Connect with us

राज्य

कन्नौज : एक माह में सभी 11 समग्र ग्रामों को संतृप्त करें विभागीय अफसर : डीएम

Published

on

आधी अधूरी सूचना लेकर या आपरेटर के भरोसे बैठक में आने वाले अफसरों को डीएम ने दी चेतावनी

बृजेश चतुर्वेदी

कन्नौज। एक माह के अन्दर समस्त समग्र ग्रामों को शत-प्रतिशत संतृप्त किया जाना सुनिश्चित किया जाये। अधिकारी गैर जिम्मेदराना रवैया छोड़कर अपने-अपने कर्तव्यों एंव उत्तरदायित्वों का निर्वहन निष्ठापूर्वक सुनिश्चित करें अन्यथा जिम्मेदारी ठहराते हुये दण्ड के भागीदार होगे।

समग्र ग्राम विकास की प्रगति की गहन समीक्षा

उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समग्र ग्राम विकास की प्रगति की गहन समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें जनपद के चिन्हित 11 समग्र ग्रामों में कराये जा रहे विकास कार्यो का विभागवार जायजा लेते हुये समग्र ग्रामों के संतृप्तीकरण के संबंध में बैठक में प्रस्तुत बुकलेट के आकड़े सही न पाये जाने पर रोष व्यक्त करते हुये कड़े निर्देश दिये कि आगामी बैठकों में आकड़ों का मिलान विभागवार सभी अधिकारी हर संभव सुनिश्चित करेगें। उन्होनें आकडे़ सही न पाये जाने पर संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही भी करने के भी निर्देश दिये।

कार्यवाही सुनिश्चित की जाये

जिलाधिकारी ने समग्र ग्रामों के नियुक्त नोडल अधिकारी, परियोजना निदेशक, से बुकलेट के संबंध स्पष्टीकरण मांगने को कहा। उन्होनें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, निराश्रित महिला पेंशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, वृक्षारोपण, राष्ट्रीय साक्षरता मिशन तथा मनरेगा के अन्तर्गत समग्र ग्रामों में कराये जा रहे कार्यां की गहन समीक्षा की, जिसमें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत निर्देशित करते हुये कहा कि एक माह के अन्दर ब्लाकवार लक्ष्य निर्धारित कर ग्रुप गठन आदि संबंधित कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संतृप्तीकरण की कार्यवाही शून्य पाये जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुये मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि तत्काल कार्यवाही कर समग्र ग्रामों को संतृप्त किया जाना सुनिश्चित किया जाये।

कड़ा रोष व्यक्त किया

श्री कुमार ने वृक्षारोपण के अन्तर्गत संबंधित अधिकारी से जानकारी चाही,  जिस पर संतोषजनक जबाव न मिलने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों को स्वयं समझे बल्कि अपने अधीनस्थ की कार्यवाही पर निर्भर न रहे। बैठक में किसी भी अधिकारी द्वारा सही जानकारी नही दी गई, इस पर उन्होनें कड़ा रोष व्यक्त किया। उन्होनें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अन्तर्गत संबंधित अधिकारी उपनिदेशक कृषि द्वारा सही आकड़े न बताये जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुये कड़े निर्देश दिये कि फर्जी आकड़े प्रस्तुत करने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा जाये।

अवगत कराया जाये

उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि आगामी बैठक में सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित सूचनाओं के संबंध में पूर्ण जानकारी के उपरान्त ही उपस्थित होना सुनिश्चित करे। उन्होनें मनरेगा के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो की भी गहन समीक्षा की, जिसमें प्रगति सबसे धीमी पाये जाने पर उपायुक्त मनरेगा को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि ब्लाकवार खण्ड विकास अधिकारियों को भी जिम्मेदारी सौपते हुये एक सप्ताह के अन्दर प्रगति की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। यदि कोई अधिकारी गैर जिम्मेदराना कार्य करता है तो उसके संबंध में मुझे अथवा मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया जाये।
इसी क्रम में जिला दुग्ध विकास अधिकारी द्वारा संतृप्तीकरण की प्रस्तुत सही न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कडे़ निर्देश दिये कि फीडिंग की कार्यवाही शत-प्रतिशत स्पष्ट एंव सही सुनिश्चित की जाये। किसी भी दशा में बैठक में स्टेटमेंट फर्जी या गलत प्रस्तुत न किया जाये। यदि भविष्य में इस तरह की शिकायत पाई जाती है तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी ठहराते हुये उसके खिलाफ कार्यवाही भी सुनिश्चित की जायेगी। उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि अधिकारी अपने अधीनस्थ कम्प्यूटर आपरेटर द्वारा की गई कार्यवाही को भी गंभीरतापूर्वक देखे। तत्दोपरान्त ही बुकलेट तैयार की जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अर्थ एंव संख्याधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी आदि संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

फतेहपुर : मोबाइल चोरी के आरोप में मासूम छात्र की पीट-पीट कर हत्या

Published

on

उमेश चन्द्रा

फतेहपुर। उत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले में मोबाईल चोरी के आरोप में एक मासूम की डंडो से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। मासूम की हत्या के बाद परिजनों का रो-रो बुरा हाल हैं। वहीँ मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज जाँच में जुटी गई है। 

यह है पूरा मामला

फतेहपुर जिले के हुसेनगंज थाना क्षेत्र के मकनपुर गाँव में कक्षा 4 के मासूम बच्चे लवकुश को सिर्फ मोबाईल चोरी के आरोप पर मौत के घाट उतार दिया। मृतक लवकुश के पिता विजय बहादुर व माता गोधनी व पड़ोसी अम्बर की माने तो गांव किनारे ईंट-भट्ठे से मोबाईल चोरी का आरोप लगा बेटे को परेशान कर रहे थे।
बेटे की साईकल छीनकर रख लिया, जब बेटे ने घर आकर बताया तो भट्ठे में जाकर बेटे की साईकल दिलाई और उसे दो दिन पूर्व घर के बाहर से उठा ले गए उसे बेरहमी से मारा पीटा। वह घर आया तो बेहोश हो गया, जिसके बाद उसे नजदीकी हॉस्पिटल में भर्ती कराया जहाँ डाक्टरों ने उसकी हालत नाजुक देख ट्रामा सेंटर के लिए रेफर कर दिया जहाँ इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

डीएसपी बोले

डीएसपी कपिल देव मिश्रा ने बताया की 14 वर्षीय बच्चे की मौत के बाद परिजनों ने भट्ठा मुनीम और ट्रैक्टर चालक के ऊपर पिटाई के दौरान हत्या का आरोप लगाया है। जिसका शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया हैं पोस्टमार्टम रिपोर्ट आते ही कार्यवाही की जाएगी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

पीलीभीत में तृतीय चरण के मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी, 10 हजार सुरक्षाबल तैनात

Published

on

विक्रान्त शर्मा

पीलीभीत। यूपी के पीलीभीत में तृतीय चरण के मतदान को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। पीलीभीत में 23 अप्रैल यानी कल वोटिंग होनी है, जिसको लेकर चुनाव आयोग में तमाम इंतजामात कर पोलिंग बूथों पर ईवीएम मशीनों सहित पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया है।

10 हजार की संख्या में पुलिस बल तैनात किया

पीलीभीत में चुनाव को सम्प्पन कराने के लिए आयोग द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगभग 10 हजार की संख्या में पुलिस बल तैनात किया है । वहीं पीलीभीत में कुल मिलाकर 1538 बूथों पर एक प्राइडिंग आफिसर व  सहित तीन कर्मियों व पुलिस बल की व्यवस्था की गई है । वही 946 मतदान केंन्द्र व 100 सेक्टर मजिस्ट्रेट13 जोनल मजिस्ट्रेट सहित 13 उड़नदस्ता द्वारा चुनाव सम्बंधित निगरानी हेतु टीम गठित की गई है।

डीएम बोले

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि कल पीलीभीत में वोटिंग होनी है जिसको लेकर आज सभी 1538 बूथों पर पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा है। वही शारदा पार सहित सभी जगह पर पोलिंग पार्टियों रवाना की जा रही है । कल सुबह पांच बजे से ही हमारे सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट टीमें चुनाव कराने को लेकर मतदान केंद्रों पर नजर रखेंगी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

लखीमपुर खीरी : भाजपा को महान मिलावटी पार्टी कहा जाना चाहिए : अखिलेश यादव

Published

on

देव श्रीवास्तव

लखीमपुर खीरी। अपने चुनाव प्रचार अभियान के तहत सोमवार की दोपहर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखीमपुर पहुंचे जहां उन्होंने जीआईसी ग्राउंड पर एक जनसभा को संबोधित किया इस दौरान उन्होंने जहां देश के प्रधानमंत्री पर निशाना साधा तो वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पर भी समाजवादी योजना को अपने नाम से प्रचारित करने का आरोप लगाया। कहा की सपा और बसपा का गठबंधन किसानों भाइयो का,बेरोजगारों का गरीबो के दिलों का गठबंधन है। इतनी जल्दी टूटने वाला नहीं है। अभी तक जहाँ भी चुनाव हुए हैं, वहां सभी सीटों पर गठबंधन आगे चल रहा है।

