कुंभ जाना हुआ और आसान, परिवहन निगम मुख्यालय ने बनाये 6 नये बस स्टेशन

कुम्भ के दौरान स्नान करते श्रद्धालु (फाइल फोटो)

देहरादून। कुम्भ जाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए 7 से 16 अप्रैल तक 6 अस्थायी बस स्टेशन काम करेंगे। इससे कुम्भ जाना लोगों के लिए और भी आसान हो जाएगा। परिवहन निगम मुख्यालय ने इन स्टेशन के लिए अधिकारी कार्मिकों की तैनाती कर दी है। रोडवेज एमडी, रणवीर सिंह चौहान की ओर से जारी आदेश के अनुसार सात से 16 अप्रैल के बीच ऋषिकुल परिवहन निगम बस स्टेशन एक और दो, चंडीघाट/ गौरी शंकर बस स्टेशन , मोतीचूर बस स्टेशन, बैरागी कैम्प/दक्षद्वीप बस स्टेशन और धीरवाली बस स्टेशन काम करेंगे। मुख्य स्नान पर्व पर बस स्टेशन दिन रात काम करेंगे, इसलिए कर्मचारियों की ड्यूटी तीन शिफ्ट में लगाई जाएगी।

इसी के साथ सभी अस्थायी बस स्टेशन के लिए अधिकारियों की तैनाती भी कर दी गई है। उन्होंने सभी अस्थायी बस स्टेशन पर बसों की मरम्मत का पर्याप्त सामान उपलब्ध रखने को कहा है। कुंभ मेला में बसें संचालित न किए जाने या जाम की स्थिति में चालक- परिचालक को न्यूनतम ढाई सौ किमी की दर से भुगतान किया जाएगा।

बता दें की दिल्ली की रूट से आने वाले रोडवेज की बसों को पुरकाजी के पास से लक्सर रोड के लिए डायवर्ट किया जायेगा। वाहन लक्सर मार्ग से बैरागी पार्किंग तक ही आ सकेगी। इसी आगे बसों को भी नहीं आने दिया जाएगा। सहारनपुर से आने वाली रोडवेज की बसों को छुटमलपुर, गागलहेडी से भगवानपुर होते हुए ईमलीखेड़ा, धनौरी पुल से धीरवाली पार्किंग में बने अस्थाई बस अड्डे पर पार्क कराया जाएगा। नजीबाबाद कोटद्वार मार्ग से आने वाली रोडवेज बसों को 4.2 किमी से गौरीशंकर के पार्किग से आगे नहीं आने दिया जाएगा। ऋषिकेश देहरादून की ओर से आने वाली उत्तराखंड और हिमाचलय राज्य परिवहन की बसों को दूधाधारी चौक से मोतीचूर रेलवे स्टेशन के पास बने निर्धारित पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जायेगा।

सहारनपुर की ओर से आने वाले बड़े और छोटे वाहनों को बडकला, छुटमलपुर, गागलहेडी से भगवानपुर होते हुए ईमलीखेड़ा, धनौरी पुल पार कर करते हुए कांवड़ पटरी से काली माता तिराहे के सामने से बीएचईएल तिराहे से सलेमपुर पिकेट मोड से राजा बिस्कुट तिराहे से सिडकुल मार्ग किरबी चौराहे से चिन्मय डिग्री कॉलेज से शिवालिक नगर तिराहे, बीएचईएल मध्य मार्ग से लाकर सेक्टर 4 पीठ के पीछे एवं फाउंड्री गेट के सामने से दाहिने मुड़कर धीरवाली पार्किंग में पार्क कराया जायेगा। इन वाहनों की वापसी शिवालिक नगर तिराहा से बैरियर न 6, ख्याति ढाबे से बोंगला बाई पास से रूड़की राजमार्ग- 58 से होकर करायी जायेगी।

https://kanvkanv.com/state-news/uttarakhand/haridwar-coronas-havoc-on-kumbh-seven-sages-corona-positive/

नजीबाबाद और कोटद्वार मार्ग से आने वाले बड़े वाहन और छोटे वाहनों को नजीबाबाद-हरिद्वार मार्ग से आने वाले सभी प्रकार के बडे वाहन 4.2 किमी से गौरीशंकर के पार्किग स्थलों पर पार्क कराये जायेगें। इन वाहनों को हरिद्वार-नजीबाबाद मुख्य सड़क से वापस भेजा जायेगा।

देहरादून ऋषिकेश मार्गसे आने वाले वाहनों को दूधियाबंध कृषि भूमि पर बनी पार्किंग पर पार्क कराया जायेगा। इस पार्किग के भर जाने पर देहरादून, ऋषिकेश की तरफ से आने वाली सभी बडी गाडियों मोतीचूर रेलवे फाटक के पास मोतीचूर-रोह पर बने पार्किग में पार्क की जायेगी। जबकि छोटे वाहनों को हरिपुर कलां मार्ग से होकर सप्तऋषि आश्रम के सामने सप्तऋषि पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा। इनकी वापसी पुरानी भूपतवाला चौकी से दाहिने मुड़कर मुख्य मार्ग से वापस भेजा जायेगा।

Exit mobile version