Connect with us

टेक्नोलॉजी

दिसम्बर में लॉन्च किया जा सकता है एक बेहद कम कीमत वाला JIO एंड्राइड फ़ोन

Published

on

TECH |रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई Jio 10 करोड़ से कम लागत वाले स्मार्टफोन के विनिर्माण को आउटसोर्स करना चाह रही है, जो Google के एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर निर्मित किया जाने वाला है। फोन, जो डेटा पैक के साथ बंडल किए जाएंगे, उन्हें दिसंबर 2020 या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

भारत की मोस्ट-वैल्यूड कंपनी, रिलायंस ने जुलाई में कहा था कि अल्फाबेट का Google अपनी डिजिटल इकाई में $ 4.5 बिलियन (लगभग 33,102 करोड़ रुपये) का निवेश करेगा। रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने जुलाई में कहा था कि Google कम लागत वाले “4G या 5G” स्मार्टफोन को बनाने के लिए एक एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का निर्माण करेगा, जिसे रिलायंस डिजाइन करेगा। नया फोन चीनी विक्रेताओं जैसे कि Xiaomi और BBK Electronics, Realme, Oppo, और Vivo ब्रांडों के मालिक के लिए एक बड़ी चुनौती होने वाला है।

Reliance ने 2017 में Jio Phone के लॉन्च के साथ इसी तरह की एक योजना को अंजाम दिया, एक ऐसा नो-फ्रिल्स डिवाइस, जिसने उपयोगकर्ताओं को $ 20 (लगभग Rs  1,470) तक की इंटरनेट सुविधा दी। Jio Phone के अब 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

Reliance Jio भारत में एंट्री लेने के बाद से ही छाया हुआ है और कंपनी तेज़ी से बढ़ती जा रही है रिलायंस जियो ने अपनी 43वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM 2020) में कई नई और बड़ी घोषणाएं की हैं। इस इवेंट के दौरान कंपनी ने Jio Glass, Jio Meet और Google निवेश की जानकारी दी और साथ ही यह भी बताया कि कंपनी जल्द एक सस्ता 5G स्मार्टफोन लाने वाली है।

मुकेश अंबानी ने AGM 2020 के मंच से घोषणा की कि रिलायंस जियो भारत में 5G नेटवर्क लाने जा रहा है। जियो की इस घोषणा ने न सिर्फ मोबाइल यूज़र्स को बल्कि देश में मौजूद अन्य टेलीकॉम कंपनियों को भी चौंका दिया है। मुकेश अंबानी ने यह भी बताया कि कंपनी ने 5G को लेकर तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही भारत में 5G नेटवर्क का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा।

 JIO 5G फोन के बारे में अहम बातें

  • अगले साल यानि 2021 तक Jio 5G मोबाइल यूजर्स को पेश किया जा सकता है।
  • जियो गूगल के साथ साझेदारी कर बनाएगा नया Android आधारित स्मार्टफोन।
  • जल्द भारत में यह नया Android OS पर चलने वाला 5G फोन लॉन्च हो सकता है और कंपोनी इसे सस्ते दाम में लॉन्च करेगी।
  • पूरी तरह से मेड इन इंडिया होगा नया स्मार्टफोन और आत्मनिर्भर भारत में देगा योगदान।
  • AGM 2020 के मंच से मुकेश अंबानी ने बताया कि 4जी फीचर फोन Jio Phone और Jio Phone 2 ने बिक्री के नए रिकॉर्ड बनाए हैं। कंपनी ने दोनों जियो फोंस के 100 मिलियन यनिट्स सेल किए हैं।

Trending