Connect with us

राज्य

पांडेय की जगह कौन होगा यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष? इन 8 नामों में लग सकती है किसी पर मोहर!

Published

on

लखनऊ। भाजपा के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष डॉ़ महेंद्रनाथ पांडेय अब केंद्र सरकार में शामिल हैं। उनकी जगह पार्टी में नए अध्यक्ष को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। एक व्यक्ति, एक पद के सिद्धांत के चलते पांडेय ज्यादा दिन तक अध्यक्ष पद पर नहीं रहेंगे। नए अध्यक्ष को खोजने के लिए भाजपा को सारे आंकड़ों में फिट बैठने वाला व्यक्ति ही चाहिए।

 पांडेय ने दूसरी बार जीत दर्ज 21 साल का रिकार्ड तोड़ा

माना जाता है कि उप्र की बड़ी जीत में महेंद्रनाथ पांडेय का विशेष योगदान रहा है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने केशव प्रसाद मौर्य को प्रदेश अध्यक्ष बनाया था और भाजपा का यह प्रयोग बहुत सफल हुआ था। पर, केशव प्रसाद के उपमुख्यमंत्री बनते ही मोदी सरकार में राज्यमंत्री रहे डॉ़ पांडेय को भाजपा की कमान सौंपी गई थी। 31 अगस्त, 2017 को अध्यक्ष पद पर आसीन हुए डॉ़ पांडेय को ब्राह्मण समीकरण को मजबूत करने का अवसर दिया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से सटे चंदौली क्षेत्र का सांसद होने का लाभ भी डॉ़ पांडेय को मिला। उन्होंने उत्तर प्रदेश की चंदौली संसदीय सीट पर लगातार दूसरी बार जीत दर्ज 21 साल का रिकार्ड तोड़ा है। उन्होंने गठबंधन से सपा प्रत्याशी संजय चौहान को 13959 मतों से हराया है। वर्ष 2014 में भाजपा के टिकट पर चंदौली से चुनाव लड़ा और मोदी लहर में लोकसभा पहुंच गए। इस बार दोबारा चुने गए और कैबिनेट मंत्री का पद मिला। इसी के बाद से उनके उत्तराधिकारी की तलाश जारी है।

गौतमबुद्धनगर के सांसद डा़ॅ महेश शर्मा का नाम आगे

फिलहाल प्रदेश में भाजपा का नया अध्यक्ष कौन होगा यह अभी कहना मुश्किल है, लेकिन सियासी गलियारों में कई नामों की लेकर चर्चाओं का बजार गर्म है। भाजपा सूत्रों की मानें तो अभी कई नेताओं के नाम आगे चल रहे हैं। इनमें से किसकी प्रदेश अध्यक्ष के रूप में ताजपोशी की जाएगी, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि भारतीय जनता पार्टी को ऐसा नेता अध्यक्ष बनाने की फिराक में है जो सवर्ण और पिछड़ा के साथ दलित वोट बैंक को सहेजकर रखे, लेकिन ज्यादातर चांस सवर्ण नेता के ही बन रहे हैं। उन्होंने बताया कि गौतमबुद्धनगर के सांसद डा़ॅ महेश शर्मा का नाम भी इस समय चर्चा में है। उनके पास सरकार का पांच साल का अनुभव है। वह संगठन के भी व्यक्ति माने जाते हैं।

ये नाम भी चर्चा में

इसी तरह उपमुख्यमंत्री डा़ॅ दिनेश शर्मा को भी संगठन में लाकर एक प्रयोग किया जा सकता है। महामंत्री विजय बहादुर पाठक भी अध्यक्ष पद के लिए संगठन की दृष्टि से उपयुक्त माने जा रहे हैं। इसी प्रकार अगर भाजपा पिछड़े चेहरों में दांव लगाने की सोचेगी तो सबसे पहला नाम स्वतंत्र देव सिंह का है। वह योगी सरकार में परिवहन मंत्री और मध्यप्रदेश के प्रभारी भी हैं।

चुनाव के समय भाजपा उनसे रैली और संगठन के कार्यकर्ताओं की भीड़ एकत्रित करने कार्य लेती रही है। इसके बाद अभी आगरा से सांसद एस.पी. सिंह बघेल, मंत्री दारा सिंह चौहान का नाम भी चर्चा में है। इसी प्रकार भाजपा अगर दलित समुदाय से बनाने की सोचेगी तो प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र के एमएलसी लक्ष्मण आचार्य, प्रो़ रामशंकर कठेरिया, विद्यासागर सोनकर जैसे नाम भी चर्चा में हैं।

दलितों के साथ-साथ पिछड़ों को भी पूरी तरह से अपने पाले में करना चाहेगी भाजपा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा का चुनाव करीब तीन साल बाद है। लेकिन तैनाती चुनावी पृष्ठभूमि के आधार पर ही होनी तय मानी जा रही है। कुछ जानकार बताते हैं कि भाजपा अगले विधानसभा चुनाव की तैयारी में अभी से जुट जाना चाहती है। पार्टी की मंशा यह भी है कि वह प्रदेश में गठबंधन के तिलिस्म को भी जड़ से उखाड़ फेंके। ऐसे में वह दलितों के साथ-साथ पिछड़ों को भी पूरी तरह से अपने पाले में करने के लिए जोर लगाएगी।

इस बार अध्यक्ष वर्ष 2022 में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ही बनाया जाएगा। ऐसे में यह जिम्मेदारी ऐसे किसी व्यक्ति को दी जा सकती है, जिसके नाम पर किसी प्रकार का विवाद नहीं हो और ना ही पार्टी में किसी प्रकार की गुटबंदी की शुरुआत हो।

प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चंद्र श्रीवास्तव ने बताया, “भाजपा अध्यक्ष तय करना केंद्रीय नेतृत्व का विषय है, जिसे नेतृत्व उपयुक्त समझेगा उसे जिम्मेदारी मिलेगी। पार्टी में बहुत सारे लोग हैं, जिनमें क्षमता और योग्यता दोनों है। उन्हीं में कोई ऐसा चेहरा भाजपा की कमान संभलेगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

यूपी : होटल मालिक से था छात्रा को प्यार, मिलने पहुंची, हुआ कुछ ऐसा कि युवक ने मार दी गोली, मौत

Published

on

वाराणसी। सिगरा स्थित सम्पूर्णानन्द खेल स्टेडियम के समीप स्थित एक होटल के कमरे में सोमवार तड़के एक 22 वर्षीय छात्रा की उसके प्रेमी ने गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने पूछताछ और छानबीन के बाद होटल के मालिक को गिरफ्तार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
मंड़ुवाडीह रेलवे गेट नंबर तीन की निवासी श्वेता सिंह उर्फ लवलिका महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में पढ़ती थी। श्वेता का अक्सर सिगरा स्थित होटल अशोक के मालिक अमित सिंह से मिलने आती थी। बीती शाम भी श्वेता होटल में अमित से मिलने आई थी। दोनों होटल के कमरा नम्बर सात में रूके थे। सोमवार को तड़के अमित और श्वेता में किसी बात पर विवाद हुआ।

सिर में पिस्टल सटाकर गोली मारी

इससे नाराज अमित होटल के काउंटर पर आया और अपनी लाइसेंसी पिस्टल लेकर वापस कमरे में गया और श्वेता के सिर में पिस्टल सटाकर गोली चला दी। इसके बाद होटल के कर्मचारियों ने 100 नम्बर पर सूचना दी कि होटल के कमरे में लड़की की लाश पड़ी है। मौके पर सीओ चेतगंज अंकिता सिंह और सिगरा थानाध्यक्ष पहुंच गये। छानबीन के बाद मौके पर फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया। टीम ने कमरे की तलाशी लेने के बाद खून से लथपथ पड़े बिस्तर से भी जांच के लिए सैम्पल लिया। सीओ चेतगंज अंकिता सिंह ने घटना स्थल पर कर्मचारियों से पूछताछ के बाद बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

