Connect with us

मध्य प्रदेश

हिंदी दिवस : भाषा से ही गौरव, भाषा ही सम्मान, CM शिवराज समेत BJP नेताओं ने दी शुभकामनाएं

Published

on

भोपाल। आज यानि सोमवार को हिंदी दिवस है। हर साल हिंदी दिवस 14 सितम्बर को मनाया जाता है। कई देशों में बोली जाने वाली यह भाषा सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक है. जिसे भारत की ‘राष्ट्रभाषा’ के तौर पर भी जाना जाता है। इस दिन ही देवनागरी लिपि में हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था। साल 1953 में पहली बार हिंदी दिवस का आयोजन हुआ था। तभी से यह सिलसिला बना हुआ है। हिंदी दिवस को मनाने का उद्देश्य हिंदी भाषा की स्थिति और विकास पर मंथन को ध्यान में रखना है। हिंदी दिवस पर मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत भाजपा नेताओं ने शुभकामनाएं दी है।
सीएम शिवराज ने ट्वीट कर हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा ‘भाषा से ही हमारा गौरव, भाषा ही सम्मान है। सूर, कबीर, तुलसी, प्रेमचंद, हिन्दी का वरदान हैं। हर भाषा से प्रेम और हिन्दी पर अभिमान है। हिन्दी हमारी संस्कृति, अस्मिता और देश की आवाज है। इसे मान दें, अक्षुण्ण बनायें, देश का गौरव समृद्ध होगा। हिंदी दिवस पर शुभकामनाएं!
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने शुभकामनाएं देते हुए हिंदी भाषा को भारत की एकता एवं अखंडता का प्रतीक बताते हुए कहा ‘आइये आज हिंदी दिवस पर संकल्प लें कि दैनिक व्यवहार में ज्यादा से ज्यादा हिंदी का प्रयोग करेंगे एवं बच्चों, युवाओं को इसके लिए प्रोत्साहित करेंगे। भारत की एकता एवं अखंडता की प्रतीक हिंदी भाषा का गौरव और मान बढ़ायें। हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपने शुभकामना संदेश में कहा ‘निज भाषा उन्नति अहै, सब उन्नति को मूल। बिन निज भाषा-ज्ञान के, मिटत न हिय को सूल।। हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा ‘हिंदी सिर्फ हमारी मातृभाषा ही नहीं बल्कि यह राष्ट्रीय अस्मिता और गौरव का प्रतीक है। राष्ट्रभाषा हिंदी हम सभी को भावनात्मक एकता के सूत्र में पिरोती है। आप सभी को हिंदी दिवस की बधाई और शुभकामनाएं।
पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद राकेश सिंह ने कहा ‘भारत मां के भाल पर सजी स्वर्णिम बिंदी हूं, मैं भारत की बेटी आपकी अपनी हिंदी हूं। हिंदी दिवस पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending