अंत्योदय कार्डधारकों को 18 रूपये प्रति किग्रा मिलेगी चीनी

उत्तर प्रदेश सरकार अंत्योदय श्रेणी के कार्डधारकों को 18 रूपये प्रति किग्रा प्रति कार्ड की दर से चीनी का वितरण करेगी। यह वितरण सितंबर माह के नियमित वितरण के दूसरे चक्र में होगा।
 
 Sugar
चीनी

-सितंबर माह के नियमित वितरण के दूसरे चक्र में होगा चीनी का वितरण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार अंत्योदय श्रेणी के कार्डधारकों को 18 रूपये प्रति किग्रा प्रति कार्ड की दर से चीनी का वितरण करेगी। यह वितरण सितंबर माह के नियमित वितरण के दूसरे चक्र में होगा।

प्रदेश के अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बुधवार को यहां बताया कि अंत्योदय श्रेणी के लाभार्थियों हेतु तीन महीने (जुलाई से सितंबर तक) की आवंटित चीनी का वितरण सितंबर के वितरण के साथ कराया जायेगा। अंत्योदय कार्डधारकों को चीनी का वितरण 18 रूपये प्रति किग्रा प्रति कार्ड की दर से जुलाई, अगस्त एवं सितंबर के लिए अनुमन्य तीन किलोग्राम प्रति कार्डधारक चीनी एक साथ माह सितम्बर के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत नियमित वितरण के दूसरे चक्र में किया जायेगा।

श्री दुबे ने बताया कि इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और जिला पूर्ति अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

अपर खाद्य आयुक्त ने बताया कि चीनी वितरण हेतु प्रदेश में कार्यरत उचित दर दुकानदारों को खाद्यान्न की भांति 70 रूपये प्रति कुंतल की दर से लाभांश दिया जायेगा। जहां डोर स्टेप डिलीवरी लागू नहीं है, वहां चीनी वितरण के लिए खाद्यान्न की भांति 10 किलोमीटर तक अधिकतम 15 रूपये प्रति कुंतल तथा 11 किमी से ऊपर अधिकतम 18 रूपये प्रति कुंतल परिवहन व्यय देय होगा।

श्री दुबे ने बताया कि चीनी के वितरण के सम्बन्ध में यह सुनिश्चित किया जायेगा कि प्रत्येक दशा में वितरण उचित दर दुकान पर तैनात नोडल अधिकारी की उपस्थिति में हो। चीनी वितरण के सम्बन्ध में पोर्टेबिलिटी की सुविधा अनुमन्य नहीं होगी। लाभार्थी को अपनी मूल उचित दर की दुकान से ही चीनी प्राप्त करनी होगी।