पेगासस जासूसी कांड की जांच करेगी टेक्निकल एक्सपर्ट कमिटी , सुप्रीम कोर्ट करेगा गठन

पेगासस जासूसी कांड मामले की सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अहम आदेश दिया। शीर्ष अदालत इस मामले की जांच के लिए टेक्निकल एक्सपर्ट कमिटी का गठन करेगी। 
 
suprem court
पेगासस जासूसी कांड (Pegasus detective scandal)

नई दिल्ली। पेगासस जासूसी कांड  (Pegasus detective scandal) मामले की सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अहम आदेश दिया। शीर्ष अदालत इस मामले की जांच के लिए टेक्निकल एक्सपर्ट कमिटी का गठन करेगी। 

चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना ने कहा कि इसकी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय एक टेक्निकल एक्सपर्ट कमिटी का गठन करेगा। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह अगले सप्ताह इस मामले की स्वतंत्र जांच की मांग वाली याचिकाओं पर स्वतंत्र आदेश देगा।

चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच ने कहा कि इस मामले में अगले सप्ताह आदेश जारी किया जाएगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 13 सितंबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था। तब याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के रुख पर नाराजगी जाहिर की थी। अदालत ने कहा था कि हम यह जानना चाहते हैं कि क्या सरकार ने पेगासस स्पाईवेयर का इस्तेमाल आम लोगों की जासूसी के लिए किया है या नहीं। 

इससे पहले केंद्र सरकार ने इस मामले में कोई हलफनामा दाखिल करने से इनकार कर दिया था। सरकार का कहना था कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं होगा। केंद्र सरकार का कहना था कि ऐसा करने से देश के दुश्मनों को यह पता लग सकता है कि हम उन पर नजर रखने के लिए किस चीज का इस्तेमाल करते हैं। इस पर कोर्ट ने कहा था कि आप ऐसा कुछ भी न बताएं, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से ठीक न हो। लेकिन हम सिर्फ यह जानना चाहते हैं कि क्या कुछ लोगों पर निगरानी के लिए पेगासस स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया गया था।