Connect with us

राज्य

सपा-बसपा का गठबंधन बेअसर करने केे लिए CM योगी को मिला ‘जादुई ताबीज’!, उठाएंगे ये कदम

Published

on

नयी दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा, कांग्रेस समेत सभी दलों ने अपनी तैयारियांं शुरू कर दी है। नेताओं की नजर सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर नजर है। यूपी में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती का गठबंधन तय माना जा रहा है।

वहीं भाजपा के दो सहयोगी अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी बगावती तेवर अपनाए हुए हैं। ऐसे में अब सियासी गठबंधन को बेअसर करने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘जादुई ताबीज’ ढूंढ ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुुताबिक योगी सरकार नए साल में रिटायर्ड जस्टिस राघवेंद्र की अध्‍यक्षता में गठित सामाजिक न्‍याय कमेटी की सिफारिशों को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। दरअसल योगी सरकार ने कमेटी की रिपोर्ट की सिफारिशों के तहत ओबीसी कोटे को 3 हिस्‍सों में बांटने की तैयारी कर ली है।

राघवेंद्र कमेटी की सिफारिश को लागू करेगी योगी सरकार

जस्टिस राघवेंद्र कमेटी ने ओबीसी की 81 उपजातियों की पहचान की है। रिपोर्ट बताती है कि 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण का लाभ सिर्फ 30 फीसदी चुनिंदा जातियां ही उठाती रही हैं। ओबीसी की बाकी 70 फीसदी जातियां अभी भी आरक्षण के लाभ नहीं उठा सकी हैं। ऐसे में ओबीसी कोटे में अति पिछड़ा और अत्‍यंत पिछड़ा का कोटा तय करने की सिफारिश की है। कमेटी ने ओबीसी वर्ग की जातियों को पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा और अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग में बांटकर क्रमशः सात, ग्‍यारह और नौ फीसदी आरक्षण देने की सिफारिश की है।

लंबे चिंतन के बाद योगी कैबिनेट इसे लागू करने पर सहमत हो गई है। दरअस सरकार को इसमें कई राजनीति फायदे और विपक्षियों पर प्रहार के अहम मौके दिख रहे हैं। ऐसे में योगी सरकार ‘ओबीसी कोटे में कोटा’ के चरखा दांव से एसपी-बीएसपी को उनके ही बनाए चक्रव्‍यूह में घेरने की तैयारी में है।

भाजपा को दिख रहा चौतरफा फायदा

भाजपा को राघवेंद्र कमेटी की सिफारिशों को लागू करने में फायदा ही फायदा दिख रहा है। एक तरफ रिपोर्ट के तथ्‍यों को सार्वजनिक करने से ओबीसी आरक्षण से वंचित जातियों को यह संकेत देने में सफलता मिलेगी कि पिछली एसपी-बीएसपी सरकारों ने उनके साथ छल किया। दूसरी तरफ भाजपा इन जातियों की नजर में हितैषी साबित होगी। इसके साथ ही इस चाल से महागठबंधन के गुब्‍बारे की हवा सहजता से निकाली जा सकेगी।

पिछली सरकारों में इन जातियों की हुई अपेक्षा

रिपोर्ट बताती है कि पिछली एसपी-बीएसपी सरकारों में लोहार, सोनार, धोबी और दर्जी समेत 49 जातियों को राजनीतिक रूप से शून्‍य प्रतिनिधित्‍व मिला। पिछली सरकारों में सबसे ज्‍यादा लाभ अहिर, कुर्मी, गुर्जर, लोध और जाट समेत 8 जातियों ने उठाया। मल्‍लाह, माली, कुम्‍हार, बढ़ई समेत 22 जातियां तो ऐसी हैं जो राजनीतिक रूप से प्रगतिशील होने के बावजूद भी पिछली दोनों सरकारों में औसत से कम प्रतिनिधित्‍व मिला। यही अनुपात सूबे की सरकारी नौकरियों में मिले प्रतिनिधत्‍व का भी है। ओबीसी कोटे में 49 जातियां तो ऐसी हैं जो सरकारी नौकरियों की बात तो दूर, समाज की मुख्‍यधारा में आने का इंतजार कर रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सब फायदों को देखते हुए योगी सरकार और पार्टी संगठन में राघवेंद्र कमेटी की सिफारिशें लागू को लेकर आम सम्‍मति बन गई है। केंद्रीय नेतृत्‍व भी इसको लेकर हामी भर चुका है। सबसे हरी झंडी मिलने के बाद नए साल में योगी सरकार बतौर तोहफा वंचित जातियों को कोटे में कोटा का सौगात देने जा रही है। यह साफ है ओबीसी कोटे में कोटा देकर आधे जातियों को भी अगर भाजपा अपने पाले में लाने में कामयाब हो जाती है तो यह गठबंधन की गांठ खोलने जैसा होगा। फिलहाल पिछड़ों के ध्रुवीकरण पर सभी की निगाह है जो इसके मजबूत चक्रव्‍यूह का निर्माण करेगा असल में वही 2019 में यूपी में सियासी सिकंदर होगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

