यूपी को पीएम मोदी ने दी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात, इशारों-इशारों में अखिलेश पर तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के लोगों 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात दी।
 
Purvanchal Expressway pm modi
पीएम मोदी ने दी पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे (Purvanchal Expressway) की सौगात

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के लोगों 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) की सौगात दी। इससे पहले वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) पर भारतीय सेना के सुपर हरक्युलिस विमान से उतरे। वे पहले पीएम हैं जो हरक्युलिस से किसी एक्सप्रेस-वे पर उतरे हैं। उन्होंने कहा कि तीन साल पहले जब मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) का शिलान्यास किया था तब मैंने नहीं सोचा कि इस एक्सप्रेस-वे पर ही मैं विमान से उतरूंगा भी।

नाम लिए बगैर अखिलेश पर तंज 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक्सप्रेस वे यूपी की प्रगति, नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेसवे है। यूपी की मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस वे है। जनसभा में पीएम मोदी ने इशारों इशारों में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पहले के मुख्यमंत्रियों को मेरे साथ खड़े होने में शर्म आती थी क्योंकि उनके पास काम का हिसाब नहीं होता था।

यूपी में आएगा लाखों करोड़ों का निवेश 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह एक्सप्रेसवे 22 हजार करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ है जो कि आने वाले समय में प्रदेश में लाखों करोड़ रुपये के निवेश का माध्यम बनेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि यह 9 जनपदों को जोड़ेगा बल्कि यह एक्सप्रेसवे लखनऊ को उन शहरों से भी जोड़ेगा जहां विकास की असीम संभावनाएं हैं। पहले यूपी जैसे विशाल प्रदेश में एक शहर दूसरे शहर से दूर रहता था। पूर्वांचल के लोगों के लिए तो लखनऊ पहुचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था पर अब आवागमन बेहद आसान होगा।

पहले सड़कों पर राह नहीं राहजनी होती थी

पीएम मोदी ने कहा, कौन भूल सकता है कानून व्यवस्था और मेडिकल की यूपी में क्या स्थिति थी। यहां सड़कों पर राह नहीं होती थी, राहजनी होती थी। अब राहजनी करने वाले जेल में है। बीते साढ़े चार वर्षों में यूपी में चाहे पूरब हो या पश्चिम, हजारों गांवों को नई सड़कों से जोड़ा गया है। हजारों किलोमीटर नई सड़कें बनाई गई हैं। 

गरीब और मध्यमवर्ग को होगा फायदा

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब आप सभी के सहयोग से, उत्तर प्रदेश सरकार की सक्रिय भागीदारी से, यूपी के विकास का सपना अब साकार होता दिख रहा है। आज यूपी में नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं, एम्स बन रहे हैं, आधुनिक शिक्षा संस्थान बन रहे हैं। कुछ हफ्ते पहले ही कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का लोकार्पण किया और आज मुझे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आपको सौंपने का सौभाग्य मिला। पीएम मोदी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे का लाभ गरीब और मध्यमवर्ग दोनों को होगी।