Connect with us

राज्य

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या बदलने के बाद अब आजमगढ़, कानपुर और अलीगढ़ के नाम बदले जाने पर विचार कर रही है। इस संबंध में राजस्व विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही इस आशय के कैबिनेट प्रस्ताव को मंजूरी देकर नाम बदले जा सकते हैं। हालांकि इस संबंध में अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

अलीगढ़ हो सकता है हरिगढ़

रिपोर्ट्स के मुताबिक अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ किया जा सकता है। दरअसल विश्व हिन्दू परिषद ने वर्ष 2015 में अलीगढ़ में प्रस्ताव पास कर कहा था कि अलीगढ़ का प्राचीन नाम हरिगढ़ ही है। इसे बाद में अलीगढ़ कर दिया गया। इसलिए इसे अलीगढ़ को हरिगढ़ किया जाना चाहिए। बता दें कि कल्याण सिंह ने 1992 में मुख्यमंत्री रहते हुए इसका नाम हरिगढ़ करने कोशिश की थी लेकिन थी लेकिन उस वक्त केंद्र में कांग्रेस सरकार थी, इसलिए उनकी कोशिशें परवान नहीं चढ़ सकीं।

आजमगढ़ यानी आर्यमगढ़

वहीं योगी सरकार पूर्वांचल में बहुसंख्यक वोटरों को साधने के लिए आजमगढ़ का नाम आर्यमगढ़ कर सकती है। इसको लेकर भी मांग काफी पुरानी है। सांसद के तौर पर योगी आदित्यनाथ अपनी जनसभाओं में आजमगढ़ को आर्यमगढ़ कहते रहे हैं।

मुजफ्फरनगर व आगरा के नाम बदलने की मांग

वहीं बता दें कि भाजपा के फायरब्रांड नेता व विधायक संगीत सोम ने मुजफ्फरनगर का नाम बदलकर लक्ष्मीनगर करने की मांग की है। जबिक आगरा उत्तरी के भाजपा विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर आगरा का नाम बदलकर अग्रवन करने की मांग की है।

पहले भी बदले हैं नाम

नाम बदलने का एजेंडा यूपी में नया नहीं है। भाजपा सरकार ने मुगलसराय स्टेशन का नाम एकात्म मानववाद के प्रणेता दीनयदयाल उपाध्याय के नाम कर दिया। इसके बाद बरेली एयरपोर्ट (नाथनगरी), गोरखपुर (महायोगी गोरखनाथ) व आगरा एयरपोर्ट  (दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट)के नाम बदलने का प्रस्ताव कैबिनेट ने पास कर केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय को भेजा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल कानपुर के पनकी स्टेशन का नाम पनकी धाम कर दिया था।

पुराना है नाम बदलने का चलन

मायावती ने अपने अलग-अलग कार्यकाल में नए जिले बनाकर उनका नामकरण दलित व पिछड़े वर्ग से जुड़े संतों व महापुरुषों के नाम पर किया था। उस वक्त भाजपा ने इसका विरोध किया था।
-मायावती ने एटा से काटकर बनाए जिले कासगंज का नाम कांशीराम नगर किया था।
-अमेठी को जिला बना कर छत्रपतिशाहूजी नगर नाम दिया था
-अमरोहा का नाम ज्योतिबा फुले नगर किया
-हाथरस का नाम महामाया नगर तो कई बार बदला।
-बसपा राज में ही कानपुर देहात का नाम रमाबाई नगर
-संभल का नाम भीमनगर
-शामली का नाम प्रबुद्धनगर
-हापुड़ का नाम पंचशील नगर कर दिया।

सपा भी पीछे नहीं

2012 में अखिलेश यादव सीएम बने तो उन्होंने जुलाई में नए जिले तो बरकरार रखे लेकिन नए नाम के बजाय पुराने नाम बहाल कर दिए। मायावती ने सख्त एतराज जताते हुए इसे महापुरुषों का अपमान बताया। https://www.kanvkanv.com

राज्य

श्रावस्ती : क्रय केंद्र शासनादेश के विपरीत, धान बेचने को चक्कर काट रहे किसान

Published

on

अशुतोष मिश्र

श्रावस्ती। इकौना तहसील क्षेत्र अन्तर्गत के गिलौला विकास क्षेत्र में गुटुहरू गांव में खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से धान क्रय केंद्र खुला है। क्रय केंद्र का बार बार चक्कर लगाने के बाद भी किसानों का धान नहीं बिक पा रहा रहा है।इससे किसान परेशान हैं। सरकार भले ही किसानों को फसल का समर्थन मूल्य दिलवाये जाने के लिए प्रयास कर रही हो, लेकिन गिलौला सहित जिला के ज्यादातर खाद्य एवं रसद विभाग के क्रय केंद्र पर तो इसके विपरीत ही देखने को मिल रहा है।

बिचौलियों की चांदी

यहां एक ओर किसान धान बेंचने के लिए परेशान हैं तो वहीँ बिचौलियों की चांदी हो रही है। इस पर वंतवारा के राजमणि और कल्याणपुर,प्रेमशंकर,मनसुखा की पुटरू,और तिलक पुर रामशंकर सहित कई किसानों का कहना है कि उन लोगों ने संबंधित गॉव के किसान क्रय केंद्र पर धान विक्री के लिए जाते हैं तो कहीं धान मानक में कमी बता कर वापस कर दिया जाता है तो कहीं गोदाम में जगह नहीं है कहकर किसानों को वापस कर दिया जाता है।गेहूं बुवाई का समय होने के कारण किसानों को रूपये की सख्त जरुरत है ऐसे में धान सरकार की ओर से समर्थन मूल्य पर खोले गए केंद्रों पर न बिकने के कारण किसान बिचौलियों के हाथ औने पौने मूल्य पर किसान धान बेंच रहे हैं।

किसानों को धान का समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा

क्रय केन्द्रों पर बिचौलिया धान बेच रहे है,इससे किसानों को धान का समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा है।वहीँ किसानों का आरोप है कि खाद्य विभाग गिलौला के गुटुहरू धान क्रय केंद्र पर बिचौलिया सक्रिय हैं।किसानों का आरोप है कि धान क्रय केंद्र गुटुहरू पर 150 रूपये प्रति कुंतल की दर से सुविधा शुल्क की मांग की जा रही है।साथ ही धान क्रय केन्द्र ऐसी जगह बनाए गये हैं,जो न तो शासनादेश के अनुकुल है और न ही किसानों के हित में | शासनादेश के अनुसार  विकास खंड कार्यालय से  8 किलोमीटर के सीमा परिक्षेत्र के अंदर  धान क्रय केंद्र  होना चाहिए,किन्तु ऐसा नही है  ज्यादातर धान क्रय केंद्रों का  ऐसी जगह बनाए गए हैं।

जहां पर या तो समस्त किसान पहुंच नहीं सकते हैं ,और एनकेन प्रकारेण पहुंचते भी है,तो उनको राहत नही मिलने वाला है,ऐसी दशा में किसान शिकायत  करता भी है तो सक्षम अधिकारी ऐसी जगह पर  समय पर छापा भी नहीं मार सकता है मारता भी है तो उससे पहले सक्षम अधिकारी के  अन्य कर्मचारी पहले ही सूचना देकर के  ऐसे लोगों को सावधान कर देते हैं कि जिससे इन लोगों के ऊपर कोई कार्रवाई हो सके | इसी का परिणाम है कि  जिला के किसानों को सरकार के द्वारा बनाए गए  क्रय केन्द्रों का पूरा पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है |ऐसे में किसानों को धान बेंचने में परेशानी हो रही है।वहीँ धान क्रय केंद्र प्रभारी ने बताया कि राईस मिल गोदाम से  धान नहीं उठा रही है इससे धान खरीद में समस्या हो रही है।

