Connect with us

टेक्नोलॉजी

आज रात में मिशन पर निकलेगा चंद्रयान-2, पहले 17 दिन पृथ्वी की कक्षा में ही रहेगा, फिर ऐसे पहुंचेगा चंद्रमा पर

Published

on

चेन्नई। चंद्रयान-2 को ले जाने वाले भारत के भारी रॉकेट की 15 जुलाई को तड़के लांचिंग की उल्टी गिनती रविवार सुबह 6.51 बजे शुरू हो गई। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चेयरमैन के. सिवन ने कहा, “रविवार तड़के 6.51 बजे उल्टी गिनती शुरू हो गई।

लगभग 44 मीटर लंबा 640 टन का जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लांच व्हीकल-मार्क तृतीय (जीएसएलवी-एमके तृतीय) एक सफल फिल्म के हीरो की तरह सीधा खड़ा है। रॉकेट में 3.8 टन का चंद्रयान अंतरिक्ष यान है। रॉकेट को ‘बाहुबली’ उपनाम दिया गया है। अपनी उड़ान के लगभग 16 मिनट बाद 375 करोड़ रुपये का जीएसएलवी-मार्क 3 रॉकेट 603 करोड़ रुपये के चंद्रयान-2 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी पार्किं ग में 170 गुणा 40400 किलीमीटर की कक्षा में रखेगा।

पहले 17 दिन पृथ्वी की कक्षा में ही रहेगा चंद्रयान

इसरो के अनुसार,चंद्रमा पर भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान-2 की सोमवार को तड़के 2.51 बजे लॉन्चिंग के बाद पहले 17 दिन यह पृथ्वी की कक्षा में ही रहेगा जहाँ से अगले पाँच दिन में इसे चाँद की कक्षा में स्थानांतरित किया जायेगा। बाइसवें दिन यानी छह अगस्त को यह चंद्रमा की कक्षा में पहुँच जायेगा। वहाँ अगले 27 दिन तक चंद्रयान चंद्रमा की सतह से 100 किलोमीटर की ऊँचाई वाली कक्षा में चक्कर लगायेगा।

पचासवें दिन लैंडर चंद्रमा की सतह पर उतरने के लिए आर्बिटर से अलग हो जायेगा जबकि ऑर्बिटर उसी कक्षा में चक्कर लगता रहेगा। इक्यावनवें दिन से लैंडर की गति कम की जायेगी और 54वें दिन वह चंद्रमा पर उतरेगा। अपने दूसरे मिशन में इसरो ने सॉफ्ट लैंडिंग का लक्ष्य रखा है। लैंडर दो मीटर प्रति सेकेंड की बेहद धीमी गति से आहिस्ते से चंद्रमा पर उतरेगा।

6 सितंबर चांद पर पहुंचेगा चंद्रयान का लैंडर-विक्रम

धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी लगभग 3,84400 किलोमीटर है। चंद्रयान-2 में लैंडर-विक्रम और रोवर-प्रज्ञान चंद्रमा तक जाएंगे। यह मिशन इसरो के इतिहास के सबसे कठिन मिशनों में से एक है। चंद्रयान का लैंडर-विक्रम छह सितंबर के आसपास चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मैनजिनस सी और सम्पेलस एन क्रेटरों के बीच उतरेगा। आज तक दुनिया के किसी अन्य देश ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मिशन नहीं भेजा है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टेक्नोलॉजी

रिलायंस जियो की हाई स्पीड ब्राडबैंड सर्विस की लॉन्चिंग डेट का हुआ खुलासा

Published

on

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के लिए एक और धमाकेदार काम किया है। रिलायंस जियो की हाई स्पीड ब्राडबैंड सर्विस की लॉन्चिंग डेट का खुलासा एक रिपोर्ट में कर दिया है। हम बात कर रहे हैं रिलायंस जियो की हाई स्पीड ब्रॉड बैंड सर्विस जियो जीगाफाईवर की।

