Connect with us

राज्य

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

Published

on

सुधांशु पुरी

सीतापुर। जनपद में अधिकारियों का नया कारनामा सामने आया है यहां अधिकारियों ने लंबी पहुंच रखने वाले नेताओं और अधिकारियों को रातों-रात शस्त्र लाइसेंस रेवड़ी की तरह बांट दिए ।   आपको बता दें कि उच्च न्यायालय द्वारा बीते कई वर्षों से शस्त्र लाइसेंस पर रोक लगाई गई थी जिसके बाद नवीन शस्त्र लाइसेंस को देने मामले में कोर्ट से रोक हटने के बाद शासन स्तर से नए नियमों के तहत शस्त्र लाइसेंस दिए जाने के आदेश जारी किए थे।

रातों रात डीएम ने कर दिए सिगनेचर

वही जिलाधिकारी शीतल वर्मा द्वारा बीते 3 माह से कोई भी नवीन शस्त्र लाइसेंस की फाइल को स्वीकृति नहीं दी गई लेकिन जिलाधिकारी शीतल वर्मा द्वारा बीते 2 दिन पूर्व एकाएक 4 माह की छुट्टी पर जाने से पूर्व रातों रात सांसद विधायक और अधिकारियों की फाइल पर सिगनेचर कर दिए गए।
सूत्रों की मानें तो ओसी आर्म्स किंशुक श्रीवास्तव द्वारा अपने करीबी अधिकारियों और सफेदपोश नेताओं की फाइलों पर रातों-रात सिगनेचर करा दिए गए। वहीं सूत्रों के हवाले से यह भी खबर मिल रही है कि जिन अधिकारियों की फाइल पर सिग्नेचर किए गए हैं और उन्हें नवीन शस्त्र लाइसेंस दिए गए उनमें से कुछ अधिकारियों की जांच 1 दिन के अंदर ही पुलिस तहसील डीसीआरबी अलाइव की रिपोर्ट लगाकर रातों-रात जिलाधिकारी के हस्ताक्षर कराए गए हैं। आपको बता दें कि कुल 36 फाइलों पर जिलाधिकारी शीतल वर्मा ने जाते जाते स्वीकृति प्रदान करी है और बचे शेष फाइलों को लंबित कर दिया गया है।

कार्यवाहक जिला अधिकारी बोलें

हालांकि इस मामले में कार्यवाहक जिला अधिकारी संदीप कुमार का कहना है कि मुझे इस मामले में कोई भी जानकारी नहीं है क्योंकि लाइसेंस देने का अधिकार जिलाधिकारी मैडम को है लेकिन इस प्रकरण के सामने आने के बाद चर्चा इस बात की है कि जिलाधिकारी शीतल वर्मा ने जाते-जाते ओसी आर्म्स किंशुक श्रीवास्तव के माध्यम से करीबी सफेदपोश नेताओं और जनपद स्तर के अधिकारियों सीएमओ बिजली विभाग के एसडीओ ट्रेजरी अफसर और पुलिस विभाग के सर्किल अफसरों को नवीन शस्त्र लाइसेंस की फाइल पर स्वीकृति दे दी।

अपराध पीड़ित भटक रहे

वहीं खास बात तो यह है कि शासन के यदि नियमों की बात करें तो अपराध पीड़ित पक्ष को सबसे पहले वरीयता देकर लाइसेंस दिए जाने का प्रावधान है जबकि अपराध पीड़ित दर-दर भटक रहा है और उसकी सुनने वाला कोई भी नहीं है। वहीं डीएम कार्यालय में लगी फाइनल लिस्ट में अपना नाम देखने आए एक युवक को बेहद हताश होना पड़ा उसका कहना था कि वह सर्राफा व्यवसाई है और उसके घर में डकैती भी पड़ चुकी है सभी वीआईपी लोगों को शस्त्र लाइसेंस बांट दिए गए जबकि जिन्हें जरूरत थी उन्हें नहीं मिले।

फाइलों के ऊपर वीआईपी लोगों के नाम की लगी है चिट्ठी

आपको बता दें कि जिन वीआईपी लोगों को शस्त्र लाइसेंस दिए गए उनकी फाइल के ऊपर उनके नाम की चिट्ठी या फिर सांसद विधायक के नाम लिखे हुए हैं और यदि हम 36 लोगों की लिस्ट की बात करें तो सबसे पहले नंबर पर संदीप कुमार जो कि सीडीओ सीतापुर है। उसके बाद तीसरे नंबर पर राजकुमार नैयर जो कि सीएमओ सीतापुर है। उसके बाद अनुपम राठौर जो कि सदर विधायक के सगे भाई हैं। पांचवे नंबर पर दुष्यंत कुमार जो जिला गन्ना अधिकारी हैं। 11 नंबर पर एसडीएम महोली और तेरा नंबर पर एसपी के पेशकार या रीडर और 16 नंबर पर डीएम के गनर वहीं अट्ठारह नंबर 5 जेल अधीक्षक और 22 नंबर पशुओं सिधौली समेत इस नंबर पर एसडीएम 34 नंबर पर सांसद राजेश वर्मा के पीआरओ का नाम दर्ज है। इन 36 लोगों की लिस्ट में ज्यादातर वीआईपी लोगों की फाइल स्वीकृत की गई है।

नवीन शस्त्र लाइसेंस में किंशुक श्रीवास्तव ने निभाई

अहम भूमिका आपको बता दें कि 36 लोगों की फाइनल हुई लिस्ट में वीआईपी लोगों के ज्यादातर शस्त्र लाइसेंस की फाइल को स्वीकृति मिलने में सूत्रों की मानें तो ओसी आर्म्स किंशूक श्रीवास्तव की अहम भूमिका रही है। अपराध पीड़ित को दरकिनार कर वीआईपी लोगों को वरीयता रातों रात दे दी गई वहीं यदि बात करें जनपद स्तर में अपराध पीड़ितों की तो सूत्रों की मानें तो सैकड़ों फाइलें अपराध पीड़ित की लंबित पड़ी हुई है जिस पर जिला प्रशासन का ध्यान नहीं गया।

क्या कहा एसडीएम किंशुक श्रीवास्तव ने?

 वह इस मामले में एसडीएम किंशुक श्रीवास्तव का कहना है कि जो फाइलें डीएम शीतल वर्मा ने मंगाई थी उन पर सिग्नेचर कर दिए गए बाइट देने का अधिकार मुझे नहीं है डीएम को है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

कालिंद्री एक्सप्रेस में हुआ धमाका, यात्रियों के बोगी से कूदने पर मची अफरा-तफरी

Published

on

कानपुर। बर्राजपुर स्टेशन पर बुधवार शाम उस वक्त हड़कंप मच गया, जब स्टेशन पर खड़ी कालिंद्री एक्सप्रेस में धमाका हो गया। अचानक गाड़ी की बोगी में बने टॉयलेट में धमाके से यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई और सभी जान बचाने के लिये बोगी से कूदने लगे। सूचना पर जीआरपी व पुलिस पहुंची और धमाके की जांच शुरू कर दी गई है।

ट्रेन के रुकते ही तेज धमाका

जानकारी के अनुसार कानपुर से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस के जनरल कोच के टॉयलेट में बुधवार को विस्फोट से भगदड़ मच गई। ट्रेन शिवराजपुर स्टेशन पर शाम करीब 7.20 बजे पहुंची थी। ट्रेन के रुकते ही तेज धमाका हुआ। पुलिस ने टॉयलेट से बोरी के टुकड़े बरामद किए हैं। धमाका इतना तेज था कि टॉयलेट की प्लाई उखड़ गई। पुलिस जाँच में जुट गई है।फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