छात्रा के पिता की हो चुकी है मौत, अमित गिरफ्तार

श्वेता के पिता मनोज सिंह यूपी पुलिस में कांस्टेबल थे और प्रतापगढ़ में तैनात थे। तीन वर्ष पहले दशाश्वमेध घाट पर स्नान के दौरान उनकी डूबने से मौत हो गई थी। श्वेता की मां की भी मौत हो चुकी है। वह अपने दादा राम इकबाल सिंह के साथ रहती थी। श्वेता की बहन दीक्षा की शादी हो चुकी है और उसका छोटा भाई शिवम इंटर का छात्र है। श्वेता के दादा ने होटल मालिक अमित सिंह के खिलाफ थाने में लिखित तहरीर दी है। पुलिस ने अमित सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

यूपी : डेढ़ साल के बच्चे की गला घोंटकर हत्या करने के बाद माता-पिता ने लगाई फांसी

Published

on

हमीरपुर। राठ कस्बे के गुलाब नगर मोहल्ले में एक दम्पति ने अपने डेढ़ साल के बच्चे की गला घोंटकर हत्या करने के बाद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सोमवार को बंद घर में तीन शव मिलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। घटनास्थल पर डेढ़ साल के बच्चे का शव कमरे के फर्श पर पड़ा मिला तो उसके माता-पिता के शव फांसी के फंदे पर लटके मिले। पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना भी घटनास्थल पर पहुंचे और जांच-पड़ताल की।

बंद मकान से दुर्गन्ध फैलने पर घटना का हुआ खुलासा

महोबा जनपद के खरेला थाना के टिकरी गांव निवासी सुखदेव राठौर कर्वी में लेखपाल के पद पर तैनात हैं। उसका पुत्र ब्रजेन्द्र (32) अपनी पत्नी गीता (23) डेढ़ साल के पुत्र पार्थ के साथ हमीरपुर जिले के राठ कस्बे के गुलाब नगर मोहल्ले में रहता था। वह काफी समय से बेरोजगार चल रहा था। रोजगार की तलाश में ब्रजेन्द्र परिवार समेत दिल्ली भी गया था। वहां उसने परचून की दुकान खोलकर अपने परिवार का भरण-पोषण करता था।
कामधंधे में घाटा आने पर वह दो माह पहले परिवार समेत वापस घर लौट आया था। सोमवार को मकान के अंदर से दुर्गन्ध फैलने पर पड़ोसियों ने इसकी सूचना राठ कोतवाली पुलिस को दी, जिस पर पुलिस ने बंद मकान का दरवाजा तुड़वाया। अंदर ब्रजेन्द्र और उसकी पत्नी के शव फांसी के फंदे पर लटके मिले जबकि डेढ़ साल के बच्चे का शव फर्श पर पड़ा था। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना समेत सीओ राठ भी मौके पर पहुंच गये।

मामले की जांच की जा रही-क्षेत्राधिकारी

क्षेत्राधिकारी शुभ सूचित ने बताया कि प्रथमदृष्टया जांच में अभी तक यही मामला सामने आ रहा है कि बेरोजगारी के चलते युवक ने पहले बेटे की हत्या की है और फिर पत्नी के साथ उसने फांसी लगा ली है। फिलहाल शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच की जा रही है। घटना की जानकारी मृतक के परिजनों को भी दे दी गयी है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

यूपी में बड़ा सड़क हादसा : टक्कर के बाद दो हिस्सों में बंटी पिकअप, आठ बच्चों सहित नौ लोगों की मौत

