उत्तराखंड में जल्द हारेगा कोरोना, अब तक एक करोड़ लोगों को लगाया गया टीका

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इसमें टीके की पहली डोज या दूसरी डोज लेने वाले दोनों शामिल हैं। इसमें 72.42 लाख से अधिक लोगों को सिंगल डोज लगी है
 
उत्तराखंड में जल्द हारेगा कोरोना, अब तक एक करोड़ लोगों को लगाया गया टीका  

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इसमें टीके की पहली डोज या दूसरी डोज लेने वाले दोनों शामिल हैं। इसमें 72.42 लाख से अधिक लोगों को सिंगल डोज लगी है जबकि 27.86 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। उत्तराखंड में कोरोना के टीके लगने की शुरुआत बीती 16 जनवरी से हुई थी। शुरू में टीकों की कमी के चलते वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी थी पर अगस्त और सितंबर में इसमें काफी तेजी आई।

बीते एक माह में तो टीकाकरण बहुत तेजी पर है। इसी का नतीजा है कि राज्य में सिंगल और डबल डोज मिलाकर टीका लगवाने वालों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंच गई है। राज्य सरकार ने दिसंबर तक सभी पात्र लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। सितंबर से जिस तेजी से वैक्सीनेशन हो रहा है, उससे यह लक्ष्य हासिल हो जाने की पूरी उम्मीद है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को राज्य में 74 हजार से अधिक कोरोनारोधी टीके लगाए गए। 

बता दें कि उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना के महज 11 नए मरीज मिले। 17 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। इससे राज्य में सिर्फ 267 एक्टिव मरीज रह गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार को अल्मोड़ा, चमोली, पौड़ी व पिथौरागढ़ में दो-दो और बागेश्वर जबकि  देहरादून व नैनीताल में एक-एक मरीज मिला।

चम्पावत, हरिद्वार, रुद्रप्रयाग, टिहरी, यूएसनगर और उत्तरकाशी में कोई नया मरीज नहीं मिला। सोमवार को राज्यभर से करीब 16 हजार सैंपल जांच को भेजे गए जबकि करीब 15 हजार सैंपलों की रिपोर्ट आई। राज्य में संक्रमण की दर 0.07% और मरीजों के ठीक होने की दर 96% के करीब रही।