UP Assembly Elections: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में चुनावी समर का शंखनाद, चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के पहले चरण के मतदान के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी। इसके साथ ही पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई।
 
voting up
UP Assembly Election

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के पहले चरण के मतदान के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी। इसके साथ ही पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई।

देश के सबसे बड़े सूबे में सात चरण में मतदान होंगे। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होना तय है। इसके लिये नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी और नाम वापसी की आखिरी तारीख 27 जनवरी है।

पहले चरण में मतदान की प्रक्रिया पश्चिमी उत्तर प्रदेश से शुरू होगी। धीरे-धीरे ये चुनावी कारवां आगे बढ़ते हुए प्रदेश के पूर्वांचल में जाकर थमेगा।

पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होना है। इसमें गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, हापुड़, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ शामिल हैं।

वहीं, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होगा । इसके लिये 21 जनवरी को अधिसूचना जारी की जायेगी और 28 जनवरी को नामांकन की अंतिम तिथि तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख 31 जनवरी है।

दूसरे चरण में राज्य के नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान होना है। इसमें बिजनौर, सहारनपुर, संभल, अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर जिले शामिल हैं।