Connect with us

मध्य प्रदेश

मौसम : देश के सात राज्यों में तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना

Published

on

आज प्रदेश के कई जिलों में हो सकती है गरज-चमक के साथ बारिश

भोपाल। दीपावली के बाद से ही देश का मौसम बदलने जा रहा है। जानकारों का अनुमान है कि 14 नवम्बर के बाद से एक नया सिस्‍टम बन रहा है जो कि अनेक राज्‍यों में बारिश लाएगा।

स्‍कायमेट वेदर का ताजा अनुमान है कि देश के 7 राज्‍यों के 70 शहरों में अगले दो दिन तक तेज हवाओं के साथ हल्‍की से तेज बारिश होने की संभावना है। इस बारिश के चलते तापमान भी घटेगा और सर्दी बढ़ेगी। इन 7 राज्‍यों में मुख्‍य रूप से दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश के कई शहर हैं। स्‍कायमेट के अनुसार आगामी 24 घंटों में दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब, उत्तरी और उत्तर पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में वर्षा की गतिविधियां हो सकती हैं।

जम्मू कश्मीर के पास एक नया और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आ गया

मौसम विभाग के अनुसार कोमोरिन क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम से बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी भागों और इससे सटे तटीय तमिलनाडु तक एक ट्रफ बनी हुई है। जम्मू कश्मीर के पास एक नया और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आ गया है। इस सिस्टम के प्रभाव से पंजाब और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार इन सभी परिस्थितियों के चलते अगले 24 घंटों में देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है।

प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम सामान्य रूप से शुष्क रहेगा

इधर, भोपाल स्थित मौसम कार्यालय ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग तथा मंदसौर व नीमच जिलों में कहीं-कहीं गरज- चमक के साथ बारिश की आशंका जताई है। प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम सामान्य रूप से शुष्क रहेगा। रविवार शाम को भी ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में कई स्थानों पर ओलावृष्टि और बारिश हुई है।

Trending