बहराइच : आपराधिक प्रवृत्ति वाले अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में अपनी वेबसाइट पर सूचना अपलोड करेंगे राजनैतिक दल

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बहराइच । उच्चतम न्यायालय द्वारा आपराधिक प्रवृत्ति के निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों के सम्बन्ध में रिट याचिका संख्या 536 आॅफ 2011 में 25 सितम्बर 2018 को पारित आदेश के अनुपालन में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राजनैतिक दलों तथा अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार लोकसभा/राज्यसभा/विधानसभा या विधान परिषद के निर्वाचन में ऐसे अभ्यर्थी जिनके विरूद्ध आपराधिक मामले या तो लम्बित हैं, या जिनमें दोष सिद्ध हो गये हैं, ऐसे मामलों को निर्वाचन क्षेत्र में व्यापक रूप से प्रचलन वाले समाचार पत्रों में प्रारूप-सी-1 में अभ्यर्थितायें वापस लेने की अन्तिम दिनांक से लेकर मतदान होने की दिनांक के 02 दिन पहले कम से कम 03 अलग-अलग दिनों में प्रकाशित करायेंगे।
आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार मान्यता/अमान्यता प्राप्त राजनैतिक दल भी अपनी वेबसाइट के साथ-साथ टी.वी. चैनलों तथा राज्य में व्यापक सर्कुलेशन वाले समाचार पत्रों में प्रारूप-सी-2 में प्रकाशित करेंगे। अभ्यर्थियों को रिटर्निंग आॅफिसर के समक्ष यह घोषित करना होगा कि उन्होंने अपनी पार्टी को अपने आपराधिक मामलों के बारे में सूचित कर दिया है। रिटर्निंग आॅफिसर ऐसे अभ्यर्थियों को समाचार-पत्रों व टी.वी. चैनलों में व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए प्रारूप-सी-3 पर लिखित अनुस्मारक देंगे। ऐसे अभ्यर्थी जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्वाचन व्यय लेखा के साथ उन समाचार पत्रों की प्रतियाॅ भी जमा करेंगे, जिनमें घोषणा प्रकाशित की गयी है। घोषणा को प्रकाशित कराये जाने के सम्बन्ध में जनपद/निर्वाचन क्षेत्रों में सर्वाधिक प्रचार-प्रसार वाले समाचार पत्रों की सूची निदेशक, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा उपलब्ध करा दी गयी है।
उल्लेखनीय है कि मा. उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित आदेश के अनुसार निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप-26 तथा उक्त प्रारूप में अपेक्षित सम्पूर्ण विवरण भरना होगा, अभ्यर्थी के विरूद्ध लम्बित आपराधिक मामलों के सम्बन्ध में सूचना बड़े अक्षरों में दिया जायेगा साथ ही अभ्यर्थी को अपने विरूद्ध लम्बित आपराधिक मामलों के सम्बन्ध में सूचना अपने दल को देना अपेक्षित है। सम्बन्धित राजनैतिक दल आपराधिक प्रवृत्ति वाले अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में सूचना अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने हेतु बाध्य होंगे। मा. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के अनुसार अभ्यर्थी और सम्बन्धित राजनैतिक दल अपने विरूद्ध लम्बित तथा प्रचलित आपराधिक मामलों को व्यापक रूप से प्रचलित समाचार पत्रों में प्रकाशित करेंगे तथा उक्त का इलेक्ट्रानिक मीडिया में भी कम से कम 03 बार व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे।
इसके अलावा निर्वाचन की शुचिता को बनाये रखने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा न्याय एवं विधि मंत्रालय, भारत सरकार की अधिसूचना के क्रम में निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को नामांकन पत्र के साथ दिये जाने वाले शपथ-पत्र (प्रारूप-26) में भी परिवर्तन किया गया है। अब उम्मीदवारों को अपने परिवार एवं आश्रित व्यक्तियों की पिछले 05 वित्तीय वर्षों के आयकर विवरण तथा विदेशों में अवस्थित सम्पत्तियों का ब्यौरा भी देना होगा। शपथ-पत्र प्रारूप-26 मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डाट सीईओयूटीटीएआरपीआरएडीईएसएच डाट एनआईसी डाट इन पर डालनलोड फार्म-26 के नाम से उपलब्ध है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