1,100 शहरों में जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी अपने इस सर्विस को 12 अगस्त को लॉन्च करेगी। हालांकि कंपनी की तरफ से जियो गीगाफाइबर की लॉन्चिंग डेट को लेकर कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि जियो के सालाना आम बैठक के दौरान जियो गीगाफाइबर को आधिकारिक तौर पर कमर्शियली लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि भारत के 1,100 शहरों में जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और इसकी शहरों में इसकी टेस्टिंग भी की जा रही है।

सिक्योरिटी डिपॉजिट 2,500 रुपये

गौरतलब है कि हाल ही में रिलायंस जियो ने अपनी Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस का नया वर्जन लॉन्च किया है, जिसकी सिक्योरिटी डिपॉजिट 2,500 रुपये है। इससे पहले ग्राहकों को सिक्योरिटी के तौर पर 4,500 रुपये देना पड़ता था। फिलहाल इस सर्विस को देश के कुछ हिस्सों में शुरू किया गया है, जिसमें चेन्नई और मुंबई समेत कई शहर शामिल है और यहां के ग्राहक 2,500 रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट दे कर नया कनेक्शन ले सकते हैं। बता दें कि ये सिक्योरिटी डिपॉजिट कनेक्शन हटवाने पर आपको वापस कर दिया जाएगा।

जियो गीगाफाइबर के प्लान में यूजर्स को फ्री वाई-फाई राउटर भी मिलेगा

2,500 रुपये वाले जियो गीगाफाइबर के प्लान में यूजर्स को फ्री वाई-फाई राउटर भी मिलेगा, जो सिंगल बैंड को सपोर्ट करता है और इसमें स्पीड 100 एमबीपीएस की जगह 50 एमबीपीएस की मिलेगी। नए कनेक्शन के तहत ग्राहकों को कुल 1100जीबी डाटा मिलेगा जो कि मासिक होगा। इसके अलावा कंपनी अपने यूजर्स को लिए ट्रिपल प्ले प्लान भी पेश करने वाली है, जिसमें 28 दिनों की वैधता मिलेगी। इसके अलावा यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100Mbps की स्पीड से 100GB डेटा मिलेगा। साथ ही जियो होम टीवी का एक्सेस और जियो ऐप्स का कंप्लीमेंट्री सब्सक्रिप्शन भी दिया जाएगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन ने पास किए सभी टेस्ट, ये होंगे फीचर्स, स्क्रीन का भी रखा गया है ख़याल

Published

on

सियोल। दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग के बहुप्रतीक्षित फोल्डेबल स्मार्टफोन ‘गैलेक्सी फोल्ड’ ने सभी टेस्ट पास करने के बाद अब फाइनल राउंड का ‘फ्लाइंग कलर्स’ टेस्ट भी पास कर लिया है। कंपनी जल्द ही इसके लॉन्च की तारीख की घोषणा करेगी। समाचार पोर्टल गिजचाइना के अनुसार, इससे पहले, सैमसंग डिस्प्ले के वाइस प्रेजिडेंट किम सेओंग-चोल ने इस बात की पुष्टि की थी कि गैलेक्सी फोल्ड की समस्याओं को दूर कर दिया गया है और यह बाजार में आने के लिए पूरी तरह तैयार है।

26 अप्रैल को होना था लांच, इस कारण टला

स्मार्टफोन को शुरुआत में 26 अप्रैल को लॉन्च किया जाना चाहिए था, लेकिन निर्माताओं ने इसके डिस्प्ले में कुछ समस्याओं के सामने आने के बाद डिवाइस के लॉन्च को टाल दिया। आने वाले नोट10 की श्रृंखला के साथ अब इसे अगस्त में लॉन्च किया जा सकता है।

स्क्रीन का रखा गया है खास ख़याल

इस फोन में 7.3 इंच का प्राइमरी फ्लेक्सिबल एमोलेड (AMOLED) डिस्प्ले दिया गया है। इसके साथ ही 4.6 इंच की स्क्रीन फोन के कवर पर दी गई है। कंपनी ने कहा है कि अब प्रोटेक्टिव डिस्प्ले लेयर को फोन की बॉडी के अंदर लगाया जाएगा, जिससे यूजर्स इसे अतिरिक्त स्क्रीन प्रोटेक्टर मानकर हटाएं न। इसके साथ ही फोन जहां से फोल्ड होता है, वहां मोड के ऊपरी और निचले सिरे में मौजूद गैप को भी हटाया जाएगा, जिससे फोन को कोई नुकसान न पहुंचे।

ये होंगे फीचर्स

इस प्रीमियम स्मार्टफोन में 7nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 ऑक्टा-कोर SoC प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 12 GB RAM और 512 जीबी स्टोरेज मिलेगा। फोन के रियर में 16MP+12MP+12MP का ट्रिपल कैमरा सेट-अप है। सेल्फी के लिए 10MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए WiFi, जीपीएस और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

बातचीत में क्यों नहीं दिख रहा है आपको कोई ट्वीट्स, अब वजह बताएगा ट्विटर

Published

on

सैन फ्रांसिस्को। ट्विटर पर आपकी बातचीत से कुछ ट्वीट्स क्यों अनुपलब्ध हो गए हैं, अब आप इस बात की जानकारी जल्द ही प्राप्त कर सकेंगे। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘ऐड कॉन्टेक्स्ट’ से ‘यह ट्वीट अनुपलब्ध है’ नोटिस पर काम कर रहा है। ट्विटर सपॉर्ट ने शनिवार को पोस्ट किया, “आप, जो बातचीत में ‘यह ट्वीट अनुपलब्ध है’ देखते हैं इस समस्या को सुलझाने का हम प्रयत्न कर रहे हैं।

इसमें कहा गया है, “कुछ डिलीट व सुरक्षित ट्वीट्स के कारण ऐसा देखने को मिलता है। कंपनी ने आगे कहा, “कुछ हफ्तों में आप हर नोटिस पर अधिक कॉन्टेक्स्ट देखेंगे, जिसमें इस बात की जानकारी होगी कि क्यों ट्वीट्स अनुपलब्ध हुए। पॉलेसी वायलेशन और डिलीट जैसे कई कारणों से एक बातचीत से संबंधित ट्वीट्स अनुपलब्ध हो जाते हैं।

ट्विटर के प्रोडक्ट लीड कायवन बेयपोर बोले

ट्विटर के प्रोडक्ट लीड कायवन बेयपोर ने कहा, “हम हर उस बात को ठीक करने का प्रयत्न कर रहे हैं, जहां प्रोडक्ट वास्तव में क्या हुआ बताने की जगह, ‘ट्वीट्स अनुपलब्ध है’ बताता है। उन्होंने कहा कि अधिकतर प्रोटेक्टेड ट्वीट्स वाले अकाउंट्स से किए गए ट्वीट्स अनुपलब्ध होते हैं।

इन वजहों से नहीं दिखता ट्वीट

ऐसी स्थिति में जो पोस्ट या ट्वीट गायब होते हैं, अभी उनके लिए ट्विटर एक नोटिस दिखाता है, जिसमें लिखा होता है, ‘This tweet is unavailable.’। हालांकि, फीचर के रोल आउट होने के बाद इसी नोटिस के साथ ट्वीट के गायब होने की वजह और बाकी डीटेल्स भी यूजर्स को दिखेंगे। प्लैटफॉर्म पर यूजर्स को बताया जाएगा कि ट्वीट को डिलीट किया गया है, पोस्ट करने वाले का अकाउंट प्रोटेक्टेड है या फिर ट्वीट में वह की-वर्ड है, जिसे आपने ब्लॉक किया है। ऐसे में बाकी यूजर्स को ट्वीट न दिखने की स्पष्ट वजह भी पता चल सकेगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य44 mins ago

केजीएमयू के ट्रामा सेंटर की चौथी मंजिल से मां ने अपने चार के बच्चे को नीचे फेंका

टेक्नोलॉजी56 mins ago

रिलायंस जियो की हाई स्पीड ब्राडबैंड सर्विस की लॉन्चिंग डेट का हुआ खुलासा

खेल1 hour ago

एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे लसिथ मलिंगा

बिज़नेस2 hours ago

शेयर मार्केट में जारी है गिरावट का दौर

हेल्थ2 hours ago

तेज याददाश्त, तनाव से राहत देगा ब्राह्मी का सेवन, जानें इसके बारे में

देश2 hours ago

जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के पक्ष में 95 प्रतिशत लोग

देश3 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 3 फीट का गणेश बनेगा डॉक्टर, मेडिकल कॉलेज में मिलेगा दाखिला

दुनिया3 hours ago

पाक के इस मौलवी का हिंदू लड़कियों को मुसलमान बनाना था मिशन

मनोरंजन4 hours ago

स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होगा सेक्रेड गेम्स-2, रेट्रो लुक में नजर आएंगे सभी स्टार्स

देश4 hours ago

आतंकी फंडिंग मामला : व्यापारी गुलाम अहमद वानी के ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी

देश4 hours ago

भारत ने डोनाल्ड ट्रम्प के कश्मीर मध्यस्थता सम्बन्धी बयान को किया खारिज

देश1 day ago

जानें-चंद्रयान-2 की खूबियां, कब उतरेगा चांद पर और क्या काम करेगा, सौरमंडल-चंद्रमा के ये तथ्य भी जानें 

टेक्नोलॉजी1 day ago

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन ने पास किए सभी टेस्ट, ये होंगे फीचर्स, स्क्रीन का भी रखा गया है ख़याल

देश1 day ago

ISRO ने रचा इतिहास, `बाहुबली’ पर सवार होकर चांद की ओर निकल पड़ा अपना चंद्रयान-2, जानें बड़ी बातें

हेल्थ1 day ago

घुटनोंं के दर्द में राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खेल1 day ago

गोल्डन गर्ल हिमा दास का पीएम मोदी को वादा, देश को और सम्मान दिलाने के लिए करूंगी कड़ी मेहनत

मनोरंजन1 day ago

‘सत्ते पे सत्ता’ की रीमेक में अब दीपिका पादुकोण नहीं, ऋतिक रोशन के साथ नजर आएंगी कैटरीना कैफ

बिज़नेस1 day ago

गिरावट के साथ शुरू हुआ बाजार, सेंसेक्स 263 और निफ्टी 84 अंक लुढ़का, रुपये में भी गिरावट 

वीडियो2 weeks ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

राज्य1 week ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

राज्य2 weeks ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

राज्य1 week ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

राज्य2 weeks ago

दलित से शादी करने वाली भाजपा विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा ने की पापा से बात, मिला ये जवाब 

मनोरंजन4 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य3 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो3 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

देश1 week ago

पिता ने पैर छूने झुकी गर्भवती बेटी का काटा गला, सामने आई हत्या की ये बड़ी वजह

राज्य2 weeks ago

सुहागरात के दिन पत्नी का वीडियो बना पति बनाता रहा अप्राकृतिक संबंध, पीड़िता ने पुलिस को सुनाई दास्तां

दुनिया3 weeks ago

और जब मगरमच्छ को न‍िगल गया अजगर, पकड़ने से लेकर खाने तक की तस्वीरें देख थम जाएंगी आपकी सांसे

राज्य2 weeks ago

BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा बोली, भाई पीटता था, मां दिखाती थी हॉरर किलिंग का डर, पिता भी…

राज्य3 weeks ago

आम जनता के लिए योगी ने शुरू की मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, खुद करेंगे निगरानी, जानिए खास बातें

मनोरंजन3 weeks ago

दंगल गर्ल जायरा वसीम ने बॉलीवुड को कहा अलविदा, बोलीं-अल्लाह के लिए छोड़ी फिल्मी दुनिया

Trending