Connect with us

राज्य

सीवान : पार्टी के कार्यकर्ता लोगों को घर-घर जाकर करेंगे जागरूक

Published

on

सीवान। आज (हम) सेकुलर पार्टी का एक बैठक आयोजित किया गया जिसमें हम के पूर्व परिवहन मंत्री सह सीवान प्रभारी अजित सिंह शामिल हुए। उन्होंने पत्रकरो से बात करते हुए कहा कि किस तरह इस पार्टी को मजबूत किया जाय, उन सभी बिंदुओं पर चर्चा की गई। वही इस बैठक में पार्टी के कई नेता के साथ साथ पार्टी के समर्थक भी एक साथ जुटे। हम के अजित सिंह ने कहा के पार्टी के सैकड़ो कार्येकरता हर पंचायतो में जाकर लोगो को जागरूक करेगे। लोगो को पार्टी से जोड़ने का काम करेंगे। वही पार्टी के समर्थकों में काफी उत्साह देखने को मिला।अगर यही उत्साह 19 तक बना रहे।तो सिवान में बीजेपी को कुछ हद तक नुकसान हो सकता है।

तिरंगा यात्रा का आयोजन, प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

सीवान। राष्ट्रीय युवा हिन्दू  वाहिनी के ओजश्वी प्रदेश अध्यक्ष अजय सिंह के नेतृत्व में आज उतर प्रदेश के सीमा महरौना से ऐतिहासिक बाबा नगरी मेंहदार तक वाया गुठनी, मैरवा, जीरादेई, सिवान, सिसवन ढाला, हसन पुरा, चैनपुर तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया है। इस क्रम में शहर स्थित बाबा साहब, सरदार पटेल और जयप्रकाश नारायण के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। यात्रा के मेंहदार पहुँचने के उपरांत बाबा के मंदिर में पूजा अर्चना कर, वहीं विवाह भवन में पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया जायेगा, ततपश्चात वहाँ सभा किया जायेगा। वही अजय ने कहा के संगठन को और भी मजबूत करना है और लोगो को राष्ट्रीय युवा हिन्दू वाहिनी ने जोड़ना है। इस दौरान लोगो मे काफी उत्साह दखने को मिला। https://www.kanvkanv.com

राज्य

जनता ने हराने-जिताने की बहुत सारी गुंजाइश अपने पास रख ली…

Published

on

संतोष राज पांडेय

2019 के लोकसभा चुनाव की घोषणा होने में मात्र 3 माह बचे है। मोदी की नोटबन्दी और जनता की वोटबन्दी चर्चा में है, कारण की 3 राज्यों के नॉलेज रिजल्ट से यह पता चलता है कि मोदी लहर में अब उतना दम नहीं रहा। छतीसगढ़ और मध्यप्रदेश में 15 साल बाद भाजपा सत्ता से बाहर हो गयी तो राजस्थान में लगातार 5 वी सरकार बदली। मध्यप्रदेश में बीजेपी के 31 में से 14 से अधिक मंत्री हारे तो राजस्थान में 30 में से गाय मंत्री समेत 20 मंत्री हारे। छत्तीसगढ़ में जिन 4 जगहों पर मोदी ने रैली की उन सभी पर भाजपा की हार हो गयी।12 में से 7 मंत्री हार गए।

कांग्रेस चुनाव में 32%सीटें बढ़ाने में सफल रही

हमें याद है कि 8 दिसंबर 2013 को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत के बाद अमित शाह ने कहा था- अब कांग्रेस मुक्त भारत की शुरुवात हो चुकी है।
भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में 51.9% सीटे जीती थी।कांग्रेस सिर्फ 8.1% सीटों पर सिमट गई थी।इससे पहले जब मध्यप्रदेश,राजस्थान,छत्तीसगढ़ में मोदी लहर शुरू हुई थी, तो 3 राज्यों में भाजपा का औसत सीट शेयर 72.5% था। लेकिन अब पांच साल बाद इन चुनावों में भाजपा का सीट शेयर 37% तक सिमट गया। यानी 2013 से 36%कम। दूसरी ओर कांग्रेस इन चुनाव में 32%सीटें बढ़ाने में सफल रही है। छत्तीसगढ़ में बड़ी जीत मान लिया गया।
अब जरा नोटा पर गौर कीजिए। मध्यप्रदेश में भाजपा और कांग्रेस दोनों को 41.2 प्रतिशत वोट मिले हैं। आंकड़ों पर नजर डालें, तो मध्यप्रदेश की वारासिवनी सीट पर निर्दलीय प्रदीप जायसवाल को 45612 वोट मिले, जबकि भाजपा के योगेश निर्मल को 44663 वोच मिले। वहीं नोटा में 1045 वोट पड़े। वहीं टीकमगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी को 44384 और भाजपा को 44573 और नोटा को 986 वोट पड़े। सुवासरा विधानसभा में भाजपा को 89712 और कांग्रेस को 89364 और नोटा पर 2874 वोट पड़े। गरोथ में भाजपा को 72219 और कांग्रेस को 69953, वहीं नोटा को 2351 वोट मिले।

कांग्रेस प्रत्याशी को जीत के लिए मात्र 700 वोट चाहिए थे

राजनगर विधानसभा सीट की बात करें, तों यहां भाजपा के उम्मीदवार को 34807 वोट और कांग्रेस के प्रत्याशी को 34139 वोट पड़े, जबकि नोटा के पक्ष में 2133 वोट पड़े। नेपानगर में कांग्रेस को 85320, भाजपा को 84056 और नोटा को 2551 वोट पड़े। मान्धाता में कांग्रेस को 71228, भाजपा को 69992 और नोटा को 1575 वोट पड़े। कोलारस में भाजपा को 71173 और कांग्रेस को 70941, जबकि नोटा पर 1649 वोट पड़े। जोबाट सीट पर नोटा में 5139 वोट पड़े, जबकि दोनों दलों के प्रत्याशियों की जीत का अंतर 2500 सौ वोटों का रहा। जओरा सीट पर नोटा के पक्ष में 1500 वोट पड़े, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को जीत के लिए मात्र 700 वोट चाहिए थे।
वहीं पन्ना जिले के गुनौर विधानसभा में नोटा पर 3734 वोट पड़े, जबकि कांग्रेस को 57657 और भाजपा को 55674 वोट पड़े। वहीं यूपी की सीमा से लगने वाले चंदला में नोटा के पक्ष में 2695 वोट पड़े, जबकि जीत का अंतर 1100 वोटों से भी कम रहा। वहीं बीना विधानसभा में नोटा पर 1528 वोट गिरे, जबकि जीत का अंतर 600 वोटों से कम रहा। वहीं ब्यावरा में नोटा पर 1481 वोट गिरे, जबकि कांग्रेस को 75569 और भाजपा को 74743 वोट मिले।
भैंसदेही में सबसे ज्यादा 7706 वोट नोटा में पड़े और तकरीबन 13 से ज्यादा विधानसभा क्षेत्र ऐसे थे, जहां पांच हजार से ज्यादा वोट नोटा के पक्ष में गिरे। वहीं मध्यप्रदेश में तीसरी ताकत बनने वाली आम आदमी पार्टी को नोटा से करारा झटका लगा है। नोटा को मिले वोटटा प्रतिशत आप को मिले वोटों से कहीं ज्यादा है। आप को 0.7 प्रतिशत के साथ देर शाम तक 2,408,79 वोट हासिल हुए हैं।
नोटा मतलब जनता की वोटबन्दी,यह संकेत दे रहा है किअगला साल 2019, काफी उलझनों वाला होगा क्योंकि 19 का पहाड़ा सबसे कठिन होता है।

जमीनी काम नहीं हो सका

पांच राज्यों के चुनाव नतीजे एक बार फिर देश में बहुलवादी लोकतंत्र की स्थापना कर रहे है।ये उसको ऑपरेटिव फेडरलिज्म यानी सहयोगात्मक संघवाद की नीति को ही आगे बढ़ा रहे है,जिसकी बात नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की दावेदारी और पिछले आमचुनाव के दरम्यान किया करते थे। देश की चुनावी राजनीति अब भी गरीब,किसान और ग्रामीण क्षेत्रों के इर्द गिर्द सिमटी हुई है, और यह माना जाना चाहिए कि नीतिगत तौर पर जिस ग्रामीण और शहरी सानिध्य की बातें की जाती रही है, उनपर जमीनी काम नहीं हो सका है। आज भी किसानों को कोई फायदा नही है, खेती मजदूरी में भी कोई आसार न दिख रहे हों, ग्रामीण भारत आज भी पलायन करके अपना गुजर बसर करता है।
जनता क्या फैसला करने वाली है, इसका आभास भी इस बार उसने किसी को नहीं दिया। जनता ने सबके हुनर का रंग उड़ा दिया। चुनाव नतीजों ने यह बता दिया कि ऐसे महत्वपूर्ण मौकों पर जनता का फैसला उन तमाम अनुष्ठानों से निष्प्रभावित रहता है जो अक्सर चुनाव जीतने के लिए बड़े जोर शोर से किये जाते है। उसपर न तो कोई जादू बहुत दिन तक चल पाता है, न कोई सम्मोहन। चुनावी भाषण,नारे और वादे भी एक हद से ज्यादा असर नहीं कर पाते।
कहा जाता है कि चुनावी राजनीति के लिए पार्टियां अपना अपना नैरेटिव तैयार करती है, लेकिन अब यह लगता है कि ये नैरेटिव भी एक हद के बाद कारगर नहीं हो पाते।पांच विधानसभा चुनावों को अगले आमचुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा था।और चुनाव नतीजों ने साफ संकेत दे दिया है कि फाइनल में पलड़ा किसी भी तरफ झुक सकता है। जनता ने हराने जिताने की बहुत सारी गुंजाइश अपने पास रख ली है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

श्रावस्ती : ड्रेस पाकर खिल उठे बच्चों के चेहरे, निलम्बित शिक्षक को 19 दिसम्बर तक अपना पक्ष रखने के निर्देश

Published

on

अशुतोष मिश्र

श्रावस्ती | जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमकार राणा ने बताया है कि संतकबीर नगर जिले के बेलहरकला ब्लॉक स्थित प्राथमिक विद्यालय बढ़ैया बाबा में तैनात प्रधान शिक्षक राजीव उपाध्याय ने जिलाधिकारी  व आईजीआरएस पर शिकायत दर्ज करवाते हुए विकासखण्ड सिरसिया के अहलादनगर में उनके नाम से फर्जी शिक्षक नियुक्त होने का आरोप लगाया था। डीएम ने मामले की जांच खंड शिक्षा अधिकारी सिरसिया से करवाया। प्रथम दृष्टया आरोप सही पाए जाने पर शिक्षक को निलंबित कर दिया गया। तब से वह अनुपस्थित पाये गये।

एक पक्षीय कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी

विस्तृत जांच खंड शिक्षा अधिकारी हरिहरपुररानी अखिलेश यादव को सौंपी गई। उन्होंने अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की तो आरोपी शिक्षक का पक्ष जानने के लिए उसे आमंत्रित किया गया। इस दौरान पता चला कि वह अनुपस्थित चल रहे है। पक्ष रखने हेतु कई प्रयास के बाद भी निलंबित शिक्षक अपना पक्ष देने नही आया। बीएसए ने बताया कि यह अंतिम अवसर दिया गया है। 19 दिसंबर, तक यदि आरोपी अपना पक्ष नही देता है तो उस पर लगे सारे आरोप सही मानते हुए एक पक्षीय कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

विद्यालय में भेजने के लिए प्रेरित करने की अपील

वहीं दूसरी तरफ जिला के गिलौला विकास खंड क्षेत्र अंतर्गत मोहम्दापुर प्राथमिक  विद्यालय के छात्र-छात्राओं को प्रधान अध्यापिका श्रीमती  पुनम पाठक द्वारा बीते यूनिफार्म ,किताब ,ड्रेस और मोजा जूता ,उनी कपड़ा वितरण किया गया. साथ ही अभिभावकों को बुलाकर बच्चों के नियमित रूप से विद्यालय में भेजने के लिए प्रेरित करने की अपील की गई |एवं बच्चों को अनुशासन व साफ-सफाई तथा बड़ों का आदर व महान पुरुषों की जीवनी कृतियों पर से प्रेरणा लेने यातायात नियम का पालन ,समय का महत्व समझने आदि की बाते बताई गई|इस मौके पर छात्र-छात्राएं डृेस पाकर चेहक पड़े,और उनके अभिभावकों ने प्रधान अध्यापिका की भूरि-भूरि प्रशंशा की है,इस मौके पर सभी स्कूलों के स्टाप व गांव प्रधान उपस्थित रहे| https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

सुल्तानपुर : स्कूल जा रही मासूम को ट्रैक्टर ने रौंदा, मौत के बाद घर और स्कूल मचा कोहराम

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

सुल्तानपुर। मंडल अयोध्या के जनपद सुल्तानपुर में स्कूल जा रही कक्षा 2 की एक मासूम छात्रा को अनियंत्रित ट्रैक्टर ने जबरदस्त  टक्कर मारकर घायल कर दिया।घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने छात्रा को  मुसाफिरखाना सी एच सी पहुँचाया।जहाँ मौजूद डॉक्टरों ने उसकी गंभीर हालत को देखते हुए जिला चिकित्सालय सुल्तानपुर रिफर कर दिया।लेकिन अस्पताल पहुंचते ही डॉक्टरों ने नन्हीं छात्रा को मृत घोषित कर दिया।मृत छात्रा की पहचान जिया पुत्री रामकुमार मौर्य निवासी नंदौर मुसाफिरखाना के रूप हुई है। बच्ची की असमय मृत्यु की सूचन मिलते ही उसके परिवार और गाँव में कोहराम मच गया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य4 mins ago

जनता ने हराने-जिताने की बहुत सारी गुंजाइश अपने पास रख ली…

राज्य12 mins ago

श्रावस्ती : ड्रेस पाकर खिल उठे बच्चों के चेहरे, निलम्बित शिक्षक को 19 दिसम्बर तक अपना पक्ष रखने के निर्देश

राज्य36 mins ago

सुल्तानपुर : स्कूल जा रही मासूम को ट्रैक्टर ने रौंदा, मौत के बाद घर और स्कूल मचा कोहराम

देश1 hour ago

तीन राज्यों में भाजपा की हार का कारण बना मोदी सरकार का ये दांव, न माया मिली और न राम

खेल2 hours ago

इस ख़ास उपलब्धि को हासिल करने से सिर्फ तीन कदम दूर हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली

देश2 hours ago

विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार पर बहुत खुश हैं सोनिया गांधी, कह रहीं ये बात

लाइफ स्टाइल2 hours ago

घर में ऐसे बनाएंगे पनीर कोरमा तो खाने में होगा बेहद स्वादिष्ट, जानें पूरी रेसिपी

देश3 hours ago

छत्तीसगढ़ में सीएम की रेस में ये चार नाम, लेकिन इस नेता का नाम सबसे आगे

दुनिया3 hours ago

सुंदर पिचई ने किया खुलासा, बताया क्यों गूगल पर ‘Idiot’ लिखने पर आ जाती है डोनाल्‍ड ट्रंप की फोटो

राज्य3 hours ago

यूपी : एक बच्चे की गुब्बारा लेने की जिद बनी चार लोगों की मौत का कारण, जानें पूरी घटना

वीडियो4 hours ago

VIDEO : ईशा अंबानी की शादी में जमकर नाचे रणवीर-दीपिका, इन दिग्गज सितारों ने भी लगाए ठुमके

देश4 hours ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

दुनिया4 hours ago

डोनाल्ड ट्रम्प ने दीवार बनाने के लिए फिर दी धमकी, कहा- देश को सीमा सुरक्षा की जरूरत

हेल्थ5 hours ago

गुस्से में सुनी हुई आवाज पर तुरंत प्रतिक्रिया करता है दिमाग : शोध

देश5 hours ago

जानिए क्या थी MP के भावी CM सिंधिया की वो कसम जो शिवराज की हार से हुई पूरी

राज्य5 hours ago

युवक ने महिला से पहले फेसबुक पर की दोस्ती, फिर मिलने के बहाने घर जाकर किया बलात्कार

राज्य6 hours ago

चुनाव परिणामों के बाद पीएम मोदी के खिलाफ लगे होर्डिंग्स और पोस्टर, लिखा- ‘योगी लाओ-देश बचाओ’

देश6 hours ago

जानिए राजस्थान के भावी CM सचिन के बारे में, सारा अब्दुल्ला से की है शादी, कुछ एेसी है इनकी लव स्टोरी

देश1 week ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश1 week ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

देश2 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

दुनिया5 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश1 week ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य3 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

देश1 week ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश5 days ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

देश3 weeks ago

कुत्ते के साथ नशे में धुत चार युवकों ने किया गैंगरेप, खून से लथपथ छोड़कर हुए फरार

राज्य3 weeks ago

सीतामढ़ी : श्री श्याम बाबा का धूम धाम से मनाया गया जन्मोत्सव, भक्त बोले-‘हारे के सहारे, बाबा श्याम हमारा’

Trending