Connect with us

उत्तराखंड

उत्तराखंड में मिला कोराेना का 5वां मरीज, स्पेन से पहुंचा था पौड़ी

Published

on

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना वायरस (कोविड 19) का एक और पॉजिटिव केस मिला है। 25 वर्षीय यह युवक स्पेन से लौटकर दुगड्डा (पौड़ी) पहुंचा था। इससे पहले स्पेन से देहरादून लौटे तीन ट्रेनी आईएफएस अफसर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। एक अमेरिकी पर्यटक भी कोरोना संक्रमित मिला था। राज्य में कोरोना संक्रमित यह पांचवां मरीज है।

सरकार की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन  के मुताबिक राज्य में मरीजों के सैम्पल भेजने की रफ्तार दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। बुधवार को 28 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए जबकि पहले से भेजे गए 237 सैम्पल के सापेक्ष 30 सैम्पल की रिपोर्ट आज नियंत्रण कक्ष को प्राप्त हुई। जांच रिपोर्ट के अनुसार 29 सैम्पल कि रिपोर्ट निगेटिव है जबकि एक सैम्पल की जांच रिपोर्ट कोविड 19 संक्रमण के लिए पाजिटिव प्राप्त हुई है।

इस प्रकार उत्तराखंड मे अब तक कोविड 19 संक्रमण के 5 पाजिटिव केस की पुष्टि हुई है। आज पाॅजिटिव पाया गया व्यक्ति कोटद्वार निवासी 25 वर्षीय युवक है, जिसे संदिग्ध लक्षणों के आधार पर 16 मार्च को बेस चिकित्सालय कोटद्वार के आइसोलेशन वार्ड मे भर्ती किया गया था।

गम्भीर लक्षणों के आधार पर 21 मार्च को इस युवक का सैम्पल जांच हेतु भेजा गया। आज हल्द्वानी मेडिकल कालेज से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इस युवक में कोविड 19 संक्रमण के लक्षणों की पुष्टि हुई है। यह युवक 20 फरवरी से 13 मार्च तक स्पेन की यात्रा पर गया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग और इलाके में हड़कम्प मच गया है। फिलहाल युवक के स्पेन से कोटद्वार और दुगड्डा पहुंचने के क्रम में उसके संपर्क में आए लोगों की सूची बनाई जा रही है। उसके पिता शिक्षक और माता गृहणी हैं जबकि बहन पढ़ाई कर रही है। पता चला है कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इन सभी को कोटद्वार के कण्वाश्रम स्थित जीएमवीएन क्वारंटीन सेंटर में लाया जा रहा है।

राज्य नियंत्रण कक्ष के अनुसार सभी जनपदों मे कोविड 19 के कन्ट्रोल रूम सुचारू रूप से कार्य कर रहें है तथा सभी जनपदों से सूचनाएं नियमित रूप से मिल रही हैं। लॅाक डाउन के दौरान लोगों के बाहर निकलने की प्रवृत्ति को देखते हुए स्वास्थ्य महानिदेशक डा. अमिता उप्रेती ने लोगों से अपील की है कि बीमार एवं उम्र दराज व्यक्ति किसी भी सूरत मे घर से बाहर ना निकलें। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है कि यदि किसी की पिछले दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री विदेश यात्रा से हो अथवा ऐसे स्थान से हाे, जहां पर कोविड 19 संक्रमण के पाॅजिटिव केस पाये गये हैं तो उन्हे अनिवार्य रूप से हेल्प लाइन न0 104 अथवा कन्ट्रोल रूम नम्बर 0135-2609500 पर सूचित करना चाहिए।

बता दें कि उत्तराखंड मे कल तक कोविड 19 संक्रमण के 4 पाॅजिटिव केस थे, जिनमे से 3 आईएफएस ट्रेनी दून चिकित्सालय मे भर्ती हैं। और इनमे से एक ट्रेनी की दोबारा सैम्पल जांच के दौरान रिपोर्ट निगेटिव आई है। स्वास्थ्य महानिदेशक ने इस निगेटिव रिपोर्ट पर राहत जताई है लेकिन उनके अनुसार यह मरीज अभी आगामी 14 दिनों तक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड मे ही रहेगा और एक बार पुनः सैम्पल जांच के बाद ही इसे पूर्ण रूप से संक्रमण मुक्त कहा जा सकेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुसार कोविड 19 संक्रमण के पाॅजिटिव केस का कम से कम दो बार पुनः जांच पर निगेटिव परिणाम आने पर ही स्वस्थ कहा जा सकता है।

Trending