यूपी में उज्ज्वला योजना 2.0 का आगाज , 20 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 का आगाज किया।
 
Ujjwala Yojana 2.0 launched in UP
उज्ज्वला योजना 2.0


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 का आगाज किया। उन्होंने वर्चुअल प्लेटफार्म के जरिए प्रदेश के विभिन्न जिलों की लाभार्थियों से बात भी की। इस योजना से प्रदेश की 20 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों के लाभार्थियों से संवाद भी किया। उन्होंने कहा कि पहले गैस के लिए लाइन में लगे लोगों पर लाठियां बरसती थी लेकिन अब प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना ने लोगों को बहुत लाभ दिया है। 


योगी ने कहा कि  यह योजना महिला सशक्तिकरण का  एक सशक्त उदाहरण है  महिलाएं ही परिवार का भोजन बनाने के लिए हमेशा से चिंतित रही हैं और सरकार ने  इन महिलाओं की चिंता करते हुए उन्हें मुफ्त में रसोई गैस के कनेक्शन वितरित करने का निर्णय लिया है । लकड़ी और कोयले पर खाना बनाने को मजबूर हुई महिलाओं के सामने अब एक बेहतर विकल्प है।  इस योजना योजना के दूसरे चरण में देश में एक करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। 

ज्जवला योजना 2.0 में प्रदेश  के 10 जिलों को प्राथमिकता दी गई है। इनमे बांदा, चित्रकूट, हरदोई, अमेठी, फर्रुखाबाद, सोनभद्र, रायबरेली, महोबा, बदायूं और फतेहपुर शामिल हैं।