उत्तराखंड : टिहरी पहुंचे सीएम धामी, झील क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का लिया जायजा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को टिहरी दौरे पर हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने टिहरी झील में बोटिंग की और झील क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। 

 
उत्तराखंड : टिहरी पहुंचे सीएम धामी, झील क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का लिया जायजा 

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को टिहरी दौरे पर हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने टिहरी झील में बोटिंग की और झील क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने एक दिवसीय उत्तरकशी जनपद भ्रमण के दौरान कोटी कॉलोनी में टिहरी झील का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने डोबरा चांठी पुल फ्लोटिंग हट्स का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि टिहरी बांध प्रभावितों का पुनर्वास करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

मुख्यमंत्री ने टिहरी झील को विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल बनाने के लिए वेपकॉस कंपनी को तीन माह में डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए हैं।1200 करोड़ के इस प्रोजेक्ट से झील के आसपास व्यवस्थाएं स्थापित की जानी हैं। इससे  स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि टिहरी झील को विश्वस्तरीय टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि टिहरी झील में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, जिसे मूर्त रूप देने के लिए बुनियादी सुविधाएं स्थापित की जाएंगी। ताकि पर्यटकों के आवागमन से स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध हो सके।

इस अवसर पर स्थानीय विधायक धन सिंह नेगी, विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह, विधायक प्रतापनगर विजय सिंह पंवार, जिलाधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव,  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट, अपर निदेशक  पर्यटन पूनमचंद आदि उपस्थित थे।

जानकारी के मुताबिक दोपहर बाद नई टिहरी पहुंचकर मुख्यमंत्री विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वह विद्या मंदिर नई टिहरी के मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दोपहर 3:30 बजे से जिला सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।

इससे पहले शनिवार को देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से चारधाम तीर्थपुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत समिति के प्रतिनिधिमंडल ने भेंट की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के चारधाम देश-दुनिया के लिए आस्था के प्रमुख केन्द्र हैं। सरकार का काम मंदिरों में अवस्थापना विकास को सुदृढ़ बनाना है। चारधाम यात्रा जल्द शुरू हो इसके लिए राज्य सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं।