मध्यप्रदेश के दो महानगरों में लागू होगा कमिश्नर सिस्टम

मध्यप्रदेश के दो महानगरों भोपाल और इंदौर में कमिश्नर प्रणाली लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा की प्रदेश के कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.
 
मध्यप्रदेश के दो महानगरों में लागू होगा कमिश्नर सिस्टम

भोपाल। मध्यप्रदेश के दो महानगरों भोपाल और इंदौर में कमिश्नर प्रणाली लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा की प्रदेश के कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. सीएम शिवराज ने कहा कि शहरीकरण तेजी से बढ़ रहा है, भौगोलिक स्थितियां बदल रही हैं. ऐसे में कानून व्यवस्था के सामने नई चुनौतियां पैदा हो रही हैं. ऐसे में भोपाल और इंदौर में कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए कमिश्नर सिस्टम लागू करने का फैसला किया है.

वहीँ, पुलिस कमिश्नर सिस्टम के पिरामिड में पुलिस महानिदेशक, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, एडीजी स्तर के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जा सकता है। उसके नीचे एडीजी या आईजी स्तर के दो ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर होंगे। पिरामिड में एडिशनल पुलिस कमिश्नर होंगे। इसकी जिम्मेदारी आईजी या डीआईजी स्तर अफसरों को मिलेगी। डिप्टी पुलिस कमिश्नर डीआईजी या एसपी स्तर के होंगे। जूनियर आईपीएस या वरिष्ठ एसपीएस अधिकारियों को असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर बनाया जा सकेगा।