Uttarakhand Vidhan Sabha Election-2022: उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान,पढ़ें चुनाव का पूरा शेड्यूल

उत्तराखंड समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान शनिवार को हो गया। दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील च्रंदा ने चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव-2022 (Uttarakhand Vidhan Sabha Election-2022) के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा।
 
Uttarakhand Vidhan Sabha Election-2022
Uttarakhand Vidhan Sabha Election-2022

देहरादून। उत्तराखंड समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान शनिवार को हो गया। दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील च्रंदा ने चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव-2022 (Uttarakhand Vidhan Sabha Election-2022) के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा। कहा कि कोरोना के बढ़ते केसों के बीच 15 जनवरी तक राजनैतिक रैलियों पर रोक लगाई गई है।  कोविड केसों के कम होने पर ही रैली करने की अनुमति दी जाएगी। 

उत्तराखंड में दूसरे चरण में चुनाव होगा। 21 जनवरी से उम्मीदवार नामांकन कर सकते हैं, जिसकी आखिरी तारीख 28 जनवरी होगी। नाम वापसी 31 जनवरी तक हाे सकेगी। चंद्रा ने बताया कि 10 मार्च 2022 को मतगणना होगी। चुनाव प्रचार पर बोलते हुए चंद्रा ने कहा कि चुनावी रैली, रोड शो, बाइक रैली, नुक्कड़ सभाओं पर रोक लगा दी गई है। सिर्फ वर्चुअल कैंपेन की ही अनुमति होगी।  चुनाव की समाप्ति के बाद किसी भी तरह के विजय जुलूस पर रोक होगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि इलेक्शन के दौरान अवैध पैसे और शराब पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा कोरोना संकट को देखते हुए उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन की भी सुविधा दी जाएगी। चुनाव आचार संहित इलेक्शन शेड्यूल जारी होने के बाद ही लागू हो जाएगी। चुनाव की अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है और इसके चलते अब किसी भी राज्य में कोई सरकार जनता को लुभाने की घोषणाओं का ऐलान नहीं कर सकेगी।