श्रावस्ती : पड़ोसी की हरकत से परेशान महिला ने बच्चों संग लगाई नदी में छलांग, एक की मौत 

Published

on

आशुतोष मिश्र

श्रावस्ती। होली पर  शराब के नशे में  पड़ोसी के घर में  घूसकर उत्पात मचाने को लेकर जिला के  भिनगा कोतवाली  क्षेत्र अंतर्गत  ग्राम केशवापुर की एक महिला द्वारा थाने में  तहरीर दिए जाने  और तहरीर पर  समर्थन में पति द्वारा गवाही न दिया जाने  से अजीज होकर के महिला ने आज अपने दो मासूम बच्चों  के साथ राप्ती नदी में आज दोपहर छलांग लगा दिया |स्थानीय लोगों के द्वारा महिला और एक बच्ची को  तो बचा लिया गया किंतु एक 3 वर्षीय बच्चे की जीवन लीला नदी में डूब कर समाप्त हो गई| सूचना पर मौके पर पहुंचे गोताखोरों और पुलिस देर शाम तक बच्चे की तलाश करते रहे किंतु लगभग 4 घंटे भी जाने के बाद बच्चे का शव अभी नहीं मिला |इस घटना से जहां दारू के नशे में उत्पात मचाने वाला आरोपी सजा पानी का इंतजार कर रहा है ,वहीं पर आसपास के लोगों को नशे की हालत में ऐसी घिनौनी हरकत करने के लिए एक सबक भी मिला है और ग्रामीणों में इस घटना को लेकर तमाम तरह की चर्चाएं आम है ।
जानकारी के अनुसार भिनगा कोतवाली के अंतर्गत ग्राम पंचायत केशवापुर की  शांति देवी पत्नी नरेंद्र गुप्ता जो होली के दिन उसके बगल के एक सुभाष पुजवा जो दारू पी के घर में घुस गया  था गाली गलौच किया था, इस पर महिला ने विरोध किया, महिला शांति देवी ने उसके बाद जाकर भिनगा कोतवाली में एक तहरीर दी थी और पति नरेंद्र गुप्ता पत्नी को डांट रहा था कि ऐसा ना करो सुलह समझौता हो जाओ पत्नी कह रहे थे आप गवाही दे दीजिए चलकर जिससे अपराधी को सजा मिल सके  किंतु  महिला का पति पड़ोस का मामला होने के कारण मामला  आपस में  ही  सुलझा लेना चाह रहा था  इसी बात को लेकर  पति पत्नी  मैं आपस में मनमुटाव हो गया और महिला ने आज अपने लड़की कोमल पांचवा लड़का सुभाष गुप्ता जो 6 साल को लेकर नदी में कूद गई |डूबने लगी ग्रामीणों ने कूदकर महिला और लड़की को बचा लिया ,लेकिन लड़का डूब गया जिसकी अभी तलाश पुलिस और गोताखोरों द्वारा जारी रहा  मौके पर  पहुंची  प्रशासन  परिजनों को सांत्वना दी | https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

