Connect with us

राज्य

कन्नौज : एक माह में सभी 11 समग्र ग्रामों को संतृप्त करें विभागीय अफसर : डीएम

Published

on

आधी अधूरी सूचना लेकर या आपरेटर के भरोसे बैठक में आने वाले अफसरों को डीएम ने दी चेतावनी

बृजेश चतुर्वेदी

कन्नौज। एक माह के अन्दर समस्त समग्र ग्रामों को शत-प्रतिशत संतृप्त किया जाना सुनिश्चित किया जाये। अधिकारी गैर जिम्मेदराना रवैया छोड़कर अपने-अपने कर्तव्यों एंव उत्तरदायित्वों का निर्वहन निष्ठापूर्वक सुनिश्चित करें अन्यथा जिम्मेदारी ठहराते हुये दण्ड के भागीदार होगे।

समग्र ग्राम विकास की प्रगति की गहन समीक्षा

उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समग्र ग्राम विकास की प्रगति की गहन समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें जनपद के चिन्हित 11 समग्र ग्रामों में कराये जा रहे विकास कार्यो का विभागवार जायजा लेते हुये समग्र ग्रामों के संतृप्तीकरण के संबंध में बैठक में प्रस्तुत बुकलेट के आकड़े सही न पाये जाने पर रोष व्यक्त करते हुये कड़े निर्देश दिये कि आगामी बैठकों में आकड़ों का मिलान विभागवार सभी अधिकारी हर संभव सुनिश्चित करेगें। उन्होनें आकडे़ सही न पाये जाने पर संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही भी करने के भी निर्देश दिये।

कार्यवाही सुनिश्चित की जाये

जिलाधिकारी ने समग्र ग्रामों के नियुक्त नोडल अधिकारी, परियोजना निदेशक, से बुकलेट के संबंध स्पष्टीकरण मांगने को कहा। उन्होनें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, निराश्रित महिला पेंशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, वृक्षारोपण, राष्ट्रीय साक्षरता मिशन तथा मनरेगा के अन्तर्गत समग्र ग्रामों में कराये जा रहे कार्यां की गहन समीक्षा की, जिसमें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत निर्देशित करते हुये कहा कि एक माह के अन्दर ब्लाकवार लक्ष्य निर्धारित कर ग्रुप गठन आदि संबंधित कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संतृप्तीकरण की कार्यवाही शून्य पाये जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुये मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि तत्काल कार्यवाही कर समग्र ग्रामों को संतृप्त किया जाना सुनिश्चित किया जाये।

कड़ा रोष व्यक्त किया

श्री कुमार ने वृक्षारोपण के अन्तर्गत संबंधित अधिकारी से जानकारी चाही,  जिस पर संतोषजनक जबाव न मिलने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों को स्वयं समझे बल्कि अपने अधीनस्थ की कार्यवाही पर निर्भर न रहे। बैठक में किसी भी अधिकारी द्वारा सही जानकारी नही दी गई, इस पर उन्होनें कड़ा रोष व्यक्त किया। उन्होनें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अन्तर्गत संबंधित अधिकारी उपनिदेशक कृषि द्वारा सही आकड़े न बताये जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुये कड़े निर्देश दिये कि फर्जी आकड़े प्रस्तुत करने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा जाये।

अवगत कराया जाये

उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि आगामी बैठक में सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित सूचनाओं के संबंध में पूर्ण जानकारी के उपरान्त ही उपस्थित होना सुनिश्चित करे। उन्होनें मनरेगा के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो की भी गहन समीक्षा की, जिसमें प्रगति सबसे धीमी पाये जाने पर उपायुक्त मनरेगा को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि ब्लाकवार खण्ड विकास अधिकारियों को भी जिम्मेदारी सौपते हुये एक सप्ताह के अन्दर प्रगति की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। यदि कोई अधिकारी गैर जिम्मेदराना कार्य करता है तो उसके संबंध में मुझे अथवा मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया जाये।
इसी क्रम में जिला दुग्ध विकास अधिकारी द्वारा संतृप्तीकरण की प्रस्तुत सही न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कडे़ निर्देश दिये कि फीडिंग की कार्यवाही शत-प्रतिशत स्पष्ट एंव सही सुनिश्चित की जाये। किसी भी दशा में बैठक में स्टेटमेंट फर्जी या गलत प्रस्तुत न किया जाये। यदि भविष्य में इस तरह की शिकायत पाई जाती है तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी ठहराते हुये उसके खिलाफ कार्यवाही भी सुनिश्चित की जायेगी। उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि अधिकारी अपने अधीनस्थ कम्प्यूटर आपरेटर द्वारा की गई कार्यवाही को भी गंभीरतापूर्वक देखे। तत्दोपरान्त ही बुकलेट तैयार की जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अर्थ एंव संख्याधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी आदि संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। https://www.kanvkanv.com

राज्य

बाल वैज्ञानिक की उपाधि से सम्मानित हुई खीरी की बेटी दीपिका

Published

on

देव श्रीवास्तव

लखीमपुर-खीरी। शहर की एक बेटी ने जिले का नाम देशभर में रोशन किया है। कक्षा 11 की छात्र दीपिका को 26वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता में राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक की उपाधि से सम्मानित किया गया है।

72 जिलों से आये 300 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया

मंगलवार को जानकारी देते हुए सिटी माण्टेसरी इण्टर कालेज के प्रबंधक विशाल सेठ ने बताया कि दीपिका की कक्षा-11 की छात्रा है जिसने विद्यालय की ओर से ग्रेटर नोएडा में 7 दिसम्बर 2018 से 9 दिसम्बर 2018 के मध्य आयोजित राज्य स्तरीय 26वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया था। जिसमें 72 जिलों से आये 300 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया था।
जिसमें विद्यालय की छात्रा ने जीव विज्ञान प्रवक्ता मनीष सक्सेना के मार्गदर्शन में स्वच्छ, हरित और स्वस्थ राष्ट्र हेतु विज्ञान तकनीक एवं नवाचार विषय पर  शहर के विभिन्न स्थानों पर फैली गंदगी से हो रहे रोग व उनके निवारण तथा खुले मैदानों में फैले कूड़े को किस प्रकार समाप्त किया जाय के सम्बन्ध में अपना प्रोजेक्ट तैयार किया था।

राष्ट्र के सशक्त निर्माण में अपना योगदान दें

वीआईसीएएस इलाहाबाद के निदेशक ने छात्रा को प्रोत्साहन स्वरूप राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक उपाधि से सम्मानित किया है। विद्यालय संचालक विशाल सेठ ने छात्रा की सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं जो स्वयं को सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ रखते हुए सुसंस्कारित शिक्षारूपी रत्न से अलंकृत होकर सभ्य नागरिक बनें तथा राष्ट्र के सशक्त निर्माण में अपना योगदान दें। साथ ही विद्यालय प्रबंधक प्रेमशंकर सेठ ने छात्रा की सफलता पर बधाई दी एवम् उसके उज्ज्वल भविष्य की कामने करते हुए कहा कि विद्यालय बच्चों की हर गतिविधि पर ध्यान देता है तथा उन्हें सर्वगुण सम्पन्न बनाता है ताकि राष्ट्र के नवनिर्माण में बच्चे अपना योगदान दे सकें। विद्यालय की प्रधानाचार्या मोहिनी रस्तोगी ने भी छात्रा को बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

सुल्तानपुर : उद्योगपतियों के कर्ज सहित कई मामले पर अपनी ही सरकार को घेरते दिखे वरुण गांधी

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

सुल्तानपुर। जनपद के सांसद वरुण गाँधी एक दिवसीय दौरे पर  सुल्तानपुर पहुंचे।  सांसद वरुण गांधी निजी कम्पनी के चार्टड प्लेन से सुल्तानपुर जिले के अमहट हवाई अड्डा से आकर गभरिया ओवरब्रिज पहुँचे तथा वही से पद यात्रा  करते हुए सांसद ने जिला महिला चिकित्सालय में सांसद निधि के करोड़ों रुपए की लागत से तैयार हुए अत्याधुनिक उपकरण विंग और 100 बेड के विंग का उद्घाटन किया।
भाजपा सांसद वरूण गांधी ने सोमवार को सुल्तानपुर से अपनी ही केंद्र की सरकार को कटघरे में खड़ा किया।वहीं इशारों में राहुल गांधी का समर्थन किया। कहा कि, देश के कई उद्योगपति रुपए लेकर विदेश भाग गए। इससे बैंक डूब गए। लेकिन इसके लिए किसानों को जिम्मेदार ठहराया जाता है। जबकि इसके लिए सीधे तौर पर भगौड़े उद्योगपति जिम्मेदार हैं। किसान तो अन्नदाता व राष्ट्र निर्माता है।

