Connect with us

उत्तराखंड

उत्तराखंड: कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 78.62 फीसद, देश में 5वें स्थान पर

Published

on

देहरादून। कोरोना के खिलाफ जंग में उत्त्तराखंड सरकार को सकारात्मक परिणाम मिले हैं। यहां कोरोना के 78.62 प्रतिशत मरीज ठीक हुए हैं। रिकवरी रेट के मामले में राज्य पूरे देश में 5वें स्थान पर है। यह बात कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कही। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही उत्तराखंड कोरोना मुक्त हो जाएगा।

राज्य में कोरोना के 562 एक्टिव केस

श्री कौशिक ने कहा कि राज्य में बुधवार तक कुल 2947 कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिनमें से 2317 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इस प्रकार 78.62 प्रतिशत मरीज ठीक होने के साथ ही उत्तराखंड राज्य का देश में पांचवां स्थान है। वर्तमान में कोरोना संक्रमण के 562 सक्रिय मरीज हैं, जिनका उपचार कोरोना अस्पतालों में हो रहा है।

रिकवरी रेट बेहतर

प्रदेश में गत एक सप्ताह के दौरान पॉजिटिव केस दोगुना होने की दर लगभग 46 दिन है, जबकि राष्ट्रीय औसत 23 दिन है। पॉजिटिव केस की रिकवरी का प्रतिशत 78.62 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत 59.43 प्रतिशत की तुलना में अधिक है।

मौत की वजह सिर्फ कोरोना नहीं

प्रदेश में उपचार के बाद मरीज को ठीक होने में लगभग औसतन 13-14 दिन का समय लग रहा है। कुल 2947 पॉजिटिव केस में से 41 मरीजों की मृत्य मरीजों की मृत्यु हो चुकी है लेकिन मृत्यु का कारण मात्र कोरोना संक्रमण नहीं है।

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन टैबलेट 2 लाख से अधिक मात्रा में

कोरोना के उपचार हेतु हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन टैबलेट की कोरोना चिकित्सालयों में 2 लाख से अधिक मात्रा में उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि इसलिए मुझे पूर्ण विश्वास है कि कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करते हुये अतिशीघ्र उत्तराखंड कोरोना मुक्त प्रदेश के रूप में स्थापित हो पायेगा।

Trending