उत्तराखंड : हर सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी और कंप्यूटर के लिए तैनात होंगे विशेष टीचर

उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में बच्चों की पढाई को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने अहम कदम उठाये हैं। अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को कंप्यूटर और अंग्रेजी में के लिए विशेष अध्यापक की नियुक्ति की जाएगी। इससे बच्चों को भविष्य में रोज़गार पाने में सहायता मिलेगी।
 
उत्तराखंड : हर सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी और कंप्यूटर के लिए तैनात होंगे विशेष टीचर 

देहरादून। उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में बच्चों की पढाई को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने अहम कदम उठाये हैं। अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को कंप्यूटर और अंग्रेजी में के लिए विशेष अध्यापक की नियुक्ति की जाएगी। इससे बच्चों को भविष्य में रोज़गार पाने में सहायता मिलेगी। इसके साथ ही अच्छी शिक्षा के साथ प्रदेश का नाम रौशन करेगा। अभी शुरुआती आंकलन के अनुसार 30 हजार के करीब लोगों को अस्थायी रोजगार मिल सकता है।

पहली से 12 वीं तक अंग्रेजी का शिक्षक और कक्षा छह से ऊपरी कक्षाओं के लिए कंप्यूटर शिक्षक अतिथि शिक्षक फार्मूले के तहत नियुक्त किये जाएंगे। ये शिक्षक प्राथमिक और जूनियर कक्षाओं में कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान देंगे। पहली से 12 वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्पीकिंग इंग्लिश पर फोकस रहेगा। दरअसल, ये दो विषय ऐसे हैं। जिनमें सरकारी स्कूलों के छात्र असहज होते हैं। अक्सर देखा गया है कि सरकारी स्कूलों के छात्र अंग्रेजी में हाथ तंग होने के कारण कई अवसरों पर अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन करने से चूक जाते हैं। सरकार का मानना है कि अतिथि शिक्षक की तर्ज पर अंग्रजी और कंप्यूटर का अलग से शिक्षक होने का शिक्षण व्यवस्था को लाभ मिलेगा। 

अंग्रेजी-कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति का प्रस्ताव बनाया गया है। कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द इनकी नियुक्ति प्रक्रिया भी शुरू हो जाए। 
बंशीधर तिवारी, महानिदेशक-शिक्षा