यूपी विधानसभा : योगी का बड़ा ऐलान, एक करोड़ युवाओं को मिलेगा स्मार्ट फोन, कर्मचारियों को 28 फीशद महंगाई भत्ता का तोहफा

उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को प्राथमिकता में रखते हुए 3000 करोड़ रुपए का बजट लाया जा रहा है। उससे एक करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। इसके अलावा तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए युवाओं को भत्ता भी दिया जाएगा।

 
यूपी विधानसभा : योगी का बड़ा ऐलान, एक करोड़ युवाओं को मिलेगा स्मार्ट फोन, कर्मचारियों को 28 फीशद महंगाई भत्ता का तोहफा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को प्राथमिकता में रखते हुए 3000 करोड़ रुपए का बजट लाया जा रहा है। उससे एक करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। इसके अलावा तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए युवाओं को भत्ता भी दिया जाएगा। इस बीच तालिबान का समर्थन करने वाले लोगों पर सीएम ने जमकर निशान साधा है। 

मुख्यमंत्री योगी की घोषणा 

  • एक जुलाई 2021 से मंहगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया गया है। इसका लाभ 28 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर को मिलेगा।
  • अधिवक्ता समाज को सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी। युवा अधिवक्ताओं को 5 लाख की सुरक्षा गारंटी दी जाएगी।
  • गौवंश का संरक्षण करने के लिए हर माह एक गौवंश पर 900 रुपए दिए जाएंगे।
  • संस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू होगी। यहां पढ़ने वाले बच्चों को सुविधाएं दी जाएंगी। स्कॉलरशिप दी जाएगी।

सीएम योगी ने सदन में तालिबान का जिक्र किया। विपक्ष के नेताओं को तालिबान का समर्थक बताया। कहा ये लोग महिला कल्याण की बात करते हैं और तालिबान का समर्थन करते हैं। दुर्दांत माफिया को अपने पक्ष में करने के लिए इन लोगों ने होड़ लगा दी थी। अब समय बदल गया है। अब जो भी उनका समर्थन करेगा वो भी उसी के साथ जाएगा। योगी ने कहा, माफियाओं ने जो जमीन कब्जा करके अपना महल बनाया था उसे तोड़ने का काम सरकार कर रही है। वहीं, अब गरीबों के लिए घर बनाए जाएंगे।

विपक्ष के सवालों पर योगी ने कहा, पिछले साढ़े चार साल के दौरान प्रदेश में बजट का दायरा लगभग दोगुना बढ़ा है। आज हम लगभग 6 लाख करोड़ रुपए तक बजट के दायरे तक पहुंचने में सफल रहे हैं। बड़ी सोच, बड़े कार्य तो बजट का दायरा भी बड़ा होगा। प्रदेश की GSDP पांच साल पहले 10-11 लाख करोड़ रुपए के आसपास थी। आज हम इसे 20-21 लाख करोड़ रुपए तक ले आए। 2015-16 में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश में 6वें नंबर पर थी, आज नंबर 2 की अर्थव्यवस्था बन गई है।

मुख्यमंत्री योगी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि जो अयोध्या में झांकते नहीं थे आज चिल्ला रहे हैं कि राम हमारे हैं। ब्रज क्षेत्र में जो लोग कंस की प्रतिमा लगाने का दावा कर रहे थे, जिनके लिए राम कृष्ण सांप्रदायिक होते थे, अब दंडवत होकर कह रहे हैं हम भी भक्त हैं। वहीं, जो पूर्व में सत्ता में थे कुंभ में कुछ अच्छा कर सकते थे, लेकिन कुंभ के लिए कुछ करते तो टोपी लगाकर मुबारकबाद कैसे देते? अब टोपियां गायब हो गई हैं। उत्तर प्रदेश में 1.40 करोड़ लोगों के घरों तक नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराई गई। नि:शुल्क गैस सिलेंडर दिए गए। इसमें कहीं भी जाति, धर्म, पक्ष या विपक्ष नहीं देखा। यूपी में जितने लोग हैं सब हमारे हैं।

आज इज ऑफ डूइंग बिजनेस में यूपी नंबर 2 पर है। उत्तर प्रदेश भगवान राम की जन्म स्थली है। भगवान कृष्ण की जन्म स्थली है। हमने भगवान राम की महिमा को और बढ़ाने की कोशिश की। आज सब भगवान राम की बात कर रहे हैं। यह हमारी विचारधारा की जीत है। 2017 में जब हम सत्ता में आए थे तब यूपी टूरिज्म में नंबर 4 पर था। इसे हम नंबर एक पर लेकर आए हैं। निवेश के लिए भयमुक्त माहौल दिया है। यूपी निवेश में भी नंबर एक पर है। दंगा, भ्रष्टाचार, अपराध के मामले में यूपी पहले नंबर पर था। अपराध, भ्रष्टाचार, दंगा अब खत्म हो गया है।

वहीं, कोरोना को लेकर सीएम योगी ने कहा की दुनिया की कुल आबादी 8 अरब के आसपास है। इसमें 44 लाख से ज्यादा मौतें हुई हैं। दुनिया की सबसे बड़ी ताकतों में अमेरिका शामिल है। लोग वहां के मॉडल को अपनाने की बात करते हैं। वहां की आबादी 33 करोड़ है। तीन करोड़ लोग संक्रमित हुए और 6 लाख लोग मारे गए।' योगी ने कहा, महामारी में कोई देश अछूता नहीं है। उत्तर प्रदेश की आबादी है 24 करोड़ है। महामारी में कुल कुल केस 17 लाख सामने आए जबकि 22 हजार 83 लोगों की मौतें हुई हैं। आज यूपी में टेस्टिंग देश में सबसे ज्यादा हो रही है। यूपी में 4 लाख टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं।