Connect with us

उत्तराखंड

उत्तराखंड में संविदा चालक-परिचालकों को मिलेंगे 9124 रुपये प्रतिमाह

Published

on

देहरादून। कोरोना महामारी में गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहे उत्तराखंड परिवहन निगम के संविदा विशेष श्रेणी चालकों और परिचालकों को श्रम विभाग द्वारा निर्धारित जीवन निर्वाह के तौर पर हर महीने 9124 रुपये दिए जाएंगे। उत्तराखंड परिवहन निगम की बोर्ड बैठक में इस पर सहमति बनी है। इस निर्णय से करीब साढ़े तीन हजार संविदा विशेष श्रेणी चालक-परिचालक लाभान्वित होंगे। वहीं, रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद ने इसे नाकाफी बताया है।

सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड ने निगम के मृतक आश्रितों को संविदा के आधार पर नियुक्ति देने का फैसला किया है। पिछले तीन साल से 200 से अधिक मृतक आश्रित निगम से नियमित नियुक्ति की मांग कर रहे हैं। लेकिन बोर्ड ने निगम की आर्थिक स्थिति को देखते हुए संविदा पर ही नियुक्ति देने का फैसला किया है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कराकर शासन को भेजने का निर्णय हुआ है।

पर्वतीय मार्गों पर छह वर्ष के बाद नीलाम हो जाने वाली निगम की बसें एक साल और चलेंगी। बोर्ड ने पर्वतीय मार्गों पर चलने वाली बसों की आयु छह वर्ष से बढ़ाकर सात वर्ष और मैदानी मार्गों पर छह वर्ष से बढ़ाकर आठ वर्ष कर दी है। आठ लाख किमी की सीमा भी निर्धारित की गई है। इससे निगम 1250 बसों के बेड़े में से करीब 300 बसों की आयु बढ़ जाएगी।

निगम की जो भूमि उपयोग नहीं हो रही उस पर विकास प्राधिकरण व पर्यटन विभाग से बात करके व्यावसायिक योजना तैयार होगी। निदेशक मंडल से सहमति ली जाएगी। ट्रांसपोर्ट नगर देहरादून स्थित कार्यशाला की 2000 वर्ग मीटर भूमि व्यावसायिक दरों पर गैस अथॉरिटी इंडिया को सीएनजी पंप लगाने को सहमति। संपत्ति बंटवारे के तहत 28 करोड़ रुपये देने के उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ यूपी के सुप्रीम कोर्ट जाने पर परिवहन निगम को केविएट लगाए जाने की अनुमति मिली।

Trending