किसी की शिकायत नहीं पहुंची

जबकि इस संबंध में जिला के अपर जिला अधिकारी योगानंद पांडे से बात की गई तो उनका कहना है कि किसी की शिकायत उन तक नही पहुंची है ,शिकायत आने पर वह किसानों केंन्द्र गोदामों पर छापा मारकर कार्रवाई करेंगे |साथ ही उन्होंने धान क्रय केंद्र के प्रभारी के बातों का खंडन करते हुए कहा की राईस मीलों से धान केन्द्रों से धान उठाया जा रहा है यह संभव है कि एक-दो घंटे लेट हो रहा हो,और अगर ऐसा है तो धान क्रय केद्र को उन्हें सूचित करना चाहिए| अपर जिलाधिकारी ने  धान क्रय केंद्र प्रभारी  की सूचना का खंडन किया है | https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

बरेली : सय्यदों से करो प्यार और सय्यदों पर करो जां निसार

Published

on

संजीव गंभीर
बरेली। शुक्रवार को हज़रात सैयद बाबा के कुल शरीफ के मौके पर बड़ी तादात में जमा हुए। अकीदतमंद आज दरगाह शाहदाना वली के उर्स की शुरूआत बाद नमाज ए फज्र तिलावते कलाम ए पाक से हुई। हजरत सैयद बाबा के मजार ए मुबारक पर अकीदतमंदों ने संदल पेश करते हुए चादरपोशी व गुल पोशी की रस्म अदा की।

इसी कड़ी में एकता समाज सेवा समिति के अध्यक्ष सलीम सुभानी शीरोज सैफ कुरैशी ने अपनी टीम के साथ दरगाह पर चादर लेकर पहुंचे और दुआएं खैर की उसके बाद महफिले के जरिए हजरत सैयद बाबा की शान में कलाम पेश करते हुए बुजुर्ग ने इस्लाम की शख्सियत पर रोशनी डाली अकीदतमंदो ने महफिल में बड़ी संख्या में शिरकत की।

रस्म अदा की

रंग शरीफ के साथ हजरत सैयद बाबा के कुल शरीफ की रस्म अदा की गई। फातिहा ख्वानी के बाद मौलाना सुजात खां ने मुल्क व कौम की तरक्की के लिए खुसूसी दुआ की । इसके बाद सलीम रजा ने सलातो सलाम का नजराना बार गाहे इलाही में पेश किया। साथ ही दूरदराज से आए सभी ज़ायरीनों को लंगर का तबर्रुक तकसीम किया गया।

तालीमयांब होना जरूरी

इस मौके पर दरगाह के मुतावल्ली अब्दुल वाजिद खां ने कहा कि मुसीबतों को परे करना है तो तालीमयांब होना जरूरी है । उन्होंने लोगों से कहा कि इल्म हासिल करो चाहे उसके लिए दुनिया के किसी कोने में जाना पड़े । मीडिया प्रभारी वसी अहमद वारसी ने दरगाह के खिदमतगार की दस्तारबंदी कर हौसला अफजाई की शासन व प्रशासन और नगर निगम के बेहतर इंतजाम के लिए सभी का शुक्रिया अदा करते हुए साथ रोजा उर्स के समापन की घोषणा की।

यह खास लोग रहे मौजूद

दरगाह की व्यवस्था देखने वालों में यूसुफ इब्राहिम गफूर पहलवान हाजी अबरार खान, खलील कादरी, आफताब अहमद, जावेद खान, अब्दुल सलाम नूरी, ज़र्दब साबरी भूरा, साबरी सलीम रजा, अकरम वारसी हाजी, नई वारसी मुंशी उर्फ चीन हफीज खां, शफी खान जावेद अहमद आदि सहित बड़ी तादाद में लोग मौजूद रहे।

