Weather Alert :उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में भारी बारिश के आसार, 20 सितंबर तक येलो अलर्ट

यूपी में मौसम का मिजाज बदल सा गया है। ज्यादातर जिलों में बारिश हो रही है। हालाँकि बारिश का यह दौर 46 घंटों तक थमने वाला नहीं हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने प्रदेश के 30 से अधिक जिलों के लिए 17 से 20 सितंबर तक के लिए चेतावनी जारी की है
 
Weather Alert :उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में भारी बारिश के आसार, 20 सितंबर तक येलो अलर्ट

लखनऊ। यूपी में मौसम का मिजाज बदल सा गया है। ज्यादातर जिलों में बारिश हो रही है। हालाँकि बारिश का यह दौर 46 घंटों तक थमने वाला नहीं हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने प्रदेश के 30 से अधिक जिलों के लिए 17 से 20 सितंबर तक के लिए चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इन जिलों में अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना हैं। कई जिलों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। आकाशीय बिजली के साथ जोरदार बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण इसका असर उत्तर प्रदेश के जिलों पर नजर आ रहा है। अगले दो-तीन दिनों में इसका असर कमजोर पड़ेगा तब बारिश का दौर थमेगा। बृहस्पतिवार की सबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक यानी नौ घंटे में 115 मिमी पानी बरसा। इस दौरान रायबरेली में 200 मिमी. अयोध्या में 140 मिमी., सुल्तानपुर 138.6 बारिश रिकॉर्ड की गई है।

बता दें की प्रदेश के हरदोई (ऑब्) में 74.2 मिमी रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई, जबकि कानपुर एयरफोर्स एरिया में 55.4 और नगर इलाके में 35.3 मिमी बारिश दर्ज हुई। बहराइच में 39, बांदा में 30.1, प्रयागराज में 24.0 मिमी बारिश हुई। गोरखपुर में में महज 1 मिमी तो चुर्क में. 8 मिमी बारिश रही। 20 मिमी से कम बारिश वाले जिले हैं लखीमपुर खीरी, वाराणसी, बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, शाहजहांपुर, मेरठ और अलीगढ़। मुजफ्फरनगर, आगरा में ट्रेस हुई है बारिश।

मौसम विभाग के अनुसार सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, जालौन, बलरामपुर को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में 17 सितंबर के लिए भारी बारिश के आसार जताए गए हैं।

प्रदेश के महामायानगर, आगरा, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, कुशीनगर, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, गाजियाबाद, रामपुर, बुलंदशहर, बंदायू, रामपुर, बरेली, खीरी, शाहजहांपुर, झांसी, ललितपुर, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर, देवरिया, गोरखपुर, अंबेडकरनगर, फैजाबाद, बाराबंकी, कुशीनगर में मौसम विभाग की चेतावनी जारी है।