Connect with us

उत्तर प्रदेश

NBA मान्यता प्राप्त संस्थानों की लिस्ट जारी, लखनऊ के दो संस्थानों के नाम शामिल

Published

on

लखनऊ । इंटरमीडिएट पास करने वाले व इंजिनीरिंग या मैनेजमेंट में पढाई कर अपना भविष्य उज्वल करने की चाह रखने वाले विद्यार्थियों के लिए यह खबर महत्वपूर्ण हो सकती है।

दरहसल NBA (National Board of Accreditation) ने मान्यता प्राप्त संस्थानों की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमे उत्कृष्ट संस्थानों में लखनऊ के मात्र दो संस्थानों के नाम दर्ज हैं। लखनऊ के अम्बालिका इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेकनोलॉजी (AIMT) के साथ IET का नाम भी शामिल किया गया है। NBA द्वारा प्रदेश से 19 उत्कृष्ट संस्थानों के नाम जारी किये हैं। जिनमें अम्बालिका इंस्टिट्यूट AKTU, BTE तथा AICTE से पहले ही मान्यता प्राप्त संस्थान है।

क्या है accreditation ?

प्रत्यायन गुणवत्ता आश्वासन और सुधार की एक प्रक्रिया है, जिसके तहत एक अनुमोदित संस्थान में एक कार्यक्रम को यह सत्यापित करने के लिए गंभीर रूप से मूल्यांकन किया जाता है कि संस्था या कार्यक्रम समय-समय पर नियामक द्वारा निर्धारित नॉर्म और मानकों को पूरा करता है या उससे अधिक है। यह एक प्रकार की मान्यता है जो इंगित करती है कि एक कार्यक्रम या संस्थान कुछ मानकों को पूरा करता है।

क्यों जरूरी है accreditation ?

एनबीए द्वारा मान्यता का उद्देश्य स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर – कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में तकनीकी शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देना और पहचानना है। एनबीए मान्यता प्रक्रिया के माध्यम से प्रदान की गई गुणवत्ता के बाहरी सत्यापन से बड़े पैमाने पर सभी संस्थानों, छात्रों, नियोक्ताओं और जनता को लाभ होता है। वे निरंतर गुणवत्ता सुधार की प्रक्रिया से भी लाभान्वित होते हैं जो तकनीकी शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए एनबीए के विकासात्मक दृष्टिकोण द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है।

क्या है लाभ accreditation के ?

प्रत्यायन एक उपकरण है जो हितधारक एक महाविद्यालय, विश्वविद्यालय या उच्च शिक्षा के अन्य संस्थान में प्राप्त शिक्षा के मानकों और गुणवत्ता की निगरानी, ​​मूल्यांकन और मूल्यांकन करने के लिए उपयोग करते हैं। एक मान्यता प्राप्त संस्थान / कार्यक्रम में भाग लेने के द्वारा नामांकित छात्रों को मिलने वाले कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

  • मान्यता प्राप्त संस्थान / कार्यक्रम उपलब्ध उच्चतम गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करता है,
  • मान्यता प्राप्त संस्थान / कार्यक्रम उपभोक्ता के विश्वास को मजबूत करता है, नियोक्ता एक मान्यता प्राप्त कार्यक्रम की डिग्री को सबसे अधिक महत्व देता है,
  • प्रत्यायन संस्थानों को उनकी ताकत, कमजोरियों और अवसरों को जानने में मदद करता है, उन्हें अपने कार्यक्रमों में लगातार सुधार करने और उन्हें दिशा,
  • पहचान और लक्ष्यों की एक नई भावना देने के लिए धक्का देता है तथा
  • मान्यता प्राप्त संस्थान जनता के प्रति जवाबदेही, उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्धता और निरंतर गुणवत्ता में सुधार को प्रदर्शित करता है।
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending