Connect with us

उत्तराखंड

उत्तराखंड में मिला कोराेना का 5वां मरीज, स्पेन से पहुंचा था पौड़ी

Published

on

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना वायरस (कोविड 19) का एक और पॉजिटिव केस मिला है। 25 वर्षीय यह युवक स्पेन से लौटकर दुगड्डा (पौड़ी) पहुंचा था। इससे पहले स्पेन से देहरादून लौटे तीन ट्रेनी आईएफएस अफसर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। एक अमेरिकी पर्यटक भी कोरोना संक्रमित मिला था। राज्य में कोरोना संक्रमित यह पांचवां मरीज है।

सरकार की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन  के मुताबिक राज्य में मरीजों के सैम्पल भेजने की रफ्तार दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। बुधवार को 28 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए जबकि पहले से भेजे गए 237 सैम्पल के सापेक्ष 30 सैम्पल की रिपोर्ट आज नियंत्रण कक्ष को प्राप्त हुई। जांच रिपोर्ट के अनुसार 29 सैम्पल कि रिपोर्ट निगेटिव है जबकि एक सैम्पल की जांच रिपोर्ट कोविड 19 संक्रमण के लिए पाजिटिव प्राप्त हुई है।

इस प्रकार उत्तराखंड मे अब तक कोविड 19 संक्रमण के 5 पाजिटिव केस की पुष्टि हुई है। आज पाॅजिटिव पाया गया व्यक्ति कोटद्वार निवासी 25 वर्षीय युवक है, जिसे संदिग्ध लक्षणों के आधार पर 16 मार्च को बेस चिकित्सालय कोटद्वार के आइसोलेशन वार्ड मे भर्ती किया गया था।

गम्भीर लक्षणों के आधार पर 21 मार्च को इस युवक का सैम्पल जांच हेतु भेजा गया। आज हल्द्वानी मेडिकल कालेज से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इस युवक में कोविड 19 संक्रमण के लक्षणों की पुष्टि हुई है। यह युवक 20 फरवरी से 13 मार्च तक स्पेन की यात्रा पर गया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और इलाके में हड़कम्प मच गया है। फिलहाल युवक के स्पेन से कोटद्वार और दुगड्डा पहुंचने के क्रम में उसके संपर्क में आए लोगों की सूची बनाई जा रही है। उसके पिता शिक्षक और माता गृहणी हैं जबकि बहन पढ़ाई कर रही है। पता चला है कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इन सभी को कोटद्वार के कण्वाश्रम स्थित जीएमवीएन क्वारंटीन सेंटर में लाया जा रहा है।

READ  आपदा के सात साल बाद भी खतरे की जद में देवग्राम के 150 परिवार 

राज्य नियंत्रण कक्ष के अनुसार सभी जनपदों मे कोविड 19 के कन्ट्रोल रूम सुचारू रूप से कार्य कर रहें है तथा सभी जनपदों से सूचनाएं नियमित रूप से मिल रही हैं। लॅाक डाउन के दौरान लोगों के बाहर निकलने की प्रवृत्ति को देखते हुए स्वास्थ्य महानिदेशक डा. अमिता उप्रेती ने लोगों से अपील की है कि बीमार एवं उम्र दराज व्यक्ति किसी भी सूरत मे घर से बाहर ना निकलें। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है कि यदि किसी की पिछले दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री विदेश यात्रा से हो अथवा ऐसे स्थान से हाे, जहां पर कोविड 19 संक्रमण के पाॅजिटिव केस पाये गये हैं तो उन्हे अनिवार्य रूप से हेल्प लाइन न0 104 अथवा कन्ट्रोल रूम नम्बर 0135-2609500 पर सूचित करना चाहिए।

बता दें कि उत्तराखंड मे कल तक कोविड 19 संक्रमण के 4 पाॅजिटिव केस थे, जिनमे से 3 आईएफएस ट्रेनी दून चिकित्सालय मे भर्ती हैं। और इनमे से एक ट्रेनी की दोबारा सैम्पल जांच के दौरान रिपोर्ट निगेटिव आई है। स्वास्थ्य महानिदेशक ने इस निगेटिव रिपोर्ट पर राहत जताई है लेकिन उनके अनुसार यह मरीज अभी आगामी 14 दिनों तक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड मे ही रहेगा और एक बार पुनः सैम्पल जांच के बाद ही इसे पूर्ण रूप से संक्रमण मुक्त कहा जा सकेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुसार कोविड 19 संक्रमण के पाॅजिटिव केस का कम से कम दो बार पुनः जांच पर निगेटिव परिणाम आने पर ही स्वस्थ कहा जा सकता है।

Coronavirus

उत्तराखंड में तबलीगी जमात से जुड़ा युवक Corona संक्रमित निकला 

Published

on

By

हरिद्वार। उत्तराखंड के एक और व्यक्ति कोरोना संक्रमित (corona infected) मिला है। रुड़की के रहने वाले इस 25 वर्षीय युवक ने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में हिस्सा लिया था। उसे रुड़की के सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। रुड़की में इस नए मरीज के मिलने के बाद उत्तराखंड में कोरोना के मरीजों की संख्या 17 हो गयी है।

रुड़की ब्लॉक क्षेत्र के पनियाला गांव का निवासी यह 25 वर्षीय युवक 11 मार्च को राजस्थान के अलवर में जमात पर गया था। वह 31 मार्च को लौटा तो उसमें कोरोना के लक्षण मिले। उसे उपचार के लिए रुड़की सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। जहां से सैम्पल लेकर हल्द्वानी लैब भेजे गए थे। शनिवार को सैम्पल की रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। कोरोना से पॉजिटिव मिला यह हरिद्वार जिले का पहला व्यक्ति है। रिपोर्ट आने के बाद यहां स्वास्थ्य महकमें में हड़कम्प मच गया है। अब तक प्रदेश में कोरोना के 16 मरीज पॉजिटिव थे। इस मरीज में कोरोना की पुष्टि होने के बाद अब प्रदेश में संख्या 17 हो गयी है।

रुड़की सिविल अस्पताल के सीएमएस संजय कंसल ने बताया कि मरीज में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। युवक में कोरोना की पुष्टि होने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम का गांव में जमावड़ा लगा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग ने पीडि़त के परिवार को पहले ही होम क्वारंटाइन किया हुआ था।

READ  व्हाट्सएप पर कराई कॉलगर्ल की बुकिंग और तय किया रेट कार्ड, डिलीवरी लेने पहुंच गया होटल, फिर...
Continue Reading

Coronavirus

Corona के खिलाफ जंग में सहयोग ना करने वालों पर हो सख्त एक्शन

Published

on

By

समीक्षा बैठक

-सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की मीटिंग में हुआ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

-भीड़ को रोकने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में Corona वायरस (कोविड 19) के संक्रमण की स्थिति के संबंध में शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक की खास बात यह रही कि इसमें शामिल सभी अधिकारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि लाॅक डाउन खुलने की स्थिति में भीड़ को रोकने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए। कोरोना वायरस से बचाव कार्यों में जो लोग सहयोग नहीं कर रहे उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। लोग सरकार का साथ दें, इसके लिए सभी धर्मगुरुओं और समाज के प्रबुद्धजनों का सहयोग लिया जाए।
बैठक में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी, सचिव अमित नेगी, नितेश झा और एडीजी वी विनय कुमार आदि ने हिस्सा लिया।

READ  भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 29 हुई, कुल मरीज हुए 1071
Continue Reading

उत्तराखंड

देहरादून के लोग राशन के लिए ना हो परेशान, इन नंबरों पर करें फोन, घर में ही पहुंचेगा सामान

Published

on

By

देहरादून (उत्तराखंड) । कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है। इसी बीच देहरादून से एक अच्छी खबर आ रही है। यहां के जिला पूर्ति विभाग ने बाजार से सस्ता राशन घर तक पहुंचाने का फैसला लिया है। राशन पहुंचने के लिए विभाग के कर्मचारियों के नम्बरों की सूची जारी की गयी है। घर तक राशन पहुंचाने का डिलीवरी चार्ज नहीं लिया जाएगा।

प्रशासन की ओर से घरों तक राशन पहुंचाने के लिए शहर में दुकानें चिह्नित की गयी हैं। लेकिन दुकानदार डिलीवरी चार्ज ले रहे हैं। हालांकि जिन दुकानों को होम डिलीवरी की अनुमति है, वह भी डिलीवरी करते रहेंगे। लेकिन प्रशासन ने जिला पूर्ति विभाग को भी जरूरतमन्दों को सस्ता राशन घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी है। इसका डिलीवरी चार्ज नहीं लिया जायेगा।

डीएसओ जसवंत सिंह कंडारी ने इस व्यवस्था का ट्रायल किया गया था, जो सफल रहा। खाद्य सामग्री में पांच किलो आटा, तीन किलो चावल, 1 लीटर रिफाइंड तेल, एक किलो दाल, एक पैकेट नमक, मसाले का कोम्बो पैक बनाकर उसकी कीमत पांच सौ रुपये तय की गई है। जरूरतमंदों को संबंधित कर्मचारी को घर का पूरा पता देना होगा।

इन नंबरों पर कर सकते हैं फोन

संदीप बलूनी- 9557627337
विजय नैथानी- 9837221121
होशियार सिंह- 9458900641
प्रवीन- 8279740428

READ  व्हाट्सएप पर कराई कॉलगर्ल की बुकिंग और तय किया रेट कार्ड, डिलीवरी लेने पहुंच गया होटल, फिर...
Continue Reading

Trending