गायत्री परिवार ने बलरामपुर में निकाली भव्य शक्ति कलश यात्रा

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बलरामपुर। गायत्री परिवार बलरामपुर द्वारा नगर के केशव उद्यान (रमनापार्क) में आगामी 27 मार्च से 31 मार्च की तारीखों में 51 कुंडीय शक्ति संवर्धन गायत्री महायज तथा प्रदर्शनी व विराट पूस्तक मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस हेतु शांतिकुंज हरिद्वार से लाई गई शक्ति कलश जनपद के विभिन्न गांवों नगरों में रथ यात्रा के माध्यम से पहुचाई जा रही है। रविवार को रथयात्रा तुलसीपुर, गैंसड़ी, पचपेड़वा, उतरौला, श्रीगंज होते हुए बलरामपुर कार्यक्रम स्थल पर वापस पहुची।
रथयात्रा में चल रहे टोली नायक शिव कुमार सिंह जी ने कहा कि 51 कुंडीय गायत्री महायज्ञ में राष्ट्र जागरण एवं विश्व कल्याण की कामना व प्रार्थना की जाएगी।27 मार्च को भव्य मंगल कलश शोभायात्रा पूरे बलरामपुर नगर के प्रमुख मार्गों से निकाली जाएगी। 28 को 51 कुंडीय यज्ञ का 33 कोटि देवताओं को साक्षी मानकर प्रारम्भ किया जायेगा। इस कार्यक्रम में प्रतिदिन प्रातः यज्ञ, हवन व विभिन्न संस्कार   तथा सायं को संगीतमय प्रवचन का आयोजन होगा। 31 मार्च को महापूर्णाहूति के साथ कार्यक्रम समपन्न होगा। शिव कुमार कश्यप ने कहा कि शांतिकुंज हरिद्वार के वरिष्ठ प्रतिनिधि आदरणीय वीरेश्वर उपाध्याय जी का विशेष मार्गदर्शक उद्बोधन होगा। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश5 hours ago

भाजपा ने 9 तो कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम का किया एलान, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

राज्य5 hours ago

बहराइच : आपराधिक प्रवृत्ति वाले अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में अपनी वेबसाइट पर सूचना अपलोड करेंगे राजनैतिक दल

राज्य5 hours ago

श्रावस्ती : पड़ोसी की हरकत से परेशान महिला ने बच्चों संग लगाई नदी में छलांग, एक की मौत 

राज्य5 hours ago

गायत्री परिवार ने बलरामपुर में निकाली भव्य शक्ति कलश यात्रा

राज्य5 hours ago

पीलीभीत में वन विभाग की लापरवाही से लाखों रुपये की गेहूं की 7 एकड़ फसल जलकर राख

राज्य6 hours ago

अयोध्या : चाणक्य परिषद ने दर्शन नगर सूर्य मंदिर पर किया काव्य गोष्ठी व होली मिलन

राज्य6 hours ago

श्रावस्ती : तमंचे के साथ 1 व 155 लीटर कच्ची शराब के साथ 8 आरोपी गिरफ्तार

राज्य6 hours ago

अयोध्या : विधानसभा और महापौर का चुनाव लड़ चुकी किन्नर सपा नेता गुलशन बिंदू ने थामा कांग्रेस का हाथ

राज्य6 hours ago

कन्नौज : डीईओ ने अफसरों को व्हाट्सप्प ग्रुप बनाने के दिए निर्देश

राज्य6 hours ago

लखीमपुर : देश में जनता अगर सीधे प्रधानमंत्री चुनती तो राहुल की जमानत जब्त हो जाती : केशव प्रसाद

राज्य6 hours ago

कन्नौज : सपाइयों ने धूम धाम से मनाई डॉ. लोहिया की जयंती, नवाब बोले, अखिलेश ने पूरे किए सपने

राज्य6 hours ago

अयोध्या : ट्रेन से कटकर ग्रामीण और आग में झुलसकर अबोध बालक की दर्दनाक मौत

राज्य6 hours ago

कन्नौज : 26 को आएंगे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, अफसरों ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा

राज्य6 hours ago

अयोध्या : मऊ शिवाला बाजार में पुलिस और होरियारों के संघर्ष में एक दारोगा और सिपाही सस्पेंड

राज्य6 hours ago

अयोध्या : चैत्र राम नवमी का मेला नजदीक, प्रशासन ने कसी कमर, अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

राज्य6 hours ago

अयोध्या : लखनऊ रोड पर दो वाहनों की टक्कर में आईबी के इंस्पेक्टर समेत दो की मौत, आधा दर्जन गम्भीर

राज्य6 hours ago

सुल्तानपुर में गोमती नदी में तीन युवक डूबे, दो की मौत, एक ही गांव के थे मृतक

राज्य6 hours ago

देवी पाटन मंडल : एनडीए गठबंधन से लोजपा 2 सीटों पर लड़ सकती है लोकसभा चुनाव

हेल्थ3 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश3 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

देश3 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

हेल्थ4 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश14 hours ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

देश4 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

देश4 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

राज्य4 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश3 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश1 week ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

राज्य2 weeks ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश2 weeks ago

इस लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, लेंगे इन दो पार्टियों का सहयोग! 

देश1 week ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश4 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश2 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

देश4 weeks ago

वायुसेना का चॉपर क्रैश, दोनों पायलट शहीद, देखें फोटो में कैसे धू-धू कर जल गया विमान

Trending