Connect with us

राज्य

सपा-बसपा का गठबंधन बेअसर करने केे लिए CM योगी को मिला ‘जादुई ताबीज’!, उठाएंगे ये कदम

Published

on

नयी दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा, कांग्रेस समेत सभी दलों ने अपनी तैयारियांं शुरू कर दी है। नेताओं की नजर सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर नजर है। यूपी में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती का गठबंधन तय माना जा रहा है।

वहीं भाजपा के दो सहयोगी अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी बगावती तेवर अपनाए हुए हैं। ऐसे में अब सियासी गठबंधन को बेअसर करने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘जादुई ताबीज’ ढूंढ ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुुताबिक योगी सरकार नए साल में रिटायर्ड जस्टिस राघवेंद्र की अध्‍यक्षता में गठित सामाजिक न्‍याय कमेटी की सिफारिशों को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। दरअसल योगी सरकार ने कमेटी की रिपोर्ट की सिफारिशों के तहत ओबीसी कोटे को 3 हिस्‍सों में बांटने की तैयारी कर ली है।

राघवेंद्र कमेटी की सिफारिश को लागू करेगी योगी सरकार

जस्टिस राघवेंद्र कमेटी ने ओबीसी की 81 उपजातियों की पहचान की है। रिपोर्ट बताती है कि 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण का लाभ सिर्फ 30 फीसदी चुनिंदा जातियां ही उठाती रही हैं। ओबीसी की बाकी 70 फीसदी जातियां अभी भी आरक्षण के लाभ नहीं उठा सकी हैं। ऐसे में ओबीसी कोटे में अति पिछड़ा और अत्‍यंत पिछड़ा का कोटा तय करने की सिफारिश की है। कमेटी ने ओबीसी वर्ग की जातियों को पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा और अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग में बांटकर क्रमशः सात, ग्‍यारह और नौ फीसदी आरक्षण देने की सिफारिश की है।

लंबे चिंतन के बाद योगी कैबिनेट इसे लागू करने पर सहमत हो गई है। दरअस सरकार को इसमें कई राजनीति फायदे और विपक्षियों पर प्रहार के अहम मौके दिख रहे हैं। ऐसे में योगी सरकार ‘ओबीसी कोटे में कोटा’ के चरखा दांव से एसपी-बीएसपी को उनके ही बनाए चक्रव्‍यूह में घेरने की तैयारी में है।

भाजपा को दिख रहा चौतरफा फायदा

भाजपा को राघवेंद्र कमेटी की सिफारिशों को लागू करने में फायदा ही फायदा दिख रहा है। एक तरफ रिपोर्ट के तथ्‍यों को सार्वजनिक करने से ओबीसी आरक्षण से वंचित जातियों को यह संकेत देने में सफलता मिलेगी कि पिछली एसपी-बीएसपी सरकारों ने उनके साथ छल किया। दूसरी तरफ भाजपा इन जातियों की नजर में हितैषी साबित होगी। इसके साथ ही इस चाल से महागठबंधन के गुब्‍बारे की हवा सहजता से निकाली जा सकेगी।

पिछली सरकारों में इन जातियों की हुई अपेक्षा

रिपोर्ट बताती है कि पिछली एसपी-बीएसपी सरकारों में लोहार, सोनार, धोबी और दर्जी समेत 49 जातियों को राजनीतिक रूप से शून्‍य प्रतिनिधित्‍व मिला। पिछली सरकारों में सबसे ज्‍यादा लाभ अहिर, कुर्मी, गुर्जर, लोध और जाट समेत 8 जातियों ने उठाया। मल्‍लाह, माली, कुम्‍हार, बढ़ई समेत 22 जातियां तो ऐसी हैं जो राजनीतिक रूप से प्रगतिशील होने के बावजूद भी पिछली दोनों सरकारों में औसत से कम प्रतिनिधित्‍व मिला। यही अनुपात सूबे की सरकारी नौकरियों में मिले प्रतिनिधत्‍व का भी है। ओबीसी कोटे में 49 जातियां तो ऐसी हैं जो सरकारी नौकरियों की बात तो दूर, समाज की मुख्‍यधारा में आने का इंतजार कर रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सब फायदों को देखते हुए योगी सरकार और पार्टी संगठन में राघवेंद्र कमेटी की सिफारिशें लागू को लेकर आम सम्‍मति बन गई है। केंद्रीय नेतृत्‍व भी इसको लेकर हामी भर चुका है। सबसे हरी झंडी मिलने के बाद नए साल में योगी सरकार बतौर तोहफा वंचित जातियों को कोटे में कोटा का सौगात देने जा रही है। यह साफ है ओबीसी कोटे में कोटा देकर आधे जातियों को भी अगर भाजपा अपने पाले में लाने में कामयाब हो जाती है तो यह गठबंधन की गांठ खोलने जैसा होगा। फिलहाल पिछड़ों के ध्रुवीकरण पर सभी की निगाह है जो इसके मजबूत चक्रव्‍यूह का निर्माण करेगा असल में वही 2019 में यूपी में सियासी सिकंदर होगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

