Friday, October 7, 2022
spot_img
Homeटेक्नोलॉजीअश्लील वीडियो या फोटो लीक होने पर तुरंत लें एक्शन, जानिए पॉर्न...

अश्लील वीडियो या फोटो लीक होने पर तुरंत लें एक्शन, जानिए पॉर्न वेबसाइट से हटवाने का आसान तरीका

नई दिल्ली। आप किसी एमएमएस या आपत्तिजनक वीडियो/फोटो को किसी भी साइट से हटा सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा सक्रिय रहने की जरूरत है। आपने देखा होगा की कोई भी आपत्तिजनक वीडियो को लीक या वायरल होने में समय नहीं लगता। हाल ही में हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की छात्राओं के आपत्तिजनक वीडियो लीक होने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि हॉस्टल की ही एक लड़की ने दूसरी छात्राओं के नहाते हुए वीडियो बनाए और उन्हें वायरल कर दिया। इस तरह के मामले आपको वीडियो हटाने के लिए कुछ स्टेप्स उठाने पड़ेंगे। और इन वीडियो या फोटो को डिलीट करा सकते हैं.

हालाँकि सबसे अच्छा तरीका माना जाता है कि आप लोकल पुलिस स्टेशन में जाकर इसकी शिकायत दर्ज कराएं। हालांकि, इसमें काफी ज्यादा समय लग सकता है।

वेबसाइट के ओनर से करें शिकायत

ऐसे में आप वेबसाइट के ओनर को कॉन्टैक्ट करके वीडियो को डिलीट करने के लिए कह सकते हैं। दरअसल, ज्यादातर वेबसाइट कॉपीराइट पॉलिसी को फॉलो करती हैं। इसके चलते वो इस तरह की पोस्ट को तुरंत हटा देती हैं। क्या होगा अगर आप वेबसाइट के ओनर से संपर्क नहीं कर पाएं तो? अब आपको कुछ दूसरे तरीके अपनाने होंगे।

ओनर कॉन्टै्कट निकालने का तरीका

अगर ऑनर की डिटेल नहीं निकाल पा रहे हैं तो इसके लिए भी आपको वेबसाइट www.whois.com से मदद मिल जाएगी। इसमें किसी भी वेबसाइट के डोमेन नेम को डालने पर उससे जुड़ी पूरी डिटेल्स मिल जाती है। यहां से आप साइट ओनर से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं और उससे वीडियो हटवा जा सकता है। मालूम हो कि पॉर्न साइट से वीडियो हटाना ज्यादा आसान होता है। इसके लिए वीडियो के नीचे रिपोर्ट करने का ऑप्शन दिया गया होता है। इसके जरिए आप वीडियो हटाने का कारण बताकर अपना काम करा सकते हैं।

गूगल सर्च रिजल्ट से हटवाने का तरीका

गूगल सर्च रिजल्ट से भी किसी आपत्तिजनक फोटो या वीडियो को हटवाना आसान है। आप गूगल से कॉन्टैक्ट कीजिए। इसके लिए आपको https://support.google.com/websearch/troubleshooter/ 3111061#ts=2889054%2C2889099%2C288910This साइट पर जाइए। इसके जरिए महिलाओं के साइबर क्राइम से जुड़े मामलों में ज्यादा मदद पहुंचाई जाती है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments