Connect with us

राज्य

लखीमपुर-खीरी : मानव तस्करी कर नेपाल से लाए जा रहे बच्चों को एसएसबी ने छुड़वाया

Published

on

देव श्रीवास्तव

लखीमपुर-खीरी। मानव तस्करी का एक बड़ा मामला भारत नेपाल सीमा पर फिर से सामने आया है। यहां नेपाल से बिक्री के लिए ले जाए जा रहे छह बच्चों को एसएसबी ने मुक्त कराया है। मुक्त कराए गए सभी छह बच्चे काठमांडू नेपाल के हैं। हालांकि इस दौरान बच्चों को ले जा रहा तस्कर एसएसबी के जवानों को चकमा देकर फरार हो गया।

बच्चों को ले जाया जा रहा था पुणे

तिकोनिया थाना क्षेत्र के बॉर्डर पर एसएसबी के खुफिया विभाग तथा आईबी गौरीफंटा की सूचना के आधार पर सोमवार को कार्यवाही करते हुए एसएसबी की गौरीफंटा कंपनी के द्वारा उस समय 6 छोटे बच्चों को मुक्त करा लिया गया जब उनको गौरीफटा से मथुरा जाने वाली बस में बैठाया जा रहा था। पूछताछ करने पर उन बच्चों ने बताया कि उनको ज्यादा पैसों की नौकरी का लालच देकर पुणे ले जाया जा रहा था।

पैसे के लालच में भाग आये थे बच्चे

सभी बच्चे काठमांडू नेपाल के रहने वाले हैं। जो अपने माता पिता को बिना बताये पैसे के लालच में भाग आये थे। पकड़े गए बच्चो के नाम में राकेश कार्की (15) पुत्र जय देव कार्की कक्षा नौ का छात्र है। इसी तरह अर्जुन डाबरी (14) पुत्र विष्णू डाबरी कक्षा आठ, पवन राणा पुत्र अमित राणा (17) कक्षा नौ, सनी श्रेष्ठ (15) पुत्र सावित्री श्रेष्ठ कक्षा आठ, संदीप तमांग (15) पुत्र शंकर तमांग कक्षा 10 और सूजन लामा (15) पुत्र अर्जुन लामा कक्षा आठ का छात्र था।

फरार युवक की पहचान

कार्यवाहक कमांडेंट श्री संजीव कुमार ने बताया कि ये बच्चे हार्टलैंड स्कूल काठमांडू में पाढ़ते थे। काठमांडू से इनको लालच देकर भारत के पुणे में लाया जा रहा था। इसके पीछे बहुत बड़ा गिरोह काम कर रहा है, यह गिरोह  बड़ी चालाकी से बच्चों को भारत लाकर अवैध कामों में लगा देता है। उन्होंने यह भी बताया कि फरार हुए युवक की पहचान हो चुकी है। साथ ही उस वक्त की पहचान भी की जा रही है। जिसे यह तस्कर पुणे में बच्चों को बेचने वाला था। एसएसबी ने इसे बेहद गंभीरता से लिया है, जल्दी ही इसका खुलासा किया जाएगा।

महानगरों में बाल मजदूरों की है डिमांड

भारत के महानगरों में दंपत्ति के कामगार होने के कारण उनके पास समय का अभाव होता है। ऐसे में उन्हें ऐसे नौकर की आवश्यकता होती है, जो उनके लिए 24 घंटे काम कर सकें। यही कारण है कि बाल मजदूरी की मांग महानगरों में बढ़ती जा रही है। इसी कारण नेपाल व भारत के मानव तस्कर इन बच्चों की तस्करी में सक्रिय हैं। जिसका जीता जाता उदाहरण  सोमवार को सामने आया। https://www.kanvkanv.com

राज्य

श्रावस्ती : पीएम आवास योजना के लिए अधिकारियों के चक्कर काट रहा गरीब, नहीं हो रही सुनवाई

Published

on

अशुतोष मिश्र

श्रावस्ती। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना हर जरूरतमंद और गरीब को पक्का आवास मिले,किंतु  प्रधानमंत्री का सपना  धरातल पर पूरा होता नहीं दिख रहा है आवास योजना का सपना  गरीबों का ना हो सका अपना|कहावत सही साबित हो रही है, इसका जीता जागता उदाहरण गिलौला कस्बे के गांव निवासिनी सुनीता के पति बाबूलाल की 5 वर्ष पूर्व मौत हुई थी उसके बाद 6 बच्चों का भरण पोषण दूसरों की मजदूरी तथा चौका बर्तन कर करती रही है।

दो महीने पहले हुई जोरदार बारिश के दौरान इसका मिट्टी का घर टपकने लगा है। जिसके बाद बाल-बच्चों को लेकर खपरैल के नीचे गुजारा कर रही है। इसी तरह कई बार पूर्व में भी विकास खंड स्तर तक दौड़ लगाकर थक चुकी हैं, ताकि अपना घर हो सके। लेकिन, उसे आज तक आश्वासनों के सिवाय कुछ नहीं मिला। महिला ने पति की मौत के बाद आवास के लिए हर जगह गुहार लगाई। लेकिन, कहीं से कोई सहारा नहीं मिला तो सरकारी हुक्मरानों के उपर छोड़ कर चुप्पी साध ली है।

इसी तरह से जमुनहा ब्लाक अन्तर्गत ग्राम पंचायत अश्वनी निवासी अन्नतराम पुत्र सुखा  के छह लड़की और दो लड़के हैं,मात्र पांच बीघा जमीन है,दस परिवार होने के बाद किसी तरह से उक्त भूमि में खेती करके परिवार का जीवन यापन कर रहा है,फूस का कच्चा मकान बना है,ग्राम प्रधान मोहम्मद शफिक से कई बार आवास दिलाने की प्रार्थना की है किन्तु  पिछले चार वर्ष से झूठा आश्वासन दिया जा रहा है।

दा चक्कर लगाने पर प्रधान का कहना है कि सुविधा शुल्क देना होता है,20से 25 हजार रूपया हो तो बात करो ,नही इन्तजार करो,जब आपके नाम से आवास मोदी जी भेज देंगे तो सूचित कर दिया जायेगा|इसी तरह से इसी गांव के  राजेश कुमार पुत्र अलख राम का कहना है  कि उसके चार बेटी और एक पुत्र है ग्राम प्रधान मोहम्मद शफीक से प्रधानमंत्री आवास को लेकर  आला अधिकारियों के यहां चक्कर मार मार के थक गया है किन्तु कुछ सुनवाई नही है,उसका कहना है कि सरकारी योजनाएं  का कोई लाभ उसे नहीं मिला है , झूठा आश्वासन मिलता है,और ज्यादा चक्कर लगाने पर तरह तरह की धमकी दी जाती है।

अपात्रों को मिल रहा आवास

साथ ही गांव में काफी लोग है जिनसे सुबिधा शुल्क लेकर आवास दे दिया गया है जबकि वह लोग आवास के पात्र नही है,और वह लोग पात्र है बावजूद उन्हे आश्वासन व धमकी मिलती है| सेक्रेटरी,प्रधान ,बीडियो की मिली भगत से आवास,शौचालय व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ नही मिल रहा है इस तरह से जिले में कई ऐसे परिवार हैं  जिनको  सरकारी योजनाओं का  लाभ  बेमानी है|और वह  बरसात के ठंड के मौसम में गरीबी व मोहलती में जीवन यापन करने के लिए मजबूर हैं खुले में जीवन गुजार रहे जिले में कई  परिवार है।

बता दे कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत प्लास्टिक तानकर जीवन गुजारने वाले असहाय गरीब परिजनों को आवास मुहैया कराने के लिए मुहिम चल रही है। बावजूद, बहुतेरे ऐसे परिजन हैं जो खपरैल,फूस के छपर एवं प्लास्टिक तानकर जिंदगी गुजार रहे हैं। घर विहीन परिवार के लोग अधिकारियों तथा प्रतिनिधियों के यहां दौड़ लगा कर थक चुके हैं। लेकिन, आज तक इन लोगों को आवास योजना का लाभ सिर्फ इसलिए नहीं मिला। क्योंकि इनके पास न तो पैरवी और न ही खंड कार्यालय में अधिकारियों ,कर्मचारियों एवं सचिवों को  देने के लिए मोटी  सुबिधा शुल्क नहीं है |नतीजतन, कई ऐसे परिवार के लोग हैं जिनका दिन तो कट जाता है, लेकिन बरसात और ठंड के दौरान आसमान से टपकती बारिश और ओस में नींद हराम कर देती है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

अयोध्या : सड़क दुर्घटनाओं में दो घायल, हालत गंभीर

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। जिले की कोतवाली रुदौली अंतर्गत सड़क दुर्घटनाओ में दो व्यक्ति बुरी तरह  घायल हो गए।घायलो को सीएचसी रुदौली से जिला अस्पताल रिफर किया गया है।जहाँ उनकी हालत गम्भीर बनी हुई है। मिली जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के राम तीरथ पुत्र जगेसर उम्र 55 वर्ष रुदौली में दूध देकर रात में साईकिल से घर जा रहे थे। तभी छूलहा ताल केनिकट बाइक सवार शंकर निवासी मोहल्ला गोड़ियाना रुदौली ने टक्कर मार दी। जिससे वह मरणासन्न हो गया।

जिला अस्पताल रेफर

दूसरी घटना वैवाहिक समारोह में हुई। जहाँ बाइक पर पीछे बैठकर रामरथ के साथ कोतवाली के ऐहार गाँव जा रहे मेढ़ी लाल यादव पुत्र राम फेर उम्र लगभग 60 वर्ष निवासी मोहल्ला पुरेमिया कोतवाली रुदौली को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। घायल मेढ़ी लाल को सीएचसी रुदौली लाया गया।सीएचसी के चिकित्सक डॉ मोईनुद्दीन ने बताया दोनों की हालत को गंभीर देखते हुए जिला अस्पताल रेफर किया गया है।कोतवाल विश्वनाथ प्रसाद यादव ने बताया की राम तीरथ की सायकिल में टक्कर मारने वाले आरोपी को शंकर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

अयोध्या : ढाई लाख रुपये की लूट का खुलासा, पौने दो लाख की नकदी बरामद

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। एक पखवारे पूर्व थानाक्षेत्र गोसाईं गंज के अमसिन बाज़ार में हुई लूट की घटना का पुलिस एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने  प्रेसवार्ता कर अनावरण किया।उनके साथ एसपीआरए और सीओ सदर भी  मौजूद रहे।यह लूट 29 नवम्बर को स्टेट बैंक की फ्रेंचाइजी चलाने वाले शोभनाथ शर्मा के साथ हुई थी, जब वह स्थानीय शाखा से ढाई लाख रुपए लेकर अमसिन बाजार जा रहा था।

एक तमंचा भी बरामद

गुरूवार दोपहर को गोसाईगंज क्षेत्र में हुई ढाई लाख रुपए की लूट का खुलासा करते हुए अयोध्या के एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने मीडिया को बताया कि गोसाईंगंज पुलिस ने क्राइम ब्रांच के सहयोग से मामले का पर्दाफाश करते हुए दो लुटेरो को गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से लूट के 1,65,000 रुपये भी बरामद हो गये हैं। दोनों के पास से एक तमंचा भी बरामद किया गया है। पकड़ा गया एक अभियुक्त दिलीप वर्मा पुत्र रामजीत वर्मा, निवासी बेलहिया थानाक्षेत्र तारून है, तथा अतुल वर्मा पुत्र राम भूल वर्मा, निवासी जलालपुर,थानाक्षेत्र अहिरौली हैं।
पुलिस के अनुसार उसके दो साथी प्रिंस यादव और राज सिंह निवासी चाचिक पुर जिला अम्बेडकर नगर फरार हो गये हैं।जिनकी तलाश में पुलिस टीमें दबिश दे रही हैं।कोतवाल गोसाईगंज सुरेश पाण्डेय ने बताया कि पुलिस ने दोनों को बाला पैकौली रोड से दोनो को  गिरफ्तार किया है।पुलिस ने लूट के भुक्तभोगी का व्यवसाय से सम्बन्धित कई कागजात भी बरामद किया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य31 mins ago

श्रावस्ती : पीएम आवास योजना के लिए अधिकारियों के चक्कर काट रहा गरीब, नहीं हो रही सुनवाई

देश47 mins ago

हाई कोर्ट के न्यायाधीश बोले, भारत बने हिंदू राष्ट्र, PM मोदी पर जताया ये विश्वास, सांसद ने जताई आपत्ति

राज्य2 hours ago

अयोध्या : सड़क दुर्घटनाओं में दो घायल, हालत गंभीर

राज्य2 hours ago

अयोध्या : ढाई लाख रुपये की लूट का खुलासा, पौने दो लाख की नकदी बरामद

देश2 hours ago

35 साल की शादीशुदा प्रेमिका ने किया 13 साल छोटे प्रेमी का कत्ल, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

राज्य3 hours ago

अयोध्या : रेप पीड़िता के पति और गवाह को कुचलकर मारने का प्रयास, कहा-जिया से टकराओगे तो जिंदगी खत्म

मनोरंजन3 hours ago

शाहरुख खान को ऑनस्क्रीन किस करने के सवाल पर कैटरीना कैफ ने दिया फनी जवाब

देश4 hours ago

सस्पेंस खत्म : MP में कमलनाथ तो राजस्थान में गहलोत होंगे मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ में ये नेता सबसे आगे

राज्य4 hours ago

लखीमपुर-खीरी : हिंदू समाज को तोड़ने वालों को जवाब देगा बजरंग दल : भोलेन्द्र

हेल्थ5 hours ago

विटामिन-डी का अच्छा स्रोत है धूप, दूर हो जाती है थकान, जानें इसके और फायदे

वीडियो5 hours ago

देखें वीडियो : दूसरी बार केसीआर बने तेलंगाना के सीएम, राज्यपाल ने दिलाई शपथ, जानिए राजनीतिक सफर

बिज़नेस5 hours ago

अमेजॉन ने अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा को लगाया चूना, मंगाया था ‘बोस’ का हेडफोन, आया लोहे का टुकड़ा

देश5 hours ago

तो चौथी बार भी शिवराज सिंह चौहान ही होते MP के मुख्यमंत्री, अगर भाजपा को मिल जाते 4 हजार 337 वोट

राज्य6 hours ago

यूपी : कर्ज से परेशान शख्स ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, खुद भी लगा ली फांसी

देश6 hours ago

हाथ जोड़कर बोले सभापति वेंकैया नायडू, हमें बचाने के लिए 9 लोगों ने दी थी जान, आज तो चलने दो सदन

दुनिया6 hours ago

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के लिए क्राउन प्रिंस सलमान जिम्मेदार : निकी हेले

मनोरंजन6 hours ago

अभिनेत्री जरीन खान की तेज रफ्तार कार का हुआ भीषण एक्सीडेंट, बाइक सवार युवक की मौत

टेक्नोलॉजी7 hours ago

शाओमी के इस 42 मेगापिक्सल वाले कैमरे में डिस्प्ले पर होगा होल, जानें और बातें

देश3 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश1 week ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश1 week ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

दुनिया6 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश1 week ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश3 weeks ago

कुत्ते के साथ नशे में धुत चार युवकों ने किया गैंगरेप, खून से लथपथ छोड़कर हुए फरार

देश6 days ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

राज्य3 weeks ago

सीतामढ़ी : श्री श्याम बाबा का धूम धाम से मनाया गया जन्मोत्सव, भक्त बोले-‘हारे के सहारे, बाबा श्याम हमारा’

Trending