दिल्ली की जहरीली होती हवा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, सरकार को लगाई फटकार

देश राजधानी दिल्ली की जहरीली होती हवा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को जमकर फटकार लगाई है ।
 
suprem court
सुप्रीम कोर्ट- दिल्ली में वायु प्रदूषण

नई दिल्ली। देश राजधानी दिल्ली की जहरीली होती हवा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को जमकर फटकार लगाई है । चीफ जस्टिस एनवी रमना कहा कि आप देख रहे हैं कि हालात कितने गंभीर हैं। हम अपने घरों में भी मास्क लगाकर घूम रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में स्कूलों के खोले जाने पर भी सवाल उठाया है। उन्होंने प्रशासन से तुरंत जरूरी कदम उठाने को कहा है। जैसे- वाहनों को रोकना और दिल्ली में लॉकडाउन लगाना।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को यकीन दिलाया कि वे पराली का जलना रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। सरकार ने कहा कि पिछले पांच-छह दिनों में हमने जाे प्रदूषण देखा है वह पंजाब में पराली जलने की वजह से है। राज्य सरकारों को अपने काम में तेजी लाने की जरूरत है। पराली खेतों में अब भी जलाई जा रही है।

इस पर चीफ जस्टिस रमना ने जवाब दिया- आप क्यों ऐसा जताना चाहते हैं कि सिर्फ पराली जलाने से ही प्रदूषण हो रहा है। उससे सिर्फ कुछ प्रतिशत ही प्रदूषण फैल रहा है, बाकी का क्या? आप दिल्ली का बाकी प्रदूषण रोकने के लिए क्या कर रहे हैं? आपको इमरजेंसी प्लान लाना चाहिए। आप बताइए कि क्या इमरजेंसी उपाय करने के लिए आपकी क्या योजना है? दो दिन का लॉकडाउन? AQI कम करने के लिए यह आपका प्लान है? हमें सिर्फ दो तीन का प्लान नहीं, बल्कि सही प्लान बताइए।