Continue Reading

राज्य

अयोध्या : सड़क दुर्घटना में दवा व्यवसायी दम्पत्ति की दर्दनाक मौत

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। बनारस से लौट रहे दम्पत्ति की सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी। दवा व्यवसायी परिवार के साथ यह दर्दनाक हादसा  प्रयागराज-अयोध्या हाइवे पर हुआ। ज्ञात हुआ है कि अयोध्या जिले की बीकापुर कोतवाली क्षेत्र के प्रयागराज हाइवे पर शेरपुर पारा के पास अनियंत्रित कार के पेड़ से भिड़ने पर शहर के देवकाली निवासी दवा व्यवसायी पति पत्नी की मौके पर ही मौत हो गयी।यह घटना शुक्रवार की सुबह 7 बजे की बताई जाती है।

बेटे से मिलकर बनारस से लौट रहे थे

दवा व्यवसायी नितिन धवन अपनी पत्नी के साथ बेटे से मिलकर बनारस से लौट रहे थे। शायद नींद आने या किसी को बचाने के चक्कर मे उनकी कार पेड़ से टकरा गई।जिसमेँ दोनो लोगो की मौत ही गयी। कोतवाली के दारोगा राजेश यादव ने पंचनामा भरते हुए शव को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया।पुलिस मामले की जाँच की जा रही है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश3 hours ago

राफेल डील : पीएम मोदी से राहुल गांधी ने मांगी ये रिपोर्ट, कहा-साबित कर दूंगा कि चौकीदार चोर है

देश4 hours ago

सायना नेहवाल ने इस खिलाड़ी से की शादी, 10 साल से था अफेयर

राज्य5 hours ago

श्रावस्ती : क्रय केंद्र शासनादेश के विपरीत, धान बेचने को चक्कर काट रहे किसान

देश5 hours ago

डीबीटी प्रक्रिया से जोड़ने के लिए केन्द्रीय मंत्री ने लांच किया ‘इंश्‍योर’ पोर्टल

राज्य7 hours ago

बरेली : सय्यदों से करो प्यार और सय्यदों पर करो जां निसार

वीडियो8 hours ago

कपिल शर्मा ने वादा किया पूरा, शेयर किया ‘दूसरी शादी’ का वीडियो, देखें

देश9 hours ago

गहलोत को सौंपी गई राजस्थान की तीसरी बार कमान, पायलट होंगे डिप्टी सीएम, राहुल गांधी ने कही ये बात

खेल9 hours ago

भारत की घातक गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया पड़ी पस्त, पहले दिन 6 विकेट खोकर बनाए इतने रन

टेक्नोलॉजी10 hours ago

वोडाफोन का ये प्लान जियो को देगा टक्कर, अब ग्राहकों को मिलेंगी इस तरह की सुविधाएं

देश10 hours ago

अब राफेल पर भाजपा ने कांग्रेस को घेरा, शाह-राजनाथ और जेटली ने राहुल गांधी पर किए ताबड़तोड़ वार

हेल्थ10 hours ago

दिल की बीमारियों से रहना है दूर तो रेड मीट का सेवन करें कम

बिज़नेस11 hours ago

किसानों की कर्जमाफी का रघुराम राजन ने किया विरोध, बताया कितना है घातक

देश11 hours ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

हेल्थ12 hours ago

अब भारत के आयुर्वेद की दुनिया में नहीं कर सकेगा कोई भी चोरी, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

देश12 hours ago

मध्य प्रदेश : राज्यपाल से मिले कमलनाथ, 17 को लेंगे CM पद की शपथ, जानिए उनके बारे में 15 बड़ी बातें

मनोरंजन12 hours ago

कॉमेडी क‍िंग कप‍िल शर्मा की शादी, सिद्धू ने ‘ज‍िंदा शहीद’ बताकर दी बधाई

दुनिया13 hours ago

नेपाल सरकार ने भारत की नई करेंसी को किया बैन, अब सिर्फ चल सकेंगे ये नोट

राज्य13 hours ago

अयोध्या : सड़क दुर्घटना में दवा व्यवसायी दम्पत्ति की दर्दनाक मौत

देश4 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

दुनिया1 week ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

देश11 hours ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश2 days ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

देश1 week ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : निक जोनास के साथ शादी के बंधन में बंधीं प्रियंका चोपड़ा, देश-विदेश से मेहमान हुए शामिल

Trending