यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर आसानी से डाउनलोड कर सकते है वीडियो, जानें तरीका

टेक. सोशल मीडिया पर आजकल नए नए वीडियो देखने को मिल रहे है, हर कोई डिजिटल प्लेटफॉर्म कुछ नया करने की कोशिश कर रहा है. यूट्यूब हो या इंस्टाग्राम हर अप्लीकेशन पर अच्छी अच्छी वीडियोज होती है जिसे यूजर्स डाउनलोड करने चाहते हैं, जो हो नहीं पाता है. आज हम आपको बताएँगे की इन इन वीडियोज को आप कैसे डाउन लोड कर सकते हैं।

यूट्यूब एप में वीडियो को डाउनलोड करके ऑफलाइन देखने की सुविधा होती है लेकिन कई वीडियोज के साथ ये सुविधा नहीं मिलती है। यदि आप उस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो तो सबसे पहले यूट्यूब एप को ओपन करें और उस वीडियो पर जाएं जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। वीडियो के साथ लाइक और शेयर बटन के साथ डाउनलोड का भी बटन दिखेगा जिसपर क्लिक करके आप वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरीके से डाउनलोड किए गए वीडियोज को आप लाइब्रेरी में देख सकते हैं।

यदि आप फोन में हमेशा के लिए किसी वीडियो को डाउनलोड कर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक थर्ड पार्टी एप Snaptube की मदद लेनी होगी। तो सबसे पहले इस एप को एप स्टोर से डाउनलोड करें। इसके बाद यू्ट्यूब के उस वीडियो के लिंक को कॉपी करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। अब इस एप में लिंक को पेस्ट करें और फिर डाउनलोड करें।

यदि आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां भी आपको थर्ड पार्टी वेबसाइट की मदद लेनी होगी। लैपटॉप में यूट्यूब वीडियो आप SaveFrom.net जैसी कई थर्ड पार्टी वेबसाइट से कर सकते हैं। पहले आपको वीडियो के लिंक को कॉपी करना होगा और फिर से इन वेबसाइट के सर्च बार में जाकर पेस्ट करना होगा। इन वेबसाइट्स पर आपको वीडियो की क्वॉलिटी के भी कई विकल्प मिलते हैं।