भाजपा सरकार ने जनता के साथ छल किया

अखिलेश यादव सपा-बसपा गठबंधन की खीरी लोकसभा से प्रत्याशी पूर्वी वर्मा और धौरहरा लोकसभा प्रत्याशी अरशद सिद्दकी के लिए वोट की अपील करने सोमवार को लखीमपुर पहुँचे थे। अखिलेश ने कहा कि भाजपा सरकार ने जनता के साथ छल किया है। उन्होंने 2014 के चुनाव में जो घोषणा पत्र जारी किया, उस पर कोई काम नही किया। यह पार्टी एक जुबले बाज पार्टी है। यह आप लोग जान चुके हैं।

सपा-बसपा के गठबंधन को मिलावट कहते है और खुद 38 दलों के साथ चुनाव लड़ रहे

अखिलेश ने कहा कि यह चुनाव एक महीने पहले भी हो सकता था। लेकिन अपने फायदे के लिये भाजपा ने लोगो को धूप में भी खड़ा कर दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग सपा-बसपा के गठबंधन को मिलावट कहते है और खुद 38 दलों के साथ चुनाव लड़ रहे हैं। इन्हें क्या महा मिलावट कहा जाए। भाजपा के पास चुनाव के कोई मुद्दे नही हैं। भाजपा को 7 साला का हिसाब देना होगा।

बाबा मुख्यमंत्री आये थे, बहुत जल्दी चले गये

उन्होंने कहा कि बाबा मुख्यमंत्री आये थे, बहुत जल्दी चले गये। उन्होंने किसी को मौका ही नही दिया कि कोई पूछ सके कि कहा किसानों की आय डेढ़ गुनी बढ़ी, कहां 14 दिन में किसानों का भुगतान हुआ। ये दिल्ली की सरकार बहुत ही बेकार है। इसे बदल देना चाहिये। चाय वाला बनकर आये थे। अब चौकीदार बन गये। अखिलेश ने मोदी पर निशाना साधते हुये। कहा कि ये चौकीदार हमारे आपके चौकीदार नही।

बाबा आए लेकिन कालेधन पर नहीं बोले

ये तो उद्योगपतियों के चौकीदार हैं, जो बड़े उद्योगपतियों को भगाने में मदद करते हैं।  नोटबंदी के दौरान सैकड़ो उद्योगपति भारत छोड़ कर चले गए। कहीं काला धन लाने की बात कही गई थी। बाबा आए लेकिन कालेधन पर नहीं बोले। सरकारी भ्रष्टाचार की सभी हदें पार कर दी हैं। सपा सरकार द्वारा चलाई गई सारी योजनाओं को आज अपना नाम दे रहे हैं इससे बड़ा झूठ और क्या हो सकता है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
राज्य59 mins ago

फतेहपुर : मोबाइल चोरी के आरोप में मासूम छात्र की पीट-पीट कर हत्या

राज्य1 hour ago

पीलीभीत में तृतीय चरण के मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी, 10 हजार सुरक्षाबल तैनात

राज्य1 hour ago

लखीमपुर खीरी : भाजपा को महान मिलावटी पार्टी कहा जाना चाहिए : अखिलेश यादव

राज्य2 hours ago

अयोध्या आ रही आंध्र प्रदेश की बस बीकापुर क्षेत्र में पेड़ से टकराई, डेढ़ दर्जन घायल

मनोरंजन2 hours ago

अक्षय कुमार ने किया ऐसा ट्वीट कि सोशल मीडिया पर मच गया हड़कंप, देनी पड़ी सफाई, जानें क्या है मामला

टेक्नोलॉजी3 hours ago

फोन या अन्य अकाउंट्स में डालते हैं ये पासवर्ड तो हो जाएं सावधान, पढ़ें स्टडी की ये रिपोर्ट

बिज़नेस4 hours ago

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

देश4 hours ago

निर्वाचन अधिकारी और चुनाव आब्जर्वर ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी का पर्चा माना वैध

देश5 hours ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की एक और लिस्ट, अब इस सीट से BJP सांसद को घोषित किया उम्मीदवार