लखीमपुर-खीरी : दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे संविदा कर्मचारी, चरमरा गई स्वास्थ्य सेवाएं

Published

on

देव श्रीवास्तव

लखीमपुर-खीरी। उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संविदा कर्मचारी संघ की दूसरे दिन भी हड़ताल जारी रही। अपनी मांगों पर अड़े संविदा कर्मचारियों ने अपने कार्य से विरत रहकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। संविदा कर्मचारी प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर 21 जनवरी 2019 से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। इस हड़ताल को राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने अपना पूर्ण समर्थन दिया है।
मंगलवार की सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में एनएचएम के अंतर्गत तैनात कर्मचारियों ने अपने कार्यों से विरत रहकर सरकार के खिलाफ अपनी मांगों को न माने जाने से नाराज होकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान अपने संबोधन में राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष महंत सिंह ने कहा कि आज जो संविदा कर्मचारी विभाग में तैनात हैं उनका शोषण शासन व प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। आज जो संविदा कर्मचारी हड़ताल पर हैं, उनकी समस्त मांगे जायज हैं, इसलिए राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की प्रदेश कार्यकारिणी ने इसे अपना समर्थन दिया है।

जायज मांगों को मानने में हीला हवाली कर रही सरकार

इस दौरान आरएनटीसीपी के अध्यक्ष अवधेश पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार हमारी जायज मांगों को मानने में हीला हवाली कर रही है, यही कारण है कि आज संविदा कर्मचारियों को मजबूरन हड़ताल करनी पड़ी है। जिला अध्यक्ष एनएचएम संघ विकास श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश कार्यकारिणी के आह्वान पर चल रही हड़ताल तभी समाप्त होगी, जब प्रदेश कार्यकारिणी द्वारा दिए गए ज्ञापन की समस्त मांगें पूर्ण हो जाएंगी।
महामंत्री देवेंद्र पांडे ने कहा कि हमारी सभी मांगें जायज है, ऐसे में अगर सरकार इन्हें पूरा नहीं करेगी, तो संविदा कर्मचारी अपनी हड़ताल समाप्त नहीं करेंगे। इस दौरान कोषाध्यक्ष विजय वर्मा ने भी कर्मचारियों से एकजुट होकर अपने हक के लिए खड़े रहने की अपील की और कहा कि सरकार अगर हमारी मांगे नहीं मानेगी तो संविदा कर्मचारी प्रदेश नेतृत्व में हड़ताल पर रहेंगे।
मीडिया प्रभारी देवनंदन श्रीवास्तव, सचिव संतोष आनंद, जिला महिला चिकित्सालय की अध्यक्षा सुष्मिता वर्मा, डॉ नम्रता मिश्रा, डॉ अंजली वर्मा, डॉ प्रियंका, शिखा कश्यप, दीपमाला, डॉक्टर रुमाना, रिजवी, डॉक्टर रौनक, अफरोज, शिल्पी बाजपेई, शीला वर्मा, वेदप्रकाश, सचिन मिश्रा, आलोक कुमार, अभिषेक कुमार सिंह, डॉक्टर पुलकित भल्ला, अतुल कुमार वर्मा, डॉ केके भार्गव, डॉ अरविंद शर्मा, जिला लेखा प्रबंधक सतपाल सिंह, जिला समन्वयक आरकेएसके सचिन गुप्ता, डॉ राकेश कुमार गुप्ता, एनसीडी सेल नरेश वर्मा, डीपीएमयू कार्यालय के सहयोगी राकेश सहित जनपद के तमाम संविदा कर्मी व आशाबहुए इस प्रदर्शन में सम्मिलित रहे। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

अम्बेडकर नगर : युवती के साथ रंगरेलियां मना रहे ग्राम प्रधान को महिलाओं ने चप्पलों से पीटा