Published

on

हापुड़। थाना हाफिजपुर क्षेत्र में रविवार की देर रात एक सड़क दुर्घटना में शादी समारोह से वापस पिकअप में गांव लौट रहे आठ बच्चों सहित नौ लोगों की मौत हो गई जबकि 15 लोग घायल हो गए। पोस्टमार्टम के बाद गांव में ही शवों को दफनाया गया। घटना के बाद धौलाना क्षेत्र के गांव सालेपुर कोटला में मातम पसर गया है। सोमवार को गांव में एक भी घर में चूल्हा नहीं जला। जिस परिवार में शादी थी, वहां भी शोक छाया हुआ है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को सांत्वना दी है।

रस्म पूरी होने बाद सभी पिकप से लौट रहे थे सालेपुर कोटला

जनपद हापुड़ में धौलाना के गांव सालेपुर कोटला से हाजी मेहरबान की बेटी का निकाह हापुड़ में बुलंदशहर रोड स्थित वंश गार्डन में हो रहा था। बारात मेरठ के गांव जई नंगला से आई थी। शादी में शामिल होने के लिए गांव सालेपुर कोटला से भी काफी लोग हापुड़ आए थे। रविवार को निकाह की रस्म पूरी होने बाद सभी लोग एक पिकअप गाड़ी से सालेपुर कोटला लौट रहे थे।
रात्रि करीब सवा 11 बजे थाना हाफिजपुर क्षेत्रान्तर्गत गांव सादिकपुर के पास विपरीत दिशा से आ रहे मिनी ट्रक कैंटर ने पिकअप में टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भीषण थी कि पिकअप बीच से फट गई और उसमें सवार करीब 20 बच्चे और लोग हाई-वे पर बिखर गए। टक्कर मारने के बाद चालक मिनी ट्रक को लेकर मौके से फरार हो गया। अन्य वाहन चालकों ने पुलिस को सूचना दी।

इनकी हुई मौत

पुलिस ने घायलों को आनन-फानन में हापुड़ के नर्सिंग होम में भर्ती कराया, जहां पर आठ बच्चों अक्षा, सूफियान, अनस, गय्यूर, शिफा, अब्दुल रहमान समेत नौ को मृत घोषित कर दिया गया। मरने वाले बच्चों की उम्र 8 से लेकर 14 साल के बीच है जबकि एक युवक की उम्र करीब 20 वर्ष है। इस हादसे में 15 लोग घायल भी हुए हैं। हादसे की सूचना निकाह वाले परिवार व ग्रामीणों को लगी तो अस्पताल में उनको देखने वालों का तांता लग गया।

सीएम योगी ने जताया दुख

पुलिस ने सोमवार की सुबह अधिकारियों की मौजूदगी में शवों का पोस्टमार्टम करवाकर गांव भेज दिए जहां दफनाया गया जिससे गांव में मातम छा गया। डीएम अदिति सिंह ने बताया कि मृतकों के परिजनों की आर्थिक मदद के लिए शासन को पत्र भेजा जायेगा तथा घायलों का इलाज चल रहा है। उधर, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए परिजनों को सांत्वना दी और घायलों के समुचित इलाज के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश12 hours ago

जानें-चंद्रयान-2 की खूबियां, कब उतरेगा चांद पर और क्या काम करेगा, सौरमंडल-चंद्रमा के ये तथ्य भी जानें 

टेक्नोलॉजी12 hours ago

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन ने पास किए सभी टेस्ट, ये होंगे फीचर्स, स्क्रीन का भी रखा गया है ख़याल

देश13 hours ago

ISRO ने रचा इतिहास, `बाहुबली’ पर सवार होकर चांद की ओर निकल पड़ा अपना चंद्रयान-2, जानें बड़ी बातें

हेल्थ13 hours ago

घुटनोंं के दर्द में राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खेल13 hours ago

गोल्डन गर्ल हिमा दास का पीएम मोदी को वादा, देश को और सम्मान दिलाने के लिए करूंगी कड़ी मेहनत