भारत माता की सिर्फ जय बोलने से जय नहीं होगी

वरुण गांधी बोले कि देश के 80 प्रतिशत किसानों ने कर्ज चुकाया है।जबकि कई उद्योगपति रुपये लेकर ऐश कर रहे हैं। भाजपा सांसद वरुण गांधी ने कहा कि, देश का किसान बेहद ईमानदारी से काम करता है। अभी तक का मेरा यह अनुभव है कि, देश के 80 प्रतिशत किसानों ने अगर बैंक से कर्ज लिया है, तो उसको चुकाया भी है। दूसरी ओर उद्योगपति पैसा लेकर भाग गए हैं।
1980 से किसानों का कर्ज एक तरफ करें और 50 औद्योगिक घरानों का कर्ज एक तरफ करें तो किसानों का कर्ज उनकी तुलना में यह सिर्फ 19 फीसद है।उन्होँने  बोलते हुए लोगो से कहा कि भारत माता की सिर्फ जय बोलने से जय नहीं होगी।उसके लिये राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनना पड़ेगा।

गुजरात व महाराष्ट्र के गांवों की स्टडी की

वरुण गांधी ने कहा कि हमने गुजरात व महाराष्ट्र के गांवों की स्टडी की। इनमें गुजरात के किसानों के पास 90 फीसदी सिंचाई के साधन हैं। इसके विपरीत विदर्भ में सिर्फ नौ फीसदी सिंचाई के साधन हैं। वहां पर इसके कारण रोज आठ-नौ किसान फसल को सींच न पाने के कारण आत्महत्या कर रहे हैं। यह बेहद दयनीय है। वरुण गांधी ने यह भी कहा कि भारत माता की सिर्फ जय बोलने से जय नहीं होती, बल्कि उसके लिए हमें अपना सर्वस्व न्योछावर करना होगा।

दो वर्ष के शोध के बाद लिखी किताब

वरुण गांधी ने कहा कि हमको देश के साथ प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर भी बेहतर करना होगा। उन्होंने कहा कि मुझे पता चला है कि, देश में 81 प्रतिशत आईएएस अधिकारी सरकारी स्कूल में पढ़कर सामने आए हैं। अब तो लोगों का जोर निजी स्कूलों में अधिक है। निजी स्कलों में फीस अधिक है। इसके बाद भी लोग उसकी ओर आकर्षित हैं। देश के सिर्फ 17 प्रतिशत लोग ही महंगी फीस देकर अपने बच्चों को वहां पर पढ़ा सकते हैं। यह भी पता चला है कि वहां पर शिक्षा का स्तर उतना अच्छा नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने इन स्कूलों में 25 प्रतिशत बच्चों को प्रवेश देने को कहा है। इसके बाद भी सिर्फ 20 फीसद सीट बढ़ी है। मेरी किताब में इन्ही सब समस्याओं का समाधान हैं। वरुण ने अपनी पुस्तक ए रूरल मेनिफेस्टो का विमोचन पंडित राम नरेश त्रिपाठी सभागार में किया। यह पुस्तक उन्होंने करीब दो वर्ष के शोध के बाद लिखी है।

 750 दिव्यांगों को बंटेगे  ट्राइसाइकिल

सांसद ने यहां जिला महिला चिकित्सालय में सांसद निधि के करोड़ों रुपए की लागत से तैयार हुए अत्याधुनिक उपकरण विंग और 100 बेड के विंग का उद्घाटन किया। इसके अलावा सांसद ने दिव्यांगों को 102 दिव्यांगों को ट्राई साइकिलें वितरित की। सांसद की ओर से पूरे लोकसभा में करीब 750 दिव्यांगों को ट्राई साइकिलें वितरित की जाएंगी। वहीं सांसद ने पांच प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और सांसद निधि से बनीं 42 सड़कों का लोकापर्ण किया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

जन्मदिन पर ही चौकी प्रभारी ने सर्विस रिवाल्वर से खुद को गोली से उड़ाया, जांच में जुटी पुलिस

Published

on

सोनभद्र। उत्तर प्रदेश में जनपद सोनभद्र के राबर्ट्सगंज कोतवाली में बने कमरे में चौकी प्रभारी ने मंगलवार सुबह गोली मार ली। हिन्दुआरी चौकी में तैनात चौकी प्रभारी सुजीत मिश्रा का मंगलवार को जन्मदिन भी था। उन्होंने सर्विस रिवाल्वर से खुद को गोली मारी है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
पुलिस अधीक्षक किरीट राठौड़, अपर पुलिस अधीक्षक अवधेश सिंह मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया। पुलिस कर्मियों ने एसपी को बताया कि सुजीत कुमार मिश्रा रात्रि ड्यूटी पर थे। सोमवार को देर रात तक उन्होंने ड्यूटी की और मंगलवार सुबह चार बजे अपने कमरे में पहुंचे।

