अब मोबाइल एप के जरिए दूर होंगी वोटर कार्ड से सम्बंधित समस्याएं, नए Voters भी लिस्ट में जुड़वा सकेंगे नाम

अक्सर लोगों के वोटर कार्ड में कोई न कोई समस्या हो ही जाती है। वोटरों की तमाम समस्याओं के समाधान के लिए चुनाव आयोग ने एक मोबाइल एप बनाया है। इसके जरिये लोग अपनी समस्याओं का समाधान घर बैठे ही कर सकेंगे।
 
अब मोबाइल एप के जरिए दूर होंगी वोटर कार्ड से सम्बंधित समस्याएं, नए Voters भी लिस्ट में जुड़वा सकेंगे नाम

लखनऊ। अक्सर लोगों के वोटर कार्ड में कोई न कोई समस्या हो ही जाती है। वोटरों की तमाम समस्याओं के समाधान के लिए चुनाव आयोग ने एक मोबाइल एप बनाया है। इसके जरिये लोग अपनी समस्याओं का समाधान घर बैठे ही कर सकेंगे। इस एप का नाम है, Voter Helpline Mobile App (वीएचए). इस मोबाइल एप के जरिये नागरिकों को वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाने, उसमें संशोधन, एक ही विधानसभा के किसी अन्य भाग में ट्रांसफर, एक विधानसभा से दूसरी विधानसभा में स्थानांतरण, चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को जानने, चुनाव के रिजल्ट जानने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज में यह जानकारी दी गई है. यह एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. आप इसे बड़ी ही आसानी से फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप की search facility से आसानी से प्रविष्टियों को खोजा जा सकता है.

इस समय 01.01.2021 के आधार पर वोटर लिस्ट में नाम बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है. केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित तारीख 01.11.2021 से शुरू होने वाले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में 1 जनवरी 2022 को 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवा भी इस एप के जरिए वोटर्स लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकेंगे. आयोग ने मतदाताओं से अपील की है कि वह इस मोबाइल एप को डाउनलोड करके इसमें दी गयी वोटर संबंधी सुविधाओं का लाभ उठाएं.