बच्चों का वैक्सीनेशन: 1 जनवरी से ID कार्ड के जरिए होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया

कोरोना महामारी के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच  एक अच्छी खबर आ रही है।  15 से 18 साल की उम्र के बच्चे CoWIN ऐप पर 1 जनवरी से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।
 
corona
बच्चों का वैक्सीनेशन

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच  एक अच्छी खबर आ रही है।  15 से 18 साल की उम्र के बच्चे CoWIN ऐप पर 1 जनवरी से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्टसे के मुताबिक, कोविन (CoWIN) प्लेटफॉर्म के चीफ डॉ आरएस शर्मा ने बताया कि इसके लिए कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि 10वीं का ID कार्ड भी रजिस्ट्रेशन के लिए आइडेंटिटी प्रूफ माना जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड या फिर कोई दूसरा पहचान पत्र नहीं होगा। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान किया था कि बच्चों को 3 जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ टीका लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा था कि इससे वायरस के खिलाफ लड़ाई को बढ़ावा मिलेगा और देश भर के स्कूलों को सामान्य स्थिति में लौटने में मदद मिलेगी।

वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

-सबसे पहले कोविन ऐप पर जाएं। अपना मोबाइल नंबर डालें। OTP आएगा इसे डालकर लॉग इन करें।

-अब आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, NPR स्मार्ट कार्ड, वोटर ID, यूनीक डिसएबिलिटी ID या राशन कार्ड में से कोई एक फोटो ID प्रूफ को चुनें।
-अपने द्वारा चुनी गई ID का नंबर, नाम डालें। इसके बाद जेंडर और डेट ऑफ बर्थ को चुनें।
-मेंबर एड होने के बाद आप अपने निकटतम एरिया का पिन कोड डालें। वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी।
-अब वैक्सीनेशन की डेट, टाइम और वैक्सीन को सिलेक्ट करें। सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन कराएं।
-वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड की जानकारी देना होगी। जो आपको रजिस्ट्रेशन करने पर मिलती है।
-इसी तरह आप अपने लॉग इन से दूसरे मेंबर को जोड़कर उनके वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।