Connect with us

राज्य

लविवि बवाल : हाईकोर्ट ने कुलपति-डीजीपी और एसएसपी को किया तलब, सीओ को हटाया गया, चौकी प्रभारी सस्पेंड

Published

on

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में 12 शिक्षकों को सरेआम उपद्रवी छात्रों द्वारा पीटने के मामले को लखनऊ हाईकोर्ट द्वारा संज्ञान लेने के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने कार्रवाई की है। उन्होंने महानगर क्षेत्राधिकारी को हटाते हुए विश्वविद्यालय चौकी प्रभारी को निलंबित किया है। इसके साथ ही पूरे प्रकरण की जांच लखनऊ आईजी सुजीत पाण्डेय को सौंपी है। वहीं पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चार छात्रों को गिर तार किया है। लखनऊ विश्वविद्यालय में बुधवार को हुए बवाल के बाद विवि के कुलपति एसपी सिंह के नेतृत्व में विश्वविद्यालय प्रशासन का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को डीजीपी ओपी सिंह से मिलने उनके कार्यालय पहुंचा। यहां कुलपति ने स्थानीय पुलिस की लापरवाही की शिकायत करते हुए दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की। इसके बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए डीजीपी ओपी सिंह ने सीओ महानगर अनुराग सिंह को तत्काल प्रभाव से हटा दिया।

वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय चौकी इंचार्ज पंकज मिश्रा को भी निलंबित कर दिया। डीजीपी ने पूरे मामले की जांच लखनऊ आईजी रेंज सुजीत पाण्डेय को सौंपी है। डीजीपी के एक्शन के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर सीसीटीवी फु टेज के आधार पर चार छात्रों को गिरफ्तार किया है। इनमें आकाश लाला, विनय यादव, हिमांशु और आशीष मिश्र बॉक्सर हैं। इनके साथ 20-25 लोग और थे। जिनकी पहचान नहीं हो सकी है। निष्कासित छात्र आशीष मिश्र को गुड बा पुलिस थाने ले गई। कुछ छात्रों को भी हसनगंज थाने में बैठाया गया है।

जबकि अन्य लोगों की गिर तारी के लिए पुलिस प्रयासरत है। गौरतलब है कि लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुछ पूर्व छात्रों को नए शैक्षिक सत्र में दाखिला देने पर रोक लगाई है। इसके विरोध मे छात्र पिछले सोमवार से विश्वविद्यालय में भूख हड़ताल और विरोध प्रदर्शन कर रहे है। छात्रों का आरोप है कि वे लोग 14 दिन से धरने पर बैठे हैं। लेकिन वीसी एसपी सिंह ने छात्रों से बात तक नहीं की। दो ह ते से लखनऊ विवि में माहौल खराब था। वीसी एसपी सिंह के अडिय़ल रवैए के चलते हालात इतने बिगड़े गए और बुधवार को इसका खामियाजा शिक्षकों को भुगतना पड़ा।

कुलपति के दबाव पर सीओ हटे

वीसी एसपी सिंह की हठधर्मिता के चलते छात्रों को सजा मिल ही रही है। जबकि उनकी गलती की सजा पुलिस वाले भी भुगत रहे हैं। वीसी के दबाव में आकर डीजीपी ओपी सिंह ने महानगर सीओ को हटाया है तो वहीं चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया है। वीसी की हठधर्मिता पर राजभवन क्या एक्शन लेगा यह तो आने वाला समय ही बतायेगा।

कुलपति और डीजीपी तलब

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में बुधवार को हुए बवाल के मामले का इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ बेंच ने खुद संज्ञान लिया है। न्यायालय ने विवि के कुलपति रजिस्ट्रार के साथ पुलिस महानिदेशक और लखनऊ के एसएसपी को तलब किया है। न्यायालय ने कहा है कि ऐसी घटनाओं को लेकर पुलिस को हमेश चौकन्ना रहने की जरूरत है। उच्च न्यायालय ने घटना को बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसका संज्ञान लेकर पीआईएल पंजीकरण किया है। सभी को शुक्रवार 10.15 बजे तक बुलाया गया है। शुक्रवार को न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और राजेश सिंह चौहान पूरे मामले की सुनवाई करेंगे।

गौरतलब है कि लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रॉक्टोरियल टीम के सदस्यों को बुधवार को परिसर में दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया। उन पर पथराव भी हुआ जिससे 12 से ज्यादा शिक्षक चोटिल हो गए। उपद्रवियों ने कुलपति प्रो. एसपी सिंह को भी नहीं ब शा और उनके साथ भी बदसलूकी की गई। घटना के विरोध में विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया है। लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से ट्वीट कर मु यमंत्री और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को इस हमले की जानकारी दी गई। उधर मामले में मु य नियंता की तहरीर पर तीन लोगों को नामजद किया गया है। जबकि दर्जनों अज्ञात युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इसमें सरकारी काम में बाधा,मारपीट, बलवा और 07 क्रिमिनल लॉ एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने दो लोगों को मौके से गिर तार किया है। वहीं देर शाम एक अन्य आरोपी को गिर तार किया गया है।

यह था मामला

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुछ पूर्व छात्रों को नए शैक्षिक सत्र में दाखिला देने पर रोक लगाई है। इसके विरोध में सोमवार से विश्वविद्यालय में भूख हड़ताल और विरोध प्रदर्शन चल रहा था। https://www.kanvkanv.com

राज्य

श्रावस्ती : नहीं रुक रहा चोरों का आतंक, लाखों का सामान उड़ाया, पुलिस के लिए बने चुनौती

Published

on

अशुतोष मिश्र

श्रावस्ती |  सूबे की सरकार जहां कानून व्यवस्था  को सुधारने की ठोल पीटती रही है,वही पर जिला में चोरों का आतंक इस कदर व्याप्त है कि जिला के कस्बों में पुलिस गस्त करती रहती है और चोर अपने मनसूब्बे में कामयाब रहते है|अब तक पुलिस प्रशासन चोरों पर लगाम लगाने में पूरी तरह से असफल रही है जिले में एक के बाद एक हो रही चोर की घटनाएं पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया है कि क्या कारण है कि आये दिन चोर अंजाम देने में सफल रहते हैं|इसी घटनाक्रम के तहत आज देर रात गिलौला बाजार के मुख़्य मार्ग बौद्ध परिपथ पर स्थित अर्जुन गुप्ता की दुकान का चोर शटर काटकर लाखों रूयये के सामान व नकदी चोरी करने में सफल रहे है,जबकि पीड़ित की दुकान गिलौला पुलिस थाने से मात्र पॉच सौ मीटर की दूरी पर स्थित है|

तहरीर थाना गिलौला में दी

चौकीदार और प पुलिस गस्त करती रही ,और.चोर अपने मकसद में कामयाब रहे है|बता दे कि पीड़ित  अर्जुन की किराने की दुकान कस्बे के बीएसएनएल टॉवर के पास खूद की मकान व दुकान है|पीड़ित अर्जुन गुप्ता ने बताया कि उसके किराने के दुकान से 48000 हजार रुपये नगद के साथ लाखों रूये  का समान चोर उठा ले गए। उसने बताया है कि वह किराने की दुकान मुख्यमार्ग पार्ट पर करता है तथा पीछे के भाग में रहता है|दुकान देर शाम बंद करने के बाद वह घर में चला गया,सुबह जागने पर पता चला कि उसके मकान से लगे किराने की दुकान का शटर अलग है|और दुकान में रखे सामान व नगदी गा़यब है,उसने चोरी की तहरीर थाना गिलौला में दी है|

पुलिस पेट्रोलिंग चोरों के आगे बेबस

पुलिस इस संबंध में कुछ लोगों को थाना बुलाकर पूंछतांछ कर रही है|इसी तरह से बीती रात इकौना में चोरों ने जम कर उत्पात मचाया । रात भर कई दुकानों के ताले शटर तोड़े गए।पुलिस पेट्रोलिंग चोरों के आगे बेबस नजर आ रही।इकौना में पीपल तिराहे के पास शिवमंगल उर्फ पट्टे की किराने की दुकान का शटर उमास कर गल्ले से नकदी पर हाथ साफ किया। इसी प्रकार इकौना बीरपुर मोड़ पर उमा शंकर के किराने की दुकान पर प्रयास असफल रहा परंतु पास रक्खी ढाबली पर हाथ साफ किया है|उपरोक्त थानों की पुलिस अब तक हवा में तीर चला रही है| https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

मानक के अनुसार राजस्व वसूली के लिए प्रवर्तन कार्य में लाएं तेज़ी : अपर जिलाधिकारी 

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बहराइच । राजस्व कार्यों की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा ने सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्देश दिया कि वादों का निस्तारण मानक के अनुसार करें, सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि वादों का निस्तारण दायरा से कम नहीं होना चाहिए। उद्धरण खतौनी में अंश निर्धारण कार्य की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि जहाॅ पर भी कार्य अधूरा है उसे तत्काल पूर्ण कराया जाय।