वीडियो5 hours ago

इस भाजपा सांसद ने मांगे सपा के लिए वोट, कहा-साईकिल का बटन दबाकर…देखें वीडियो

देश6 hours ago

“चौकीदार चोर” पर सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी ने मांगी माफी, कहा-जोश में दे दिया था बयान, पढ़ें बड़ी बातें

हेल्थ6 hours ago

दिल को रखना चाहते हैं तंदुरुस्त, तो बचें मोटापे से, करें ये उपाय

खेल6 hours ago

धोनी ने बनाया नया कीर्तिमान, एसा कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय, कोहली ने बोल दी ये बड़ी बात

देश7 hours ago

सिक्के लूटने में मंदिर में मची भगदड़, 4 महिलाओं समेत 7 श्रद्धालुओं की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

दुनिया7 hours ago

श्रीलंका धमाके : 290 की मौत, 6 भारतीयों में दो जेडीएस नेता भी शामिल, हमलें में इस संगठन का हाथ

देश7 hours ago

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की एक और सूची, छह सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, शीला देंगी मनोज को चुनौती

देश22 hours ago

भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की 23वीं सूची, सात सीटों पर उम्मीदवार किए घोषित, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

राज्य23 hours ago

बरेली : नवीरे आला हज़रत मौलाना तौसीफ रजा खां बोले, समन को जिताएं

मनोरंजन2 weeks ago

डायरेक्टर ने इस अभिनेत्री से कहा, एक रात…कॉम्प्रोमाइज, एक्ट्रेस बोली-‘आपके साथ सो तो जाऊं लेकिन…’

मनोरंजन3 weeks ago

जानें पहले दिन कैसा रहा फिल्म ‘नोटबुक’ और ‘जंगली’ का प्रदर्शन, दर्शकों ने दिये कितने अंक

देश4 weeks ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

मनोरंजन2 weeks ago

टाइगर की गर्लफ्रेंड दिशा पटानी ने किया ऐसा डांस कि वायरल हो गया वीडियो, आप भी देखें

राज्य7 days ago

BJP सांसद हरिओम पाण्डेय का कटा टिकट तो पार्टी के नेताओं पर लगाया लड़की और पैसे पर टिकट बेचने का आरोप

देश1 week ago

गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ कांग्रेस से ये नेता लड़ेगा चुनाव!, खरीदा नामांकन पत्र

देश3 weeks ago

दुल्हन को फेरे लेते समय अचानक होने लगीं उल्टियां, दूल्हे ने जबरन कराया वर्जिनिटी और प्रेग्नेंसी टेस्ट

देश2 weeks ago

यूपी में तीन बजे तक 51 प्रतिशत मतदान, सतीश चन्द्र मिश्रा ने किया DGP को फोन, दर्ज कराई शिकायत

राज्य3 weeks ago

सपा ने जारी एक और उम्मीदवारों की सूची, गोरखपुर व कानपुर से इस दिग्गज नेता को दिया टिकट

देश3 weeks ago

65 साल के बुजुर्ग को जवान लड़की से डेट करना पड़ा महंगा, हो गया ये बड़ा कांड

मनोरंजन4 weeks ago

कांग्रेस में शामिल हुईं डांसर सपना चौधरी, यूपी की इस सीट से लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

दुनिया4 weeks ago

महिला ने एक बेटे को जन्म देने के बाद फिर 26 दिन बाद दो जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, डाक्टर हुए हैरान

राज्य2 days ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की एक और सूची, अब इस सीट से उम्मीदवार किया घोषित

दुनिया2 weeks ago

पति ने घर पर छोड़ा खुला कैमरा, आकर देखा तो दोस्त के साथ पत्नी का दिखा अतरंग वीडियो

वीडियो1 week ago

बॉयफ्रेंड संग नजर आईं एमी जैक्सन, दिख रहा बेबी बंप, बिकिनी पहन कर खेला गोल्फ, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

आडवाणी ने तोड़ी चुप्पी, भाजपा को दी नसीहतें, टिकट न मिलने का भी छलका दर्द, राहुल-ममता ने किया स्वागत

देश2 weeks ago

महिला आयोग ने देह व्यापार के रैकेट का किया भंडाफोड़, चार नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

देश2 weeks ago

सपा का घोषणा पत्र जारी, अखिलेश बोले-सवर्णों पर लगाएंगे टैक्स, जानें और क्या-क्या किए गए वादे

Trending