महिलाओं और पूर्व सैनिकों के लिए कारोबार शुरू करना होगा आसान, सिडकुल में जमीन लेने पर मिलेगी 5 फीसदी की छूट

उत्तराखंड में महिलाओं और पूर्व सैनिकों के लिए कारोबार शुरू करना आसान होने वाला है। सिडकुल के औद्योगिक संस्थानों में भूमि आवंटन के लिए निर्धारित दर में 5 फीसदी की छूट महिलाओं और पूर्व सैनिक आवेदकों को दी जाएगी।
 
Sidcul, Uttarakhand
सिडकुल, उत्तराखंड

देहरादून। उत्तराखंड में महिलाओं और पूर्व सैनिकों के लिए कारोबार शुरू करना आसान होने वाला है। सिडकुल के औद्योगिक संस्थानों में भूमि आवंटन के लिए निर्धारित दर में 5 फीसदी की छूट महिलाओं और पूर्व सैनिक आवेदकों को दी जाएगी।

मंगलवार को सचिवालय में औद्योगिक विकास मंत्री गणेश जोशी के निर्देशों के बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सिडकुल निदेशक मण्डल की 55वीं बोर्ड बैठक संपन्न हुई। बैठक में निदेशक मण्डल की ओर से महिलाओं व पूर्व सैनिक आवेदकों को सिडकुल के औद्योगिक संस्थानों में भूमि आवंटन के लिए निर्धारित दर में 5 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया गया है। साथ ही, आवंटियों तथा लंबित देयकों से संबंधित प्रमुख मामलों और विवादों को निस्तारित गठित कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करने का निर्देश दिए गए।

बैठक में जनपद उधमसिंहनगर के खुरपिया फार्म में अमृतसर-कोलकत्ता-इन्डस्ट्रियल कोरिडोर (एकेआईसी) परियोजना के अन्तर्गत भारत सरकार की संस्था के साथ संयुक्त रूप से एकीकृत विनिर्माण केन्द्र स्थापित करने के लिए शेयर होल्डर एग्रीमेंट एवं स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट, जो कि राज्य कैबिनेट द्वारा पूर्व में ही स्वीकृत किया जा चुका था, को अपनी ओर से स्वीकृति प्रदान की गई। इसके लिए संयुक्त उपक्रम कंपनी के गठन की भी स्वीकृति दी गई। इसमें आगामी 5 वर्षों में 50 हजार करोड़ का पूंजी निवेश व लगभग 50 हजार लोगों को रोजगार देने की कार्ययोजना धरातल पर उतारी जाएगी।

इसके अतिरिक्त जनपद उधमसिंहनगर के काशीपुर में एरोमा पार्क में उद्योगों को आवंटित भूमि की दर के निर्धारण के संबंध में भी निदेशक मण्डल में विचार विमर्श कर सर्वसम्मति से एरोमा उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए भूमि की पूर्व निर्धारित दर 2800 प्रति वर्गमीटर में कमी करते हुवे इसे 2500 सौ प्रतिवर्गमीटर करने का निर्णय लिया। काशीपुर में एरोमा पार्क की स्थापना से जहां राज्य में एक हजार युवाओं को रोजगार के प्रत्यक्ष अवसर प्राप्त होंगे। वहीं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 8 हजार से 10 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगें। बैठक में स्टेरिंग कमेटी गठित की जाने की बात भी हुई।

निदेशक मण्डल ने महिलाओं एवं पूर्व सैनिक आवेदकों को सिडकुल के औद्योगिक संस्थानों में भूमि आवंटन के लिए निर्धारित दर में 5 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया गया है। साथ ही, आवंटियों तथा लंबित देयकों से संबंधित प्रमुख मामलों अथवा विवादों को निस्तारित गठित कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करने का निर्देश दिये गये। बैठक में औद्योगिक विकास सचिव राधिका झा, प्रबंध निदेशक रोहित मीना सहित अधिकारीगण एवं निदेशक मण्डल के सभी सदस्य उपस्थित रहे।