अयोध्या में भगवान श्रीराम की मूर्ति पर लगेगा सूर्य तिलक, जानें कैसे लगता है सूर्य तिलक

अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में श्रीराम की मूर्ति का सूर्य तिलक से होगा अभिषेक। आपको बता दे दुनिया में ऐसे  बहुत कम ही मंदिर हैं, जिसमे भगवान की मूर्ति पर सूर्य तिलक होता है यह सूर्य किरण प्रतिमा के चरणों में पहुंचती है। 
 
UP
कैसे लगता है सूर्य तिलक

अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में श्रीराम की मूर्ति का सूर्य तिलक से होगा अभिषेक। आपको बता दे दुनिया में ऐसे  बहुत कम ही मंदिर हैं, जिसमे भगवान की मूर्ति पर सूर्य तिलक होता है यह सूर्य किरण प्रतिमा के चरणों में पहुंचती है। मंदिर के आकार को बड़ा करने के साथ अब इसमें एक और यह आकर्षण जोड़ने पर विचार किया जा रहा है

अयोध्या में निर्माणाधीन श्री रामजन्मभूमि मंदिर में भगवान श्रीराम की मूर्ति का सूर्य की पहली किरण से सूर्यतिलक अभिषेक हो। मंदिर के निर्माण का कार्य देख रहे मुख्य वास्तुकार आशीष सोमपुरा ने कहा हैं कि सूर्य की गति की गणना करके सूर्य तिलक की तिथि व समय को लेकर शोध चल रहा है। चूंकि सूर्य गतिमान होता है तथा साल में सर्दी, गर्मी, बारिश कई मौसम होते हैं। इसलिए पूरे साल भगवान की मूर्ति पर सूर्य तिलक की संभावना नहीं है, लेकिन साल में एक या इससे अधिक दिन जरूर सूर्य के अक्षांश को देखकर इसका निर्धारण किया जा सकता है।

कैसे लगता है सूर्य तिलक

अहमदाबाद के समरणगणाम आर्किटेक्ट के आशीष सोमपुरा ने बताया हैं कि मंदिर के शिखर से एक पाइप के जरिए सूर्यकिरण को गर्भ गृह में मौजूद भगवान की मूर्ति तक लाया जाता है। यही सूर्यकिरण मूर्ति के ललाट पर सूर्य तिलक लगाती है या चरणों तक पहुंचती हैं।