बहराइच : लोगों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बहराइच । आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय मंगलवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवसों की कड़ी में माह फरवरी के तृतीय मंगलवार अवकाश होने के कारण बुधवार को तहसील सदर बहराइच में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय ने उप जिलाधिकारी सदर ज़ुबेर बेग व पुलिस क्षेत्राधिकारी टी.एन. दुबे के साथ आये हुए फरियादियों की समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवाई की और उसके निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पशुपालन, इलाहाबाद बैंक, खाद्य एवं रसद विभाग, बाल विकास एवं महिला कल्याण, दिव्यांग जन सशक्तिकरण तथा समाज कल्याण विभाग की ओर से स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी गयी तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ कैम्प आयोजित किया गया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जगतापुर निवासी उमेश कुमार सिंह ने धारा 80 के सम्बन्ध में, रमवापुर के कमला ने अवैध कब्ज़ा हटवाये जाने, रंजीतपुर दाखिली आदिलपुर के श्रीनिवास ने पैमाईश, रायपुर राजा के राकेश श्रीवास्तव ने नाली सफाई, मोहल्ला अकबरपुरा निवासी विनोद कुमार ने खतौनी फीड कराये जाने, बरहिया के बासुदेव ने परिवार रजिस्टर से नाम कटवाये जाने तथा राम सूरत ने मड़हा हटवाये जाने के सम्बन्ध में प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किया।

ये अधिकारी मौजूद रहे

इस अवसर पर बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी तेज प्रकाश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, उप निदेशक कृषि डा. आर.के. सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय कुमार मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, उपायुक्त एन.आर.एल.एम. सुरेन्द्र कुमार गुप्ता सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, थानाध्यक्ष, बाल विकास परियोजना अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
तहसील सदर बहराइच में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 31 में से 05, नानपारा में प्राप्त 58 में से 04, कैसरगंज में प्राप्त 71 में से 07, मिहींपुरवा (मोतीपुर) में प्राप्त 22 में से 01, पयागपुर में प्राप्त 65 में से 07 तथा तहसील महसी में प्राप्त 28 में से 03 प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण मौके पर किया गया। तहसील सदर से इतर तहसील नानपारा में मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, तहसील मोतीपुर में उप जिलाधिकारी कीर्ति प्रकाश भारती, कैसरगंज में राजेश कुमार श्रीवास्तव, पयागपुर में डा. संतोष उपाध्याय एवं तहसील महसी में सिद्धार्थ यादव की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुए। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

कन्नौज : विधिक साक्षरता शिविर में लैंगिक अपराधों के बारे में दी जानकारी

Published

on

बृजेश चतुर्वेदी

कन्नौज। तहसील तिर्वा के कलसान गांव में स्थित प्राथमिक पाठशाला में एक विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन कर लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम2012 के विषय मे विस्तार से समझाया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की पूर्णकालिक सचिव और सिविल जज शिल्पी चौहान ने ग्रामीणों और स्कूली बच्चो को सहज, सरल और सुरुचिपूर्ण भाषा मे समझाया कि यदि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चो को कोई व्यक्ति अश्लील इशारे करे, पोर्न वीडीओ दिखाए या और कोई अश्लील हरकत करे तो यह गंभीर और गैर जमानती अपराध की श्रेणी में आएगा।
कोई आपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति यदि अश्लील ढंग से किसी बच्चे के नाजुक अंगों के साथ छेड़छाड़ करे तो उसे तुरंत यह बात अपने अभिभावकों को बतानी चाहिए या 1098 पर फ़ोन करके इसकी सूचना देनी चाहिए। सुश्री चौहान ने कहा कि ऐसे मामलों में यदि पीड़ित की आयु 18 वर्ष से कम है तो इसे आपसी सहमति नही माना जायेगा और आरोपी दंड का पात्र होगा।
सुश्री चौहान ने विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली विधिक सहायता के साथ साथ आमजन के लिए राज्य सरकार द्वारा चलायी जाने वाली लाभार्थी परक योजनाओं के बारे में भी विस्तार से ग्रामीण जनो को जानकारी दी।

किसान सम्मान योजना के आवेदन भी जमा कराए

उन्होंने आगामी 9 मार्च को आयोजित होने जा रही लोक अदालत के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी और कहा कि छोटे छोटे विवाद हल करने के लिए लोक अदालत बेहतरीन माध्यम है। इस अदालत में दुर्घटना बीमा योजना, बिजली बिल, बैंक ऋण विवाद, फ़ोन बिल विवाद जैसे मामले आसानी से हल कराये जा सकते हैं।
शिविर में तिर्वा के तहसीलदार अनिल कुमार सरोज ने भी भाग लिया और उन्होंने किसान दुर्घटना बीमा योजना की विस्तार से जानकारी दी। क्षेत्रीय लेखपाल ने इस अवसर पर किसान सम्मान योजना के आवेदन भी जमा कराए।
इससे पूर्व शनिवार को भी विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से जिला जेल में एक शिवित आयोजित किया गया था, वह कैदियों की स्थिति रखरखाव और उनके मानवाधिकारों की चर्चा के साथ साथ कैदियों को उनके कर्तव्य और अधिकारो के बारे में जानकारी दी गयी थी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
राज्य54 mins ago

कालिंद्री एक्सप्रेस में हुआ धमाका, यात्रियों के बोगी से कूदने पर मची अफरा-तफरी

देश2 hours ago

बच्ची ने लिखी चिट्ठी, कहा-मोदी अंकल एक-एक आतंकी को मार गिराना, पढ़ें और क्या मांग की

राज्य2 hours ago

बहराइच : लोगों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

राज्य2 hours ago

कन्नौज : विधिक साक्षरता शिविर में लैंगिक अपराधों के बारे में दी जानकारी

राज्य2 hours ago

कन्नौज : अब इलेक्शन मोड में आ जायें सभी अफसर : डीएम

राज्य2 hours ago

कन्नौज : गाजियाबाद स्थानांतरण पर अपर पुलिस अधीक्षक गोस्वामी को दी गयी भावभीनी विदाई

राज्य2 hours ago

नागरिक एकता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष क़मर रज़ा पार्टी से निष्कासित

देश2 hours ago

शहीद की पत्नी ने बच्चे को दिया जन्म दिया, बोलीं-बड़ा होकर जवानों का बदला लेगा मेरा बेटा

राज्य3 hours ago

श्रावस्ती : पुलवामा हमले को लेकर पाकिस्तान का विरोध जारी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

राज्य3 hours ago

अयोध्या : दो इंसपेक्टर गैर जनपद स्थानान्तरित, आधा दर्जन दारोगा भी बदले

राज्य3 hours ago

अयोध्या : शाहगंज बाजार में घर में अकेली पाकर युवती के साथ सामूहिक बलात्कार की कोशिश

राज्य4 hours ago

फतेहपुर : पेंशन को भटक रहा बुजुर्ग, छीछालेदर के बाद कोषाधिकारी ने मदद का दिलाया भरोसा

देश6 hours ago

भारत और सऊदी अरब के बीच हुए 5 समझौते, दोनों देश आतंक से निपटने के लिए सहमत, जानें बड़ी बातें

वीडियो6 hours ago

अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने गाय से पूछा सवाल तो मिला ऐसा जवाब, सोशल मीडिया पर वायरल हो गया वीडियो

मनोरंजन8 hours ago

सिद्धू कंट्रोवर्सी : कपिल शर्मा के बचाव में उतरीं चंद्रमुखी चौटाला, कहा- पाकिस्तान हम पर हंसता होगा, जानें पूरी बात

देश9 hours ago

पुलवामा अटैैक के सबूत पाकिस्तान को नहीं देगा भारत, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करेगा बेनकाब

देश9 hours ago

नहीं रहे प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार नामवर सिंह, पीएम मोदी व राजनाथ सिंह ने जताया दुख

देश9 hours ago

PHED के जूनियर इंजीनियर परीक्षा में सनी लियोनी ने किया टॉप, मिले 98.50% नंबर

खेल6 days ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य4 days ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश6 days ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

देश6 days ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य2 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

राज्य6 days ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश6 days ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

देश5 days ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य2 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश4 days ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य3 weeks ago

अखिलेश यादव ने संगम में लगाई डुबकी, खाई गंगा मइया की कसम, कहा-सरकार बनने पर…

राज्य3 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending