बच्चों को ठण्ड से राहत, यूपी में आठवीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठण्ड और शीतलहर को देखते हुए राज्य सरकार ने 14 जनवरी तक आठवीं तक के स्कूल बंद करने का फैसला किया है। 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग के टाइम एंड मोशन स्टडी के आदेश के तहत पहली बार शीतकालीन अवकाश दिया जा रहा है।
 
बच्चों को ठण्ड से राहत, यूपी में आठवीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठण्ड और शीतलहर को देखते हुए राज्य सरकार ने 14 जनवरी तक आठवीं तक के स्कूल बंद करने का फैसला किया है। 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग के टाइम एंड मोशन स्टडी के आदेश के तहत पहली बार शीतकालीन अवकाश दिया जा रहा है। इससे पहले जिलाधिकारी के आदेशों के तहत विभिन्न जिलों में स्कूलों में छुट्टी की जाती रही हैं।

ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए स्कूल किसी भी छात्र को आने के लिए बाध्य नहीं कर सकेंगे। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए पहले अभिभावकों से सहमति लेनी होगी। शिक्षक, कर्मचारी और छात्र-छात्राओं के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसको लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा के आदेश पर गाइडलाइन जारी की गई है।

बता दे कि अगर स्कूल में प्रार्थना सभा कराई जा रही है या किसी तरह की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधि हो रही है तो ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन कराया जाए। शिक्षकों व कर्मचारियों का टीकाकरण भी अनिवार्य रूप से कराया जाए। स्कूलों को रोज सेनेटाइज करना होगा। प्रवेश करते समय शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग की जाए। 

हैंडवॉश और हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था गेट पर ही की जाए। स्कूल की छुट्टी के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। विद्यालय के अंदर भी कम से कम छह फीट की दूरी का पालन कराया जाए। स्कूली वाहनों को भी रोज सेनेटाइज कराया जाए। बसों आदि के अंदर भी शारीरिक दूरी तय की जाए।