किसी भी स्तर पर डिफाल्ट की स्थिति न आने पायें

मानक के अनुसार राजस्व वसूली सुनिश्चित कराये जाने के लिए प्रवर्तन की कार्यवाही में तेज़ी लाये जाने का निर्देश देते हुए अपर जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसी आर.सी. जिनमें मा. न्यायालयों की ओर से स्थगन आदेश पारित किये गये हैं, उन्हें सम्बन्धित विभागों को इस निर्देश के साथ वापस कर दिया जाये कि सम्बन्धित विभाग प्रभावी पैरवी कर स्थगन आदेश खारिज कराने के पश्चात आर.सी. उपलब्ध करायें। आईजीआरएस की समीक्षा के दौरान अपर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि किसी भी स्तर पर डिफाल्ट की स्थिति न आने पायें।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर प्राप्त मामलों का गुणवत्तापरक एवं समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित कराये जाने के लिए उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने स्तर पर निस्तारित प्रकरणों की समीक्षा करते रहें। अपर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आय, जाति एवं निवास प्रमाण-पत्र तथा कम्प्यूटरीकृत खतौनी को शासन द्वारा निर्धारित समयसीमा के अन्दर निर्गत किया जाय।

उन्होंने ने यह भी निर्देश दिया कि विभागीय कार्यवाही, पेंशन तथा मजिस्ट्रियल जाॅच से सम्बन्धित मामलों को किसी पटल पर लम्बित न रखा जाय।
इस अवसर पर बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी तेज प्रकाश सिंह, उप जिलाधिकारी सदर ज़ुबेर बेग, नानपारा के सिद्धार्थ यादव, मोतीपुर के कीर्ति प्रकाश भारती, पयागपुर के डा. संतोष उपाध्याय, महसी के कंचन राम, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट राजेश कुमार श्रीवास्तव, तहसीलदारगण सहित कलेक्ट्रेट के पटल सहायक मौजूद रहे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत, भाजपा के दूषित नीति का परिणाम : लालजी पाठक

Published

on

राधेश्याम मिश्र

देवी पाटन मंडल| हर व्यक्ति को अपने कर्मों की सजा भुगनी ही पड़ती है,यह महान समाज शास्त्री दुर्खीम का सर्वभौम सिद्धान्त है ,कि जो व्यक्ति जैसा करेगा , उसको उसका परिणाम आवश्य मिलेगा | यह बात  देवीपाटन मंडल के  कांग्रेस के  पूर्व प्रभारी व वरिष्ठ कांग्रेसी /समाजसेवी /पूर्व प्रवक्ता  लालजी पाठक ने कही है,उन्होंने कहा  कि कांग्रेस की जीत भारतीय जनता पार्टी की गलत नीतियों का परिणाम है.

सही नियत व नीति की जरूरत

उन्होंने कहा कि खाली हवा में या मीडिया में ढिढोरा पीटने से बात नही बनती है ,बल्कि लोक तंत्र में व्यवस्थाएं सुधर के लिए सही नियत व नीति की जरूरत होती है, पूर्व कांग्रेसी आज के विधानसभा चुनाव परिणाम में  कांग्रेस के पांच राज्यों में हुई चुनाव परिणाम सफलता में और भाजपा के धरासाई होने के एक सवाल के जबाब पर अपनी प्रतिक्रिया में व्यक्त की है,उन्होने कहा है कि भाजपा शासन से किसान  ,मजदूर ,शिक्षक ,कर्मचारी  ,नवजवान ,महिला सब परेशान हो चुके है, चारों तरफ जंगलराज व्याप्त है.

अपने सिद्धांतों से पूरी तरह भटके

कहीं पर कानून व्यवस्था जैसी कोई चीज नही है,भाजपा विदेश नीति ,रक्षा नीति,  अर्थ नीति  व कानून व्यवस्था नीत सहित हर नीति पर पूरी तरह से फैल रही है,जिसका परिणाम है कि आज पांचों राज्यों में भाजपा को शिकस्त खानी पड़ी है,उन्होंने कहा कि भाजपा देश की जनता को जिस तरह से भवात्मक रूप से ब्लैकमेल करके केन्द्र व राज्यों पर अपना कब्जा किया था अब उसी तरह से साफ होना शुरू हो चुकी है|यही नही वह अपने सिद्धांतों से पूरी तरह भटक चुकी थी.

अटल की भाजपा का कुछ भी सम्मान करता था ,आज की भाजपा में वह नही है जो सोचकर देश की जनता ने वोट दिया था|उन्होंने कहा है कि 2019के लोक सभा चुनाव में भी भाजपा का इसी तरह से सफाया होना निश्चित है,जिसकी बानगी देश की जनता ने आज के विधानसभा चुनाव परिणाम में दे चूकी है|कुछ इसी तरह से कांग्रेसी नेता एडवोकेट दिलीप शर्मा,शिव प्रसाद मिश्र,संजय शुक्ला,रमाकांत त्रिपाठी,उमेश मिश्र का भी कहना है|

एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी

इन लोगों का कहना है कि इन राज्यों में कांग्रेश नीति की जीत है,जबकि भाजपा की बदनी़यत की हार है|इन लोगों का भी कहना है भाजपा शासन में किसी भी वर्ग को सुकून नहीं है ऐसा लगता है कि पूरे देश में इमरजेंसी लागू है  और यह सारे प्रणाम  देश के प्रधानमंत्री की देन है ,भाजपा में लोक तंत्र नही है तो फिर वह लोकतंत्रिक व्यवस्था को क्या समझेगी, जिनकी ना ही तो नियत ठीक है और ना ही  नीत ठीक है,वही पर कांग्रेस कमेटी श्रावस्ती मुख्यालय भिनगा समेत मंडल के चारों जिला के कांग्रेस मुख्यालयों पर  पांच राज्यो मे हुए विधानसभा चुनाव में  ऐतिहासिक जीत पर जूलूस निकाला गया और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी गई.

वहीं पर जगह जगह लोग चुनावों के परिणाम जानने के लिए टीबी व मोबाईल से चिपके रहे और परिणाम की तलास में टीबी रेडियों पर नजर पूरे दिन जमाये रहे है|इस दौरान भिनगा में अमन पाण्डेय एडवोकेट ने कहा कि आने वाले लोकसभा चुनाव  2019 मे राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने मे इस देश की जनता का अहम योगदान होगा और ऐतिहासिक जीत होगी |इस दौरान अजय सिंह ,इकबाल अहमद, मो असलम,  सूर्य प्रकाश  ,देवता दीन आफताब अहमद ,अफजल खांन ,आशीष मिश्रा, दुख हरन, अजीत साद लोकेश मिश्रा,विरेन्द्र कश्यप आदि लोग मौजूद रहे । https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
लाइफ स्टाइल10 hours ago

कोस्मेटोलॉजी और एस्थेटिक मेडिसिन की दुनिया में लिखा जा रहा नया अध्याय

राज्य11 hours ago

श्रावस्ती : नहीं रुक रहा चोरों का आतंक, लाखों का सामान उड़ाया, पुलिस के लिए बने चुनौती

राज्य12 hours ago

मानक के अनुसार राजस्व वसूली के लिए प्रवर्तन कार्य में लाएं तेज़ी : अपर जिलाधिकारी 

राज्य12 hours ago

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत, भाजपा के दूषित नीति का परिणाम : लालजी पाठक

देश13 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ. रमन ने ली हार की जिम्मेदारी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, कहा- निभाऊंगा विपक्ष की भूमिका

राज्य14 hours ago

बाल वैज्ञानिक की उपाधि से सम्मानित हुई खीरी की बेटी दीपिका

देश15 hours ago

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार, बीजेपी को लगा बड़ा झटका

वीडियो15 hours ago

सालगिरह पर अनुष्का शर्मा ने शेयर किया शादी का पहला VIDEO, दिखा विराट कोहली का रोमांटिक अंदाज

हेल्थ16 hours ago

अनचाहे गर्भ से महिलाएं पा सकेंगी छुटकारा, विशेषज्ञों ने एक सुई को दी स्वीकृति

देश16 hours ago

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बननी तय, शुरू हुआ जश्न

देश16 hours ago

परिवार की इजाजत के बाद रेप पीड़िता की पहचान उजागर न करें पुलिस और मीडिया : सुप्रीम कोर्ट

बिज़नेस17 hours ago

मांग कम होने के चलते सोना-चांदी स्थिर, जानें कितनी है कीमत

देश18 hours ago

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार!, राजस्थान में आगे और मध्य प्रदेश में है बीजेपी से कड़ी टक्कर

लाइफ स्टाइल18 hours ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं लाजवाब मुगलई पराठे, खाने में होता है बेहद स्वादिष्ट

राज्य19 hours ago

सुल्तानपुर : उद्योगपतियों के कर्ज सहित कई मामले पर अपनी ही सरकार को घेरते दिखे वरुण गांधी

देश19 hours ago

राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, कांग्रेस 91 तो बीजेपी 86 सीटों पर चल रही आगे

खेल19 hours ago

संदिग्ध गेंदबाजी को लेकर इस धांसू स्पिनर को ICC ने किया निलंबित

देश20 hours ago

माहौल भाजपा के खिलाफ, जनता ने कांग्रेस को बेहतर विकल्प के तौर पर किया पसंद : पूर्व मुख्यमंत्री

देश1 week ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश1 week ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

मनोरंजन4 weeks ago

देखें फोटो : पहलवान से भिड़ना राखी सावंत को पड़ा महंगा, उठाकर एेसा पटका कि पहुंच गईं अस्पताल

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

दुनिया4 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश1 week ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो3 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश1 day ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य3 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश1 week ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

राज्य4 weeks ago

यूपी : काम के बोझ से अवसाद में आकर डिप्टी सीएमओ ने की आत्महत्या, प्रशासन में खलबली

Trending