जिला अस्पताल के मोर्चरी में रखवाया शव

चौकी प्रभारी ने कनपटी पर सर्विस रिवाल्वर से खुद को गोली मार ली। गोली चलने की आवाज पर बगल के कमरे में सो रहे पुलिसकर्मियों ने नींद खुल गई। वो दौड़कर सुजीत के कमरे के पास पहुंचे तो देखा कि चौकी प्रभारी सुजीत मिश्रा अपनी वर्दी में ही लहूलुहान पड़े थे। मौके पर ही उनकी मौत हो गई थी। पुलिस ने शव को जिला अस्पताल के मोर्चरी में रखवाया है। घटना की सूचना मृतक के घरवाले को दे दी गई है। पुलिस कर्मियों ने बताया कि आज ही चौकी प्रभारी सुजीत कुमार का जन्मदिन भी था। इस घटना के बाद पुलिस विभाग में शोक की लहर है।

मृतक आश्रित पर मिली थी नौकरी

मूलरुप से प्रयागराज के नवाबगंज इलाके में रहने वाले सुजीत कुमार मिश्रा को 2016 में मृतक आश्रित पर नौकरी मिली थी। ट्रेनिंग के बाद उनकी पोस्टिंग दुद्धी कोतवाली में हुई थी। इसके बाद 30 मार्च 2018 को रॉबर्ट्सगंज कोतवाली में उपनिरीक्षक की जिम्मेदारी मिली। अभी हाल ही में हिंदूवारी चौकी इंचार्ज की जिम्मेदारी मिली थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य11 mins ago

बाल वैज्ञानिक की उपाधि से सम्मानित हुई खीरी की बेटी दीपिका

देश1 hour ago

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार, बीजेपी को लगा बड़ा झटका

वीडियो2 hours ago

सालगिरह पर अनुष्का शर्मा ने शेयर किया शादी का पहला VIDEO, दिखा विराट कोहली का रोमांटिक अंदाज

हेल्थ2 hours ago

अनचाहे गर्भ से महिलाएं पा सकेंगी छुटकारा, विशेषज्ञों ने एक सुई को दी स्वीकृति

देश3 hours ago

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बननी तय, शुरू हुआ जश्न

देश3 hours ago

परिवार की इजाजत के बाद रेप पीड़िता की पहचान उजागर न करें पुलिस और मीडिया : सुप्रीम कोर्ट

बिज़नेस4 hours ago

मांग कम होने के चलते सोना-चांदी स्थिर, जानें कितनी है कीमत

देश5 hours ago

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार!, राजस्थान में आगे और मध्य प्रदेश में है बीजेपी से कड़ी टक्कर

लाइफ स्टाइल5 hours ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं लाजवाब मुगलई पराठे, खाने में होता है बेहद स्वादिष्ट

राज्य5 hours ago

सुल्तानपुर : उद्योगपतियों के कर्ज सहित कई मामले पर अपनी ही सरकार को घेरते दिखे वरुण गांधी

देश5 hours ago

राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, कांग्रेस 91 तो बीजेपी 86 सीटों पर चल रही आगे

खेल6 hours ago

संदिग्ध गेंदबाजी को लेकर इस धांसू स्पिनर को ICC ने किया निलंबित

देश6 hours ago

माहौल भाजपा के खिलाफ, जनता ने कांग्रेस को बेहतर विकल्प के तौर पर किया पसंद : पूर्व मुख्यमंत्री

राज्य6 hours ago

जन्मदिन पर ही चौकी प्रभारी ने सर्विस रिवाल्वर से खुद को गोली से उड़ाया, जांच में जुटी पुलिस

राज्य6 hours ago

अखिलेश का भाजपा पर कसा तंज, कहा- बड़े-बड़ों की सत्ता हो जाती है ‘नौ दो ग्यारह’

देश7 hours ago

मध्य प्रदेश : रुझानों में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर, कांग्रेस 110 तो बीजेपी को 111 पर बढ़त

देश7 hours ago

छत्तीसगढ : विधानसभा चुनाव के रुझानों में रमन राज खत्म, कांग्रेस ने पार किया जादुई आंकड़ा

दुनिया7 hours ago

मेंग वांग्जो की गिरफ्तारी के विरोध में चीन ने एप्पल पर की कार्रवाई, पुराने वर्जन के फोन पर प्रतिबंध

देश1 week ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश1 week ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

मनोरंजन4 weeks ago

देखें फोटो : पहलवान से भिड़ना राखी सावंत को पड़ा महंगा, उठाकर एेसा पटका कि पहुंच गईं अस्पताल

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

देश1 week ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

दुनिया4 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

वीडियो3 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य3 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

राज्य4 weeks ago

यूपी : काम के बोझ से अवसाद में आकर डिप्टी सीएमओ ने की आत्महत्या, प्रशासन में खलबली

देश1 week ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

देश20 hours ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

Trending