कानपुर से पकड़े गए मच्छर, स्पेशल ट्रेन से भेजे गए दिल्ली

कानपुर में जीका वायरस के मरीज तेज़ी से बढ़ रहे हैं। जीका के बढ़ते प्रकोप से जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट मोड पर आ गयी है। दिल्ली से पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कन्टेनमेंट एरिया से 250 मच्छरों को पकड़कर जांच के लिए स्पेशल ट्रेन से दिल्ली भेजा है
 
कानपुर से पकड़े गए मच्छर, स्पेशल ट्रेन से भेजे गए दिल्ली

कानपुर। कानपुर में जीका वायरस के मरीज तेज़ी से बढ़ रहे हैं। जीका के बढ़ते प्रकोप से जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट मोड पर आ गयी है। दिल्ली से पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कन्टेनमेंट एरिया से 250 मच्छरों को पकड़कर जांच के लिए स्पेशल ट्रेन से दिल्ली भेजा है. बता दें पिछले दिनों नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मलेरिया रिसर्च, दिल्ली में जांच के लिए भेजे गए मच्छरों में से एक में जीका वायरस मिलने की पुष्टि हुई थी. जिसके बाद यह स्पष्ट हो गया था कि जीका वायरस मच्छरों से फ़ैल रहा है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग के लिए अभी भी यह पहेली बना हुआ है कि मच्छरों में जीका वायरस कैसे पहुंचा.

स्वास्थ्य विभाग की टीम एयरफोर्स स्टेशन, लाल बंगला, हरजिंदर नगर, काजी खेड़ा, लालकुर्ती, जाजमऊ, काकोरी, शिव कटरा, आदर्श नगर, तिवारीपुर बगिया, पोखरपुर, जेके कालोनी, केडीए कालोनी, ओमपुरवा, गिरिजा नगर में हर घर से मच्छरों को पकड़ कर उनकी सैंपलिंग करवा रही है. बता दें कि सोमवार को एक भी नया मरीज नहीं मिला. मौजूदा समय में 89 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.

स्वास्थ्य विभाग ने शहर में बढ़ते जीका वायरस के मामले के बाअद जांच किट मंगवा ली है. आज से कानपुर में ही जांच शुरू होगी. इससे पहले जांच के लिए सैंपल पुणे और लखनऊ भेजे जा रहे थे, जिसमें रिपोर्ट आने में देरी हो रही थी. गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग लगातार कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के साथ ही फॉगिंग व अन्य उपाय किए जा रहे हैं, जिससे मच्छरों के प्रकोप को कम किया जाए.