Connect with us

राज्य

कन्नौज : हिंदी आत्म अभिव्यक्ति का सबसे मजबूत साधन : चन्द्रभूषण सिंह

Published

on

रंजीत पाल

कन्नौज। हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी के बहुचर्चित कवि, कथाकार, साहित्य षिरोमणि एवं कन्नौज रत्न सुषील राकेष के नवीनतम काव्य संग्रह शून्यकाल का लोकापर्ण चौधरी चंदन सिंह महाविद्यालय परिसर में भारी जनसैलाब के बीच हुआ। कान्यकुब्ज शिक्षा, साहित्य एवं समाज सेवा समिति द्वारा आयोजित लोकापर्ण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व अपर जिला जज चन्द्रभूषण सिंह मौजूद रहे। वहीं विषिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ कवि व कथाकार डा. जीवन शुक्ल व समारोह के मुख्य वक्ता के रूप में डीएबी कालेज के वरिष्ठ प्रोफेसर हिंदी व नव गीतकार साहित्य चिंतक डा. राजेष तिवारी विरल ने उपस्थित होकर कार्यक्रम को भव्यता प्रदान की। वहीं समारोह की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डा. ओपी शर्मा ने की। महाविद्यालय के उप प्राचार्य व हिंदी विभागाध्यक्ष डा. रामनाथ मिश्रा ने संचालन किया। कार्यक्रम का आयोजन पूर्व ब्लाक प्रमुख नवाब सिंह यादव द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मंच पर स्थापित मां शारदे के माल्यापर्ण व दीप प्रज्वलन कार्यक्रम के साथ हुआ, जिसके बाद महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना की।

साहित्य लिखा जाने लगता है

इस अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व अपर जिला जज चन्द्रभूषण सिंह ने कहा कि हिंदी आत्म अभिव्यक्ति का सबसे मजबूत साधन है। जब तक कोई भाषा बोली जाती है तब तक वह जनबोली रहती है, लेकिन जैसे ही उसमे साहित्य लिखा जाने लगता है। वैसे ही वह साहित्यिक भाषा का रूप गृहण कर लेती है। कवि सुषील राकेष का कविता संग्रह शून्यकाल की अधिकांष कविताये साधारण से असाधारण की ओर ले जाती है। इसमे तनिक भी संदेह नही कि सूफी संत परंपरा का प्रभाव कविताओं को आध्यात्मिक दिषा देती है।
विषिष्ट अतिथि डा. जीवन शुक्ल ने कहा कि शून्य शब्द ब्रह्म का बोध करता है और काल समय या अवस्था का। अर्थात शून्यकाल का आषय कवि सुषील राकेष ने इसी संदर्भ में गृहण किया। अधिकांष रचनाओं की भाव अभिव्यक्ति ब्रह्म से मिलने की अनुभूति के रूप में हुई है। सूफी परंपरा का रहस्यवाद भी शून्यकाल की कविताओं को एक नई ऊंचाई प्रदान करता है। मुख्य वक्ता राजेष तिवारी ने कहा कि कवि सुषील राकेष का यह कविता संग्रह लगभग 63 कविताओं से सुसज्जित है। डा. कृष्णकांत दुवे द्वारा लिखी गई लंबी भूमिका जो साहित्य के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण है। कवि सुषील के संग्रह में अनेक ऐसी रचनाये है। जो पाठक को मित्र और दोस्त के संबन्ध को नये तरीके से परिभाषित करती है।

सकारात्मक चिंतन के लिए प्रेरित करता है

शून्यकाल के रचनाकार कवि सुषील राकेष ने अपने नवीनतम काव्य संग्रह पर बोलते हुए कहा कि सन 1993 में इन कविताओं को लिखा था। सामान्य दोस्तों पर लिखी गयी मेरी कविताओं में न जाने कब श्रीकृष्ण का स्वरूप आ गया। अधिकांष कविताए श्रीकृष्ण व सुदामा की मित्रता पर आधारित है। लोकापर्ण समारोह के संयोजक व कान्यकुब्ज षिक्षा, समाज एवं साहित्य सेवा समिति के अध्यक्ष नवाब सिंह यादव ने कहा कि साहित्य व संस्कृति जन साधारण की मनोवृत्ति को सकरात्मक एवं रचनात्मक बनाता है। आज जो युवा पीढ़ी दिषा हीन हो रही है, वह विद्वानों की संगति से सही दिषा हासिल कर सकती है। राजनीति राष्ट्र का निर्माण करती है। वही साहित्य समाज को सकारात्मक चिंतन के लिए प्रेरित करता है।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डा. ओपी शर्मा ने कहा कि हिंदी में सबसे अधिक दैविक ऊर्जा होती है। वह विद्वानों की संगत से ही सही दिषा प्राप्त कर सकती है। आज जितने भी साहित्यकार और उनका साहित्य प्रकाष में आता है, वह सब हिंदी भाषा की देन है। इस अवसर पर शून्यकाल कविता संग्रह के भूमिका लेखक डा. कृष्णकांत दुवे, कवि दादा विष्वनाथ द्विवेदी, गीतकार सुलभ अग्निहोत्री, डा. अमरनाथ दुवे, कवि रामसेवक कठेरिया, मुफीद कन्नौजी, तौकीर जिया, डा. लालचन्द्र शर्मा, डा. रजनीकांत सिंह, गीतकार अनिल अग्निहोत्री, कवि रामू यादव आदि ने संबोधित किया।


हिन्दी दिवस पर जनपद न्यायालय में आयोजित हुई गोष्ठी

कन्नौज। हिन्दी दिवस पर जनपद न्यायालय में शुक्रवार को गोष्ठी का आयोजन हुआ। इस दौरान वक्ताओं ने हिन्दी के महत्व व उपयोगिता पर प्रकाश डाला।
जनपद न्यायाधीश बाबूलाल केसरवानी की अध्यक्षता में शुक्रवार को गोष्ठी का आयोजन हुआ। इस दौरान जनपद न्यायाधीश ने कहा कि भारतवर्ष में सर्वाधिक हिन्दीभाषी लोग हैं। प्रदेश के अधिकतर न्यायालयों में हिन्दी में न्यायिक कार्य किया जा रहा है। इस दौरान अपर जिला जज प्रथम रामवरन सरोज, अपर जिला जज सतेन्द्र वाजपेयी, अपर जिला जज संजीव तिवारी, सीजेएम सत्यजीत पाठक, सिविल जज सी0डि0 गीतांजली गर्ग समेत न्यायिक अधिकारी व अधिवक्ता मौजूद रहे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

फतेहपुर : दिनदहाड़े स्कूली छात्रा के अपहरण का प्रयास, रिक्शे से कूदकर बचाई जान

Published

on

उमेश चन्द्रा

फतेहपुर । यूपी के फतेहपुर जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र में दिनदहाड़े एक स्कूली छात्रा के साथ अपहरणकर्ताओ ने अपहरण की घटना को अंजाम दे डाला। किसी तरह स्कूली छात्रा ने अपहरणकर्ताओ के चंगुल से छूटकर भाग निकली, जिससे छात्रा को चोटें भी आई हैं। पुलिस से गुहार लगाने के बाद कार्यवाही न होने पर पीड़ित छात्रा अपनी माँ के साथ केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति से न्याय की गुहार लगाई जिसके बाद केंद्रीय मंत्री ने कार्यवाही का आश्वाशन देते हुए पुलिस को इस मामले में कार्यवाही का निर्देश दिया।

जांच के बाद कार्यवाही की जाएगी : डिप्टी एसपी

वहीं इस मामले में पीड़ित की माँ ने बताया कि आज मेरी बच्ची रिक्शा से स्कूल जा रही थी तभी दो लोग रिक्शा में आकर बैठ गए और रिक्शे को गलत रास्ते की तरफ ले जाने लगे। जिसके बाद छात्रा ने विरोध करते हुए रिक्शे से कूद गई, जिससे बच्ची को चोट भी आ गयी है , पुलिस इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं कर रही है। इस मामले में डिप्टी एसपी कपिलदेव मिश्रा ने बताया की जो भी आरोप महिला ने लगाया है इस मामले में जांच के बाद कार्यवाही की जाएगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

अयोध्या : डीएम ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण, खामियों को लेकर सीएमएस पर भड़के

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जिला चिकित्सालय का अचैक निरीक्षण किया। निरीक्षण में चिकित्सालय के बाहर खड़ी प्राइवेट एम्बुलेन्सों को देखकर जिलाधिकारी ने सीएमएस को तत्काल एआरटीओ को बुलवाकर एम्बुलेन्सों को चेक करके हटवाने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सिटी स्कैन मशीन के लिए शासन को पत्राचार व डिमाण्ड किया जायेगा, कार्डियोलाजिस्ट सहित अन्य जो भी पद रिक्त हैं उनके लिये भी शासन से पत्राकार कर शीर्घ स्टाफ उपलब्ध कराया जायेगा।
उन्होनें सीएमओ डाॅ0 हरिओम श्रीवास्तव को जिला चिकित्सालय में मरीजों को अल्ट्रासाउण्ड सुविधा उपलब्ध कराने के लिये सप्ताह में दो दिन निश्चित करने तथा इसके लिए अन्य चिकित्सालयों से डाक्टर को अटैच करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि एन्टी रेबीज व अन्य आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता पहले से सुनिश्चित रखें जिससे मरीजों को असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होनें कहा कि जिस मरीज को स्टेªचर की आवश्यकता हो उसे स्ट्रेचर तथा जिसे व्हीलचेयर की आवश्यकता उसे व्हीलचेयर उपलब्ध करायें।

कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करने को कहा

जिलाधिकारी ने सभी वार्डो में एवं बेड के पास मानक अनुसार डस्टविन लगवाने के निर्देश दिये। शौचालय एवं बाथरूम की साफ-सफाई की स्थिति खराब होने पर जिलाधिकारी ने सफाई सुपरवाइजर व अस्पताल मैनेजर से स्पष्टीकरण के लिए सीएमओ को निर्देशित किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने भर्ती मरीजों व उनके परिजनों से सुबिधाओं व समस्याओं की जानकारी ली, महिला सर्जरी वार्ड में मरीज से दवाओं की उपलब्धता के बारे में पूछने पर मरीज ने बताया कि सभी दवायें अस्पताल से मिलती है।
ईएनटी वार्ड में मरीज ने बताया कि दवाई अन्दर से मिलती है और बेडसीट प्रतिदिन बदली जाती है। इस दौरान जिलाधिकारी ने एमरजेन्सी वार्ड, ड्रेसिंग रूम, सर्जिकल वार्ड, बच्चा वार्ड, बाल एवं किशोर रोग कक्ष, एआरबी कक्ष, अस्थिरोग कक्ष आदि कक्षों में जाकर डाक्टरों द्वारा देखे गये मरीजों की संख्या आदि का निरीक्षण किया तथा डाॅक्टरों को समय से अस्पताल आने व कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करने को कहा।
इस अवसर पर सीएमएस ने बताया कि मरीजों को यहां से लखनऊ तक के लिए एम्बुलेन्स की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। प्रतिदिन बेडसीट चेन्ज होती है, चिकित्सालय में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन के सिलेण्डर उपलब्ध है, स्टाफ नर्स की कमी नही है, सभी जरूरी दवाई उपलब्ध है, जिला चिकित्सालय में आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 16 मरीजो का इलाज चल रहा है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

अयोध्या : आम जनता को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए मेडिकल यूनिट वैन का शुभारंभ

