यूपी के बिजनौर में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 5 लोगों की मौत, मुख्यमंत्री योगी ने तलब की रिपोर्ट

बिजनौर /लखनऊ। यूपी के बिजनौर जिले में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। इस हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई। जबकि चार अन्य लोग घायल हो गये। शहर कोतवाली के बख़्शी वाला क्षेत्र में हुई। विस्फोट इतना जबरदस्त था इसकी गूंज काफी दूर तक सुनी गई। पुलिस और फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य में जुटी हुई है।

उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर पटाखा विस्फोट कांड को संज्ञान में लेते हुए पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने मृतकों के परिवार के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है। साथ पीड़ित परिवार को स्थानीय स्तर पर समस्त सहायाताएं उपलब्ध कराने को भी निर्देशित किया है। इस पूरे घटना को लेकर मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक से रिपोर्ट मांगी है।

कोतवाली क्षेत्र स्थित बक्शीवाला क्षेत्र स्थित बुखारा गांव के आउटर क्षेत्र में पटाखा फैक्टरी संचालित हो रही थी। रोजाना की तरह आज भी फैक्टरी में 09 मजदूर काम कर रहे थे और फैक्टरी मालिक बाहर से ताला लगाकर चला गया था। इसी दौरान पटाखा फैक्टरी में विस्फोट हो गया और हादसे में पांच मजदूरों की जान चली गई।
इस घटना से आसपास के लोगों में हड़कम्प मच गया है। धमाके में मकान पूरी तरह धवस्त हो गया और राहत बचाव के दौरान जुटी पुलिस व जिला प्रशासन की टीम ने मलबे में दबे पांच शवों को बाहर निकाला। जबकि गंभीर रुप से घायल चार मजदूरों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया गया है।
पुलिस अधीक्षक डॉ धर्मवीर सिंह ने बताया कि ठेकेदार यूसुफ को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि यूसुफ ने पटाखा बनाने के लिए लाइसेंस ले रखा था। फैक्टरी में केमिकल और विस्फोटक पदार्थ रखा था, जिसमें आग लगने से यह विस्फोट हुआ है। काम कर रहे पांच मजदूरों की मौत हुई है।

इनकी हुई मौत

पुलिस के मुताबिक, हादसे में बुखारा निवासी चिंटू (21),  प्रदीप (25), सोनू (22), वेदपाल उर्फ वीरेंद्र (45) और बकली निवासी 45 वर्षीय बृजपाल की मौत हो गई है। जबकि चार मजदूर समरपाल, अमन, प्रिंस व राहुल का अस्पताल में इलाज चल रहा है।