उत्तराखंड के सियासी तूफान को आज थामेंगे राहुल गांधी, हरीश रावत ने दिए नरमी के संकेत

उत्तराखंड (Uttarakhand) में पिछले दो दिन से चले सियासी घमासान के बाद आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) राज्य के पूर्व सीएम हरीश रावत (Harish Rawat) और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह से मुलाकात करेंगे। 
 
rahul gandhi and haresh rawat
उत्तराखंड -हरीश रावत

देहरादून। उत्तराखंड (Uttarakhand) में पिछले दो दिन से चले सियासी घमासान के बाद आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) राज्य के पूर्व सीएम हरीश रावत (Harish Rawat) और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह से मुलाकात करेंगे। 

इसके साथ ही राहुल गांधी आज प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल से भी मुलाकात कर सकते हैं. हालांकि हरीश रावत प्रकरण के बाद राज्य में कांग्रेस के भीतर गुटबाजी उजागर हो गई है और कांग्रेस के नेताओं का मानना है कि चुनाव के बाद सामने आए इस प्रकरण से राज्य में कांग्रेस को नुकसान होगा. वहीं कांग्रेस नेता हरीश रावत ने हरिद्वार में कहा ‘कदम कदम बढ़ाए जा, कांग्रेस के गीत गाए जा.’ इसके जरिए हरीश रावत ने इस अपने नरम होने के संकेत दिए हैं.

दरअसल राज्य में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के ट्वीट के कारण कांग्रेस में सियासी तूफान पैदा हो गया था और इसको लेकर आलाकमान को हस्तक्षेप करना पड़ा था. लिहाजा गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले हरीश रावत की नाराजगी को खत्म करने के लिए आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बैठक बुलाई है. इस बैठक में हरीश रावत के साथ ही नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह भी शामिल होंगे. हरीश रावत के ट्वीट को लेकर हुए हंगामे के बाद आलाकमान ने गुरुवार को हरीश रावत से बात की और उत्तराखंड के वरिष्ठ कांग्रेसियों को दिल्ली बुलाया. लिहाजा आज हरीश रावत की आलाकमान के साथ बैठक होगी. जिसमें वह आलाकमान के सामने अपने मन की बात रखेंगे. माना जा रहा है कि रावत राज्य में खुद को सीएम का चेहरा घोषित करने का दबाव बना रहे हैं.

राहुल गांधी करेंगे हरदा और प्रीतम से मुलाकात
राज्य में उठे बवाल को देखते हुए कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी खुद शुक्रवार को एआईसीसी कार्यालय में प्रदेश कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. हालांकि ये बैठक पहले से बुलाई गई थी. इस बैठक में चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति पर चर्चा होनी थी. लेकिन अब राज्य के ताजा विवाद पर बात होगी.

कांग्रेस में गुटबाजी हुई तेज
फिलहाल राज्य में कांग्रेस के विभिन्न धड़ों में गुटबाजी तेज हो गई है. राज्य में अब तीन गुट बन गए हैं. इसमें एक गुट हरीश रावत, दूसरा प्रीतम और तीसरा गुट प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव का बताया जा रहा है. वहीं राज्य के नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने कांग्रेस को मजबूत करने का काम किया है. वहीं हरीश रावत गुट के नेताओं ने सोशल मीडिया में अभियान चलाया हुआ है. हरदा के समर्थक सोशल मीडिया में ‘जहां हरदा, वहां हम’ अभियान चला रहे हैं. इसका समर्थन कांग्रेस विधायक हरीश धामी और राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा कर रहे हैं.

 
दिल्ली रवाना हुए नेता
कांग्रेस आलाकमान के बुलावे के बाद चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह गुरुवार को दिल्ली रवाना हो गए. वहीं दिल्ली में होने वाली बैठक के लिए बुलाए गए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल व अन्य नेता भी गुरुवार शाम को ही दिल्ली रवाना हुए. चर्चा है कि आज सुबह 10 बजे राहुल गांधी के साथ राज्य के कांग्रेस नेताओं की बैठक होगी.