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। जनपद में आम जनता को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के वास्ते मोबाइल मेडिकल यूनिट वैन का शुभारंभ किया गया।लोगों को अब घर बैठे चिकित्सा सुविधा मिल पायेगी। मोबाइल मेडिकल यूनिट वैन को हरी झंडी दिखाकर सांसद लल्लू सिंह व सीएमओ डॉ हरिओम श्रीवास्तव ने रवाना किया।यह यूनिट जिला अस्पताल से रवाना हुई।आज यह मसौधा क्षेत्र के लिए भेजी गयी।इस मोबाइल वैन में डॉक्टर समेत पांच स्टाफ मौजूद रहेंगे।इसमें जांच की भी सुविधा उपलब्ध होगी।जनपद के सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि अयोध्या जनपद को जल्द ही अन्य दो यूनिट प्रदान की जायेंगी।शासन की मंशा है कि प्रदेश के दुरूह और दूरस्थ इलाके के लिए शासन  मोबाइल मेडिकल वैन यूनिट मुहैया करायेगा।जो रोज सुबह 9 बजे से 5 बजे तक क्षेत्र में रहेगी।तथा निश्चित रूट पर चलेगी। इससे आम जनमानस को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा आसानी से मिला करेगी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश13 mins ago

वीडियो : सपा-बसपा गठबंधन पर मुलायम का वार, बोले-अखिलेश से ज्यादा अनुभवी हूं, टिकट के लिए करें संपर्क

राज्य46 mins ago

फतेहपुर : दिनदहाड़े स्कूली छात्रा के अपहरण का प्रयास, रिक्शे से कूदकर बचाई जान

राज्य53 mins ago

अयोध्या : डीएम ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण, खामियों को लेकर सीएमएस पर भड़के

राज्य56 mins ago

अयोध्या : आम जनता को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए मेडिकल यूनिट वैन का शुभारंभ

राज्य59 mins ago

अयोध्या : डीएम ने की आगामी लोकसभा चुनाव के सम्बन्ध गोष्ठी, दिए दिशा-निर्देश

हेल्थ2 hours ago

ज्यादा नींद आना हाईपरसोम्निया के हैं संकेत, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

देश2 hours ago

यूपी : सपा-बसपा गठबंधन ने जारी की लोकसभा सीटों की सूची, जानें किस सीट से कौन लड़ेगा चुनाव

राज्य2 hours ago

सीतामढ़ी : डीएम ने दिव्यांगों को वितरित किये प्रमाण-पत्र, अच्छे भविष्य के लिए दी शुभकामनाएं

देश3 hours ago

लालू यादव ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की जमानत याचिका, खराब सेहत का दिया हवाला

देश3 hours ago

मोदी सरकार का बड़ा फैसला : छुट्टी हो या फिर ड्यूटी अब जवानों को मिलेगी प्लेन सुविधा, ये है रूट

देश3 hours ago

जवानों को शहीद का दर्जा नहीं, अनिल अंबानी को करोड़ों दे रही सरकार, ये है प्रधानमंत्री का नया भारत : राहुल गांधी

मनोरंजन4 hours ago

अक्षय कुमार ने लड़कियों को सिखाया सेल्फ डिफेंस, बच्ची को पकड़ा तो मोड़ दिया हाथ, देखें वीडियो

लाइफ स्टाइल4 hours ago

रेसिपी : आज घर में बनाएं राजस्थान की फेमस पापड़ की सब्जी, जानें बनाने की पूरी विधि

देश4 hours ago

हिमाचल हिमस्खलन : जवान शहीद, 5 अभी भी लापता, खोज अभियान जारी

टेक्नोलॉजी5 hours ago

सैमसंग ने लॉन्च किया अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें इसकी कीमत और खासियत!

वीडियो5 hours ago

जब 10 हजार अफगानी सैनिकों को 21 सिख सैनिकों ने चटाई थी धूल, देखें, फिल्म ‘केसरी’ का दमदार ट्रेलर रिलीज

देश5 hours ago

कांग्रेस का हमला, कहा-सत्ता की भूख में जवानों की शहादत और राजधर्म भूले मोदी, पूछे ये 5 सवाल

दुनिया5 hours ago

IS के चंगुल में फंसी महिलाएं नहीं आएंगी वापस, स्वदेश लौटने के सभी दरवाजे बंद : डोनाल्ड ट्रम्प

खेल1 week ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य5 days ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश1 week ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

देश7 days ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य3 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

राज्य1 week ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश1 week ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

देश6 days ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य3 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश5 days ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य3 weeks ago

अखिलेश यादव ने संगम में लगाई डुबकी, खाई गंगा मइया की कसम, कहा-सरकार बनने पर…

राज्य4 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending