक्सेल वाला है। सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सेल का कैमरा मौजदू है। http://www.kanvkanv.vom

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

भेजा गया मेल तय समय बाद अपने आप हो जाएगा डिलीट, जानें गूगल का नया फीचर

Published

on

गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाया है। अब आपको भेजे गए मैसेज कुछ समय बाद खुद ही डिलीट हो जाएगा। पहले इनबॉक्स फुल हो जाने की वजह से आप अपने महत्वपूर्ण मैसज को खेजने में दिक्कत होती है। लेकिन इस समस्या से निपटने के लिए गूगल का यह नया पैंतरा कितना काम यूजर्स के लिए आएगा यह तो समय ही बताएगा।

मेल डिलीट हो जाएंगे

Google की मेल सर्विस Gmail में यूजर्स की सुविधा के लिए और उनकी प्राइवेसी के लिए कई नए फीचर्स एड किए गए है। वहीं एक बार फिर से जीमेल में नया फीचर जोड़ा गया है जिससे भेजा गया मेल अपने आप डिलीट हो जाएगा। कई बार सेंड आयटम में अधिक मेल इकट्ठे हो जाने के कारण हम महत्वपूर्ण मेल को ढूंढ नहीं पाते। इस फीचर से भेजे गए मेल डिलीट हो जाएंगे।

यह फीचर जीमेल वेब के लिए पहले ही उपलब्ध

गूगल ने हाल ही में अपने ऐंड्रॉयड और iOS ऐप्स में Confidential Mode फीचर को जारी कर दिया है। बता दें कि यह फीचर जीमेल वेब के लिए पहले ही उपलब्ध है। अगर आप इसे चालू करते हैं तो जिसे आप मेल भेज रहे हैं वह इस मेल के कॉन्टेंट को फॉरवर्ड, कॉपी, पेस्ट, डाउनलोड नहीं कर पाएगा। बता दें, इस मोड को इसी साल अप्रैल में शुरू किया गया था।

यूजर अपने हिसाब से समय चुन पाएंगे

इसके बाद एक मैसेज किसी भी व्यक्ति के फोन में निश्चित समय तक ही रहेगा। यूजर अपने हिसाब से समय चुन पाएंगे। अगर यूजर इस फीचर को ऑन कर देगा तो भेजा गया मैसेज तय समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके लिए जीमेल को अपडेट करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि गूगल इसे एक सर्वर साइड अपडेट के जरिए हर फोन में अपडेट कर रहा है।

जब यूजर कोई भी मेल कपोंज करेगा तो उस समय यह मोड यूजर को दिखेगा। इसके लिए पहले जीमेल ओपन करके ऊपर दाईं ओर टैब पर क्लिक करने से आपको ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करके आप मेल के डिलीट होने का समय सेट कर सकते हैं। यह समय 1 दिन, 1 हफ्ते से लेकर 5 साल तक का हो सकता है।

Continue Reading
राज्य4 hours ago

सीवान : आराध्या चित्रकला में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को दी गई श्रद्धांजलि

टेक्नोलॉजी4 hours ago

फेक न्यूज और अश्लील मैसेज रोकने के तकनीकी उपाय तलाशें, नहीं तो लगेगा जुर्माना

राज्य4 hours ago

सीवान : शराब पीकर बाजार में हंगामा कर रहे युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

राज्य4 hours ago

मोतिहारी : छह साल की मासूम के साथ पड़ोसी युवक ने रेप कर सड़क के किनारे फेंका, गिरफ्तार

राज्य4 hours ago

फैजाबाद : गलत रिपोर्ट सौंपना अवर अभियंता को पड़ा महंगा, डीएम ने किया सस्पेंड

राज्य5 hours ago

फैजाबाद : शिकायतों की सत्यता परखने पूर्व माध्यमिक विद्यालय गौरा डिहवा पहुंचे जिलाधिकारी

राज्य5 hours ago

मोतिहारी : कस्टम विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, 40 लाख की काली मिर्च के साथ पांच गिरफ्तार

राज्य5 hours ago

महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्व विद्यालय बना राजनीतिक अखाड़ा

बिज़नेस5 hours ago

रिलायंस के साथ गठजोड़ करने की तैयारी कर रही दिग्गज ऑनलाइन रिटेल कंपनी अलीबाबा

दुनिया6 hours ago

पाकिस्तान में इमरान सरकार का फैसला, नवाज शरीफ और बेटी मरियम नहीं जा सकते विदेश

देश7 hours ago

अनिल अंबानी का राहुल गाँधी को पत्र, कहा- राफेल डील पर कांग्रेस की जानकारी गलत और भ्रामक

राज्य7 hours ago

चार मंजिला इमारत का कुछ हिस्सा गिरा, मलबे में दबी गाडिय़ा, मौके पर पहुंचे अधिकारी

देश7 hours ago

महिला को रेड लाइट एरिया में निर्वस्त्र कर घुमाया, RJD नेता समेत 15 गिरफ्तार

खेल7 hours ago

16 साल के युवा निशानेबाज सौरभ एशियन गेम्‍स में 10 मीटर एयर पिस्‍टल में गोल्‍ड जीतने वाले भारत के पहले शूटर

राज्य8 hours ago

बरेली : विशाल भंडारे में मेयर उमेश गौतम और शहर MLA अरुण सक्सेना ने ग्रहण किया प्रसाद

राज्य8 hours ago

फैजाबाद : बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता परखने के लिए डीएम ने टीम भेजकर कराई जांच

राज्य8 hours ago

अयोध्या में रामलला के दर्शन की बढ़ाई गई अवधि

राज्य9 hours ago

फैजाबाद : गैर मान्यता प्राप्त व अमान्य विद्यालयों पर प्रशासन व बेसिक शिक्षा विभाग कसेगा शिकंजा

राज्य4 days ago

सीवान : इलाज कराने गई युवती से डॉक्टर ने की अभद्रता, पुलिस कर रही मामले की जांच

राज्य2 weeks ago

पूर्व मंत्री लालजी वर्मा के शिक्षण संस्थान के गर्ल्स हॉस्टल पर छापा, चप्पे-चप्पे को खंगाला

राज्य2 weeks ago

देवरिया कांड पर सख्त हुए योगी, हटाए गए डीएम, जांच के लिए विशेष विमान से भेजे गए अधिकारी

राज्य1 week ago

यूपी : हनी ट्रैप से अमीरों को फंसाती थीं खूबसूरत युवतियां, फिर वसूलती थी मोटी रकम, गिरफ्तार

देश1 week ago

हो चुका है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का विवाह, खुद किया खुलासा, जानें कौन है वो

दुनिया1 week ago

न सोने दिया जाता और ना खाना, एक हजार लोगों ने बनाया शिकार

देश2 weeks ago

मछली ने बदल दी दो भाइयों की किस्मत, 20 मिनट में बना दिया लखपति

राज्य1 week ago

यूपी : दाऊद ने बसपा विधायक को दी धमकी, कहा-एक गोली काफी है…..मांगा 1 करोड़, पढ़ें बातचीत

राज्य1 day ago

योगी आदित्यनाथ की बढ़ीं मुश्किलें, भड़काऊ भाषण मामले में सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त, दिया ये बड़ा आदेश

राज्य23 hours ago

नहीं गाने दिया था बच्चों को राष्ट्रगान, योगी सरकार ने रद्द की मदरसे की मान्यता

देश5 days ago

नहीं रहेे भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, 93 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

देश1 week ago

अब पटना में भी ‘मुजफ्फरपुर कांड’, 2 लड़कियों की मौत, JDU नेता के साथ दिखी आरोपी मनीषा दयाल

मनोरंजन2 weeks ago

फोटोज : करिश्मा ने फोटोशूट में ढाया कहर, बोल्डनेस की सारी हदें की पार, फैन बोले, आग लगा दी

राज्य2 weeks ago

लखीमपुर-खीरी : हर अभिभावक अपने बच्चों को खिलाएं एल्बेंडाजॉल : सीएमओ

राज्य2 weeks ago

अंबेडकरनगर : दुकान में सो रहे किराना व्यवसाई की हत्या, नकब लगाकर दिया घटना को अंजाम

राज्य6 days ago

मुज़फ्फरपुर : जिला पार्षद सुजाता किंकर ने किया ध्वजारोहण, तीन सडकों का हुआ उद्घाटन

देश2 weeks ago

नहीं रहें दक्षिण की राजनीति के पितामह एम करुणानिधि, 94 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

राज्य4 days ago

अनंत में विलीन हुए ‘अटल’, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम सस्कार, बेटी ने दी मुखाग्नि

Trending