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अंबेडकरनगर। जनपद में एक ग्राम प्रधान को महिलाओं ने चप्पलों से पीट डाला। ज्ञात हुआ है कि अम्बेडकर नगर जिले के जहाँगीर गंज विकासखंड क्षेत्र के एक गांव के प्रधान को बीती सोमवार की देर शाम कुछ स्थानीय महिलाओं ने चप्पलों की पिटाई कर दी। उस पर अय्याशी का आरोप लगा है। लोगोँ का कहना है कि अपनी दिलफेंक कारगुजारियों के लिये चर्चित यह प्रधान कल एक युवती से खुलेआम रंगरेलियां मना रहा था।
इस घटना की जानकारी जब गांव की महिलाओं को हुई तो उस स्थान पर पहुंची दर्जनों महिलाओं ने प्रधान को घेरकर पहले बंधक बना लिया। फिर उन पर चप्पलों की लगातार बारिश करनी शुरू कर दिया। बताया जाता है कि प्रधान की पिटाई को देखते हुए उसकी कथित प्रेमिका युवती के भी होश उड़ गए। ऐसे में युवती अपने इज्जत को सार्वजनिक तौर पर नीलाम होते देख खुद के बचाव में उतर आई।उसने प्रधान को ही दोषी ठहराते हुए अपने साथ आरोपी प्रधान द्वारा जबरन दुराचार करने के प्रयास की मनगढ़ंत कहानियां गढ़ कर जुटे लोगों को सुनाने लगी।फिलहाल युवती अपने मनगढ़ंत कहानी की वजह से महिलाओँ ने उसे छोड़ दिया। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

बाबरी मस्जिद के मुस्लिम पैरोकार हाजी महबूब ने नरेन्द्र गिरी के अयोध्या कूंच पर जताया कड़ा ऐतराज

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरी के द्वारा अयोध्या कूच के एलान पर आज अयोध्या निवासी और मुस्लिम पक्ष के पैरोकार हाजी महबूब ने कड़ा ऐतराज जताया।उन्होँने कहा कि हिंदुस्तान में करोड़ों राम भक्त हैं।एक वहीँ अनोखे नहीं। इसलिए महंत नरेन्द्र गिरी अयोध्या कूच के ऐलान की बात करके देश और समाज का माहौल ना बिगाड़ें।

अयोध्या कूच का ऐलान कर रहे नरेन्द्र गिरी

हाजी महबूब ने आरोप लगाया कि नरेन्द्र गिरी अपनी वाहवाही करवाने के लिए अयोध्या कूच का ऐलान कर रहे हैं।महबूब ने कहा कि केवल राम भक्तों पर ही हिंदुस्तान नहीँ चल रहा है।  हिंदुओं में भी सेकुलर लोग हैं।उन्होँने कहा कि आस्था से नहीं सँविधान की सहूलियत से राम मंदिर और बाबरी मस्जिद मामले का फैसला किया जाये।उन्होँने सवाल किया कि जब मस्जिद की जगह पर ही राम पैदा हुए थे, तो मस्जिद गिराने की क्या जरूरत थी।वहाँ तो पहले ही मूर्ति रखी गई थी।लेकिन राम सेवक भी उसे मस्जिद मानते थे। तभी तो उसे ढहाया गया। हाजी महबूब ने कहा भगवान राम को कोई नहीं पैदा कर सकता है। ईश्वर के अवतार भगवान राम को कौन पैदा करेगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य3 hours ago

लखीमपुर-खीरी : दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे संविदा कर्मचारी, चरमरा गई स्वास्थ्य सेवाएं

राज्य3 hours ago

अम्बेडकर नगर : युवती के साथ रंगरेलियां मना रहे ग्राम प्रधान को महिलाओं ने चप्पलों से पीटा

हेल्थ3 hours ago

शोध : बढ़ती उम्र में कमजोरी की वजह से बढ़ जाती है इस बीमारी का खतरा

लाइफ स्टाइल3 hours ago

रेसिपी : शाम के नाश्ते में बनाएं फारसी पूरी, बढ़ जायेगा स्वाद, जानें बनाने की पूरी विधि

देश4 hours ago

ममता दीदी को डर था कि हमारी यात्रा निकली तो सरकार की अंतिम यात्रा निकल जाएगी : अमित शाह

देश4 hours ago

ठंड के साथ बेमौसम बरसात से ठिठुरा उत्तर भारत, किसानों में छाई खुशी

देश4 hours ago

मायावती पर भरोसा करना अखिलेश की हो सकती है सबसे बड़ी राजनीतिक भूल : शिवपाल यादव

देश5 hours ago

ईवीएम हैकथॉन कांग्रेस की खुराफात, 2019 में होने वाली हार का ढूंढ रही बहाना : भाजपा

देश5 hours ago

लूटा जा रहा जनता का वोट, मतपत्रों से ही कराया जाए लोकसभा चुनाव : मायावती

बिज़नेस6 hours ago

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज कितनी हुई बढ़ोत्तरी

टेक्नोलॉजी6 hours ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ भारत में आज लॉन्च होगा Honor View 20, जानें कितनी होगी कीमत

मनोरंजन7 hours ago

‘टोटल धमाल’ : ट्रेलर देखकर आप हो जायेंगे लोटपोट, एक्शन और कॉमेडी का है भरपूर डोज

देश7 hours ago

शोपियां मुठभेड़ में आईपीएस अधिकारी के भाई सहित तीन आतंकी ढेर, एक जवान घायल

खेल7 hours ago

वीडियो : विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने ICC ‘टीम ऑफ द ईयर’ के कप्तान, देखें टीम की पूरी लिस्ट

देश8 hours ago

सिख विरोधी दंगा मामले में सज्जन कुमार के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी, इस दिन पेश करने का आदेश

वीडियो8 hours ago

वीडियो : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में किया 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन उद्घाटन

दुनिया8 hours ago

अफगानिस्तान में खुफिया एजेंसी के ट्रेनिंग सेंटर पर तालिबान का हमला, 40 से ज्यादा खुफिया कर्मियों की मौत

राज्य22 hours ago

बाबरी मस्जिद के मुस्लिम पैरोकार हाजी महबूब ने नरेन्द्र गिरी के अयोध्या कूंच पर जताया कड़ा ऐतराज

राज्य1 week ago

CM योगी बोलें, 10 सीटें भी मायावती देतीं तो नाक रगड़कर ले लेते अखिलेश, पढ़ें बड़ी बातें

देश4 weeks ago

आईपीएस अफसरों को नये साल का तोहफ़ा, 28 आईपीएस अफसरों को मिला प्रमोशन

राज्य4 weeks ago

युवक ने बड़ी बहन से बनाया अवैध संबंध फिर कर दी हत्या, छोटी बहन जागी तो उसे भी मार डाला

देश2 weeks ago

लखनऊ में IAS बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआई का छापा, हमीरपुुर-जालौन सहित 12 जगहों पर भी रेड

देश2 weeks ago

सियासी अटकलों पर विराम : शिवपाल नहीं सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मुलायम, सीट की भी हुई घोषणा

देश4 days ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश6 days ago

IAS बी चंद्रकला ने ‘रंगरेज’ के बाद फिर दिखाया शायराना अंदाज, लिखा-‘जानेमन, तुम छिप-छिप कर आना’

देश1 week ago

मायावती ने ली शिवपाल पर चुटकी तो हंस पड़े अखिलेश, फिर शिवपाल ने भी कह दी ये बात

देश4 days ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

राज्य2 weeks ago

एसडीएम ने किया बीटीसी छात्रा के साथ बलात्कार, बोला था ये झूठ, बीवी के फोन से खुला राज

देश1 week ago

कांग्रेस की महिला नेता से भाजपा नेता के थे अवैध संबंध, फिल्म देख बेटों संग कर दी हत्या

राज्य3 weeks ago

युवती ने एक बच्चे की मां संग रचाई शादी, अब कर रही ऐसी मांग

राज्य2 weeks ago

यूपी में 64 IPS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती, देखें पूरी लिस्ट

देश5 days ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

वीडियो1 week ago

Video : ऑपरेशन थिएटर में डाक्टर की शर्मनाक हरकत, नर्स से किस करते वीडियो हुआ वायरल

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

नोकिया 106 भारत में लांच, कीमत मात्र इतने रुपए, जानिए क्या है फीचर

मनोरंजन2 weeks ago

देखें वीडियो : फोटोशूट के दौरान नेहा कक्कड़ ने उतार दिया गाउन, साथ खड़े सोनू निगम रह गए हैरान

मनोरंजन4 weeks ago

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी ने स्मृति ईरानी को कहा आंटी, मिला ये जवाब

Trending