मनोरंजन13 hours ago

‘सत्ते पे सत्ता’ की रीमेक में अब दीपिका पादुकोण नहीं, ऋतिक रोशन के साथ नजर आएंगी कैटरीना कैफ

बिज़नेस14 hours ago

गिरावट के साथ शुरू हुआ बाजार, सेंसेक्स 263 और निफ्टी 84 अंक लुढ़का, रुपये में भी गिरावट 

राज्य14 hours ago

यूपी : होटल मालिक से था छात्रा को प्यार, मिलने पहुंची, हुआ कुछ ऐसा कि युवक ने मार दी गोली, मौत

दुनिया14 hours ago

अमेरिका में अपमान के बाद अब इमरान खान का विरोध, कार्यक्रम में हुई जमकर नारेबाजी, देखें वीडियो

राज्य14 hours ago

यूपी : डेढ़ साल के बच्चे की गला घोंटकर हत्या करने के बाद माता-पिता ने लगाई फांसी

देश14 hours ago

रोहित शेखर मौत मामला : क्राइम ब्रांच की चार्जशीट पर कोर्ट ने लिया संज्ञान, 25 को सुनवाई

खेल15 hours ago

भारत ए ने वेस्टइंडीज ए को 8 विकेट से दी पटखनी, 4-1 जीती श्रृंखला, 99 पर आउट हुआ ये भारतीय खिलाड़ी

राज्य15 hours ago

यूपी में बड़ा सड़क हादसा : टक्कर के बाद दो हिस्सों में बंटी पिकअप, आठ बच्चों सहित नौ लोगों की मौत

वीडियो15 hours ago

सपा विधायक बोले, भाजपा से जुड़े दुकानदारों से मुस्लिम समाज न खरीदें सामान, कहा-जूता…देखें वीडियो

लाइफ स्टाइल16 hours ago

राशिफल 22 जुलाई : सावन के पहले सोमवार को इन राशियों पर है भगवान शिव की खास कृपा

राज्य1 day ago

श्रावस्ती : पिकअप लेकर भाग रहे चोर को ग्रामीणों ने दबोचा, किया पुलिस के हवाले

राज्य1 day ago

अयोध्या : जिले के एसएसपी टी-शर्ट पहनकर बुलेट से पहुंचे थाने, सादे वर्दी में की चेकिंग

राज्य1 day ago

अम्बेडकर नगर : किशोरी के अपहरण के मामले में युवक और उसके भाई सहित पिता भी नामजद

वीडियो2 weeks ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

राज्य1 week ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

राज्य1 week ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

राज्य1 week ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

मनोरंजन4 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

राज्य1 week ago

दलित से शादी करने वाली भाजपा विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा ने की पापा से बात, मिला ये जवाब 

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य3 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो3 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

देश7 days ago

पिता ने पैर छूने झुकी गर्भवती बेटी का काटा गला, सामने आई हत्या की ये बड़ी वजह

राज्य2 weeks ago

सुहागरात के दिन पत्नी का वीडियो बना पति बनाता रहा अप्राकृतिक संबंध, पीड़िता ने पुलिस को सुनाई दास्तां

दुनिया3 weeks ago

और जब मगरमच्छ को न‍िगल गया अजगर, पकड़ने से लेकर खाने तक की तस्वीरें देख थम जाएंगी आपकी सांसे

राज्य3 weeks ago

आम जनता के लिए योगी ने शुरू की मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, खुद करेंगे निगरानी, जानिए खास बातें

मनोरंजन3 weeks ago

दंगल गर्ल जायरा वसीम ने बॉलीवुड को कहा अलविदा, बोलीं-अल्लाह के लिए छोड़ी फिल्मी दुनिया

राज्य1 week ago

BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा बोली, भाई पीटता था, मां दिखाती थी हॉरर किलिंग का डर, पिता भी…

Trending