देवभूमि उत्तराखंड से मेरे जीवन को मिली अलग दिशा : पीएम मोदी

-प्रधानमंत्री ने एम्स ऋषिकेश समेत देशभर में 35 ऑक्सीजन प्लांटों का किया शुभारंभ 
 
Chief Minister Pushkar Singh Dhami welcoming PM Modi at AIIMS Rishikesh
प्रधानमंत्री मोदी का उत्तराखंड दौरा

ऋषिकेश। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार उत्तराखंड पहुंचे। सुबह करीब 11 बजे उनका हेलीकाप्टर से एम्स ऋषिकेश के हेलीपैड पर लैंड किया। पीएम मोदी यहां पीएम केयर्स फंड से निर्मित आधुनिक आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इसके साथ ही वह देशभर में इस फंड से स्थापित 35 आक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण भी कि‍या। 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज से नवरात्र का पावन पर्व भी शुरु हो रहा है। आज प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है। मां शैलपुत्री, हिमालय पुत्री हैं। और आज के दिन मेरा यहां होना, यहां आकर इस मिट्टी को प्रणाम करना, हिमालय की इस धरती को प्रणाम करना, इससे बड़ा जीवन में कौन सा धन्य भाव हो सकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा आज के ही दिन 20 साल पहले मुझे जनता की सेवा का एक नया दायित्व मिला था। लोगों के बीच रहकर, लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा तो कई दशक पहले से चल रही थी, लेकिन आज से 20 वर्ष पूर्व, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी।

पीएम मोदी ने कहा कि 2019 में जल जीवन मिशन शुरू होने से पहले उत्तराखंड के सिर्फ 1 लाख 30 हजार घरों में ही नल से जल पहुंचता था। आज उत्तराखंड के 7 लाख 10 हजार से ज्यादा घरों में नल से जल पहुंचने लगा है। यानि सिर्फ 2 वर्ष के भीतर राज्य के करीब-करीब 6 लाख घरों को पानी का कनेक्शन मिला है।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के निर्माण का सपना अटल जी ने पूरा किया था। अटल जी मानते थे कनेक्टिविटी का सीधा कनेक्शन विकास से है। उन्हीं की प्रेरणा से आज देश में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व स्पीड और स्केल पर काम हो रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है. बहुत जल्द हम 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएंगे. भारत ने Cowin प्लेटफॉर्म का निर्माण करके पूरी दुनिया को राह दिखाई है कि इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन किया कैसे जाता है.

इससे पहले एम्स पहुंचने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पूरे उत्तराखंड वासियों की तरफ से प्रधानमंत्री का स्वागत किया। सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड से प्रधानमंत्री का विशेष स्नेह है। इसीलिए प्रदेश वासियों का उनसे लगाव है। उन्हें उत्तराखंड की हमेशा चिंता रहती है। उत्तराखंड को प्रधानमंत्री ने कई सौगात दी हैं।