Apple ने पेगासस स्पाइवेयर बनाने वाली इजरायली फर्म NSO ग्रुप पर किया केस

एप्पल (Apple) ने पेगासस स्पाइवेयर (Pegasus spyware) बनाने वाली इजरायल की कंपनी एनएसओ (NSO) समूह के खिलाफ ग्राहकों के डेटा को खतरे में डालने पर मुकदमा दर्ज कराया है।
 
Apple sues Israeli firm NSO Group over Pegasus surveillance.jpg
Apple-Pegasus spyware

सैन फ्रांसिस्को। एप्पल (Apple) ने पेगासस स्पाइवेयर (Pegasus spyware) बनाने वाली इजरायल की कंपनी एनएसओ (NSO) समूह के खिलाफ ग्राहकों के डेटा को खतरे में डालने पर मुकदमा दर्ज कराया है।

कंपनी का कहना है कि इजरायली स्पाइवेयर निर्माता ने उसके यूजर्स को निशाना बनाया। इसके साथ ही एप्पल ने कहा है कि वह स्थायी तौर पर एनएसओ द्वारा एप्पल के किसी भी साफ्टवेयर, सर्विस या फिर डिवाइस के इस्तेमाल पर रोक लगाना चाहता है।

बता दें कि 2019 में फेसबुक ने इसी इजरायली कंपनी पर केस किया था जिसमें इसने वाट्सएप यूजर्स को निशाना बनाने का आरोप लगाया था।

इसी माह अमेरिका ने भी इजरायली साफ्टवेयर कंपनी एनएसओ ग्रुप और कैंडिरू को ब्लैकलिस्ट कर दिया। बता दें कि इसी इजरायली कंपनी द्वारा विकसित पेगासस स्पाईवेयर के जरिए दुनियाभर के कई देशों में पत्रकार, राजनेता और दूसरे कई लोगों के फोन की जासूसी करने का आरोप लगा था। अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने दोनों कंपनियों को ट्रेड ब्लैकलिस्ट में शामिल करते हुए इनके साथ किसी भी तरह के डील पर रोक लगा दी है। ये कंपनियां अब अमेरिका में व्यापार नहीं कर सकती हैं।