काशी पूरे देश के लिए बन सकता विकास का रोडमैप: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि काशी पूरे देश के लिए विकास का रोडमैप बन सकता है। ऑल इंडिया मेयर्स कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने यह बात कहीं
 
PM Modi dedicated the Kashi Vishwanath Corridor to the nation
ऑल इंडिया मेयर्स कॉन्फ्रेंस- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि काशी पूरे देश के लिए विकास का रोडमैप बन सकता है। ऑल इंडिया मेयर्स कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने यह बात कहीं ।उन्होंने कहा कि हमारे देश में ज्यादातर शहर पारंपरिक हैं और उसी तरीके से विकसित भी हुए हैं। आधुनिकीकरण के इस दौर में विकास के साथ इन शहरों की प्राचीनता भी बेहद महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री ने काशी में आयोजित अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन को संबोधित करते हुए शहरों को स्वच्छ रखने और सुनियोजित ढ़ंग से सजाने, संवारने और विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने मेयरों से अपील की कि वे काशी आएं हैं तो उसका भ्रमण करें और अपने सुझाव दें कि इसे कैसे और बेहतर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी मेयर अपने अनुभव साझा करें और एक-दूसरे के बेहतर कार्यों से सीख लें।

धानमंत्री ने कहा कि हमारे ज्यादातर शहर पारंपरिक हैं और उसी ढ़ंग से विकसित हुए हैं। ज्यादातर शहर नदियों के किनारे बसे हैं। उन्होंने मेयरों से कहा कि हमें अपने शहर में हर वर्ष 7 दिन के लिए नदी उत्सव मनाना चाहिए। उसमें पूरे शहर को जोड़ना चाहिए। इस उत्सव में नदी की सफाई, उसकी विशेषता पर फोकस होना चाहिए। उन्होंने काशी का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां के गंगा घाट पर दुनियाभर के पर्यटक आते हैं। काशी की अर्थव्यवस्था को चलाने में मां गंगा का बहुत बड़ा योगदान है।

उन्होंने मेयरों को सुझाव दिया कि वे अपने शहरों के दुकानदारों को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति जागरूक करें। इसके साथ ही उन्होंने शहरों में राजस्व मॉडल को लागू करने की जरूरत पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री ने सभी मेयरों को अपने-अपने शहर की ब्रांडिंग करने पर जोर देते हुए कहा कि अपने शहर की खास चीजों, वस्तुओं की ब्रांडिंग करनी चाहिए। उन्होंने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की वन डिस्टि्क,वन प्रोडक्ट का उदाहरण देते हुए कहा कि योगी सरकार एक अच्छा कार्यक्रम चला रही है । आप भी अपने शहर में इस कार्यक्रम को शुरू कर सकते हैं । जो आपके शहर का प्रोडक्ट है । उसकी ब्रांडिंग करें। आपके शहर के उत्पाद के बारे में देश और दुनिया को जानकारी मिले। इससे शहर की ब्रांडिंग होनी चाहिए।

मोदी ने सभी मेयरों को संबोधित करते हुए आगे कहा कि शहर में रेहड़ी-पटरी दुकानदार अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने ऐसे दुकानदारों को पीएम स्वनिधि योजना से जोड़ने पर जोर दिया। साथ ही रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को मोबाइल से लेनदेन का प्रशिक्षण देने का सुझाव देते हुए कहा कि सभी मेयर काशी से संकल्प लेकर जाएं कि 26 जनवरी से पहले रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को को डिजिटल की ट्रेनिंग दे दी जाएगी।