लखीमपुर हिंसा की जांच करेंगे HC के रिटायर्ड जज राकेश कुमार जैन, सुप्रीम कोर्ट ने SIT का भी किया पुनर्गठन

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए हाईकोर्ट के रिटार्यड जज को नियुक्त किया है।
 
Lakhimpur Kheri Violence Case and suprem court pic
लखीमपुर हिंसा की जांच

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए हाईकोर्ट के रिटार्यड जज को नियुक्त किया है। घटना की जांच की निगरानी पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के पूर्व जज राकेश कुमार जैन को सौंपी गई है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार की एसआईटी (SIT) में तीन IPS अफसरों को भी शामिल किया गया है.

 सुप्रीम कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई जस्टिस जैन के द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने और चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद ही करेगा. बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी पैनल में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एसबी शिरोडकर, दीपेंदर सिंह और पद्मजा चौहान को शामिल किया है. यह तीनों अधिकारी मूल रूप से इस राज्य के नहीं हैं. कोर्ट ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच के लिए ऐसा किया जाना जरूरी है.
 
जानिए क्या है पूरा मामला
गौरतलब है कि बीते 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी हिंसा में 4 किसानों सहित कुल 9 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद ही आशीष मिश्रा और अन्य लोगों के खिलाफ हत्या सहित कई धाराओं में मामला दर्ज हुआ था.