Friday, May 27, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलSurya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को, गर्भवती महिलाएं भूल कर...

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को, गर्भवती महिलाएं भूल कर भी न करें ये काम

नई दिल्ली। साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) 30 अप्रैल को लगेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण हमारे आसपास की हर चीज को प्रभावित करता है। ऐसे में कुछ काम से बचना चाहिए।
शनि की अमावस्या की रात 12 बजकर 15 मिनट पर ग्रहण शुरू होगा, जो 01 मई को प्रातः 04:07 बजे समाप्त होगा। हालांकि, भारत में यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण के दिन कुछ खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

इन बातों का ध्यान रखें गर्भवती महिलाएं

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को भोजन नहीं करना चाहिए। ग्रहण के दुष्प्रभाव से भोजन दूषित होता है इसलिए पहले से पके भोजन में तुलसी के पत्ते या गंगाजल मिलाएं। कहा जाता है कि इनके सेवन से अजन्मे बच्चे पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण शुरू होने से लेकर ग्रहण के अंत तक घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यह भी कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए। यह उनके स्वास्थ्य और उनके अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। कुछ का यह भी कहना है कि गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण के समय हनुमान चालीसा या दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए। एक धार्मिक मान्यता है कि देवी दुर्गा और हनुमानजी की कृपा से सभी संकट और नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं। गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण के समय अपने मुख्य देवता का स्मरण करना चाहिए। साथ ही ग्रहण के बाद स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments