UP में कल से नाइट कर्फ्यू , क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर भी पाबंदी

देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों के बीच पाबंदियों का दौर एक बार फिर से लौटने लगा है। उत्तर प्रदेश में भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रदेश में ओमिक्रॉन की संभावित लहर को देखते हुए ये फैसला लिया गया। 
 
night curfew
 UP में कल से नाइट कर्फ्यू

लखनऊ । देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों के बीच पाबंदियों का दौर एक बार फिर से लौटने लगा है। उत्तर प्रदेश में भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रदेश में ओमिक्रॉन की संभावित लहर को देखते हुए ये फैसला लिया गया। 

UP सरकार का यह फैसला 25 दिसंबर से लागू होगा। आदेश के तहत नई गाइडलाइन भी जारी की गई है। इसके मुताबिक शादियों में अधिकतम 200 लोग ही शामिल हो सकते हैं। लोग 25 दिसंबर की रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे। यानी रात 12 बजे नए साल के जश्न की जो तैयारियां की जा रही हैं, उन्हें झटका लगा है।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने टीम-9 को आदेश दिया है कि कल से रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। रात में 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ अधिकतम 200 लोगों के भागीदारी की इजाजत रहेगी। आयोजनकर्ता इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को देंगे। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को देखते हुए लखनऊ में पहले ही धारा-144 लागू कर दी गई थी। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में सार्वजनिक जगहों पर सामाजिक दूरी और मास्क का उपयोग अनिवार्य किया गया है। सीएम योगी ने अधिकारियों को ओमिक्रॉन के प्रति सचेत करते हुए सरकारी अस्‍पतालों में बेडों की संख्‍या बढ़ाने और अन्‍य जरूरी उपाय करने को कहा है।

कोरोना के केस कम होने पर 4 महीने पहले ही UP से नाइट कर्फ्यू हटाया गया था। यहां कोरोना के कुल एक्टिव केस की संख्या 236 से ज्यादा है। देश के किसी भी राज्य से या विदेश से UP की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग की जाएगी। बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी।