Connect with us

राज्य

कन्नौज : एक माह में सभी 11 समग्र ग्रामों को संतृप्त करें विभागीय अफसर : डीएम

Published

on

आधी अधूरी सूचना लेकर या आपरेटर के भरोसे बैठक में आने वाले अफसरों को डीएम ने दी चेतावनी

बृजेश चतुर्वेदी

कन्नौज। एक माह के अन्दर समस्त समग्र ग्रामों को शत-प्रतिशत संतृप्त किया जाना सुनिश्चित किया जाये। अधिकारी गैर जिम्मेदराना रवैया छोड़कर अपने-अपने कर्तव्यों एंव उत्तरदायित्वों का निर्वहन निष्ठापूर्वक सुनिश्चित करें अन्यथा जिम्मेदारी ठहराते हुये दण्ड के भागीदार होगे।

समग्र ग्राम विकास की प्रगति की गहन समीक्षा

उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समग्र ग्राम विकास की प्रगति की गहन समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें जनपद के चिन्हित 11 समग्र ग्रामों में कराये जा रहे विकास कार्यो का विभागवार जायजा लेते हुये समग्र ग्रामों के संतृप्तीकरण के संबंध में बैठक में प्रस्तुत बुकलेट के आकड़े सही न पाये जाने पर रोष व्यक्त करते हुये कड़े निर्देश दिये कि आगामी बैठकों में आकड़ों का मिलान विभागवार सभी अधिकारी हर संभव सुनिश्चित करेगें। उन्होनें आकडे़ सही न पाये जाने पर संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही भी करने के भी निर्देश दिये।

कार्यवाही सुनिश्चित की जाये

जिलाधिकारी ने समग्र ग्रामों के नियुक्त नोडल अधिकारी, परियोजना निदेशक, से बुकलेट के संबंध स्पष्टीकरण मांगने को कहा। उन्होनें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, निराश्रित महिला पेंशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, वृक्षारोपण, राष्ट्रीय साक्षरता मिशन तथा मनरेगा के अन्तर्गत समग्र ग्रामों में कराये जा रहे कार्यां की गहन समीक्षा की, जिसमें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत निर्देशित करते हुये कहा कि एक माह के अन्दर ब्लाकवार लक्ष्य निर्धारित कर ग्रुप गठन आदि संबंधित कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संतृप्तीकरण की कार्यवाही शून्य पाये जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुये मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि तत्काल कार्यवाही कर समग्र ग्रामों को संतृप्त किया जाना सुनिश्चित किया जाये।

कड़ा रोष व्यक्त किया

श्री कुमार ने वृक्षारोपण के अन्तर्गत संबंधित अधिकारी से जानकारी चाही,  जिस पर संतोषजनक जबाव न मिलने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों को स्वयं समझे बल्कि अपने अधीनस्थ की कार्यवाही पर निर्भर न रहे। बैठक में किसी भी अधिकारी द्वारा सही जानकारी नही दी गई, इस पर उन्होनें कड़ा रोष व्यक्त किया। उन्होनें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अन्तर्गत संबंधित अधिकारी उपनिदेशक कृषि द्वारा सही आकड़े न बताये जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुये कड़े निर्देश दिये कि फर्जी आकड़े प्रस्तुत करने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा जाये।

अवगत कराया जाये

उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि आगामी बैठक में सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित सूचनाओं के संबंध में पूर्ण जानकारी के उपरान्त ही उपस्थित होना सुनिश्चित करे। उन्होनें मनरेगा के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो की भी गहन समीक्षा की, जिसमें प्रगति सबसे धीमी पाये जाने पर उपायुक्त मनरेगा को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि ब्लाकवार खण्ड विकास अधिकारियों को भी जिम्मेदारी सौपते हुये एक सप्ताह के अन्दर प्रगति की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। यदि कोई अधिकारी गैर जिम्मेदराना कार्य करता है तो उसके संबंध में मुझे अथवा मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया जाये।
इसी क्रम में जिला दुग्ध विकास अधिकारी द्वारा संतृप्तीकरण की प्रस्तुत सही न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कडे़ निर्देश दिये कि फीडिंग की कार्यवाही शत-प्रतिशत स्पष्ट एंव सही सुनिश्चित की जाये। किसी भी दशा में बैठक में स्टेटमेंट फर्जी या गलत प्रस्तुत न किया जाये। यदि भविष्य में इस तरह की शिकायत पाई जाती है तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी ठहराते हुये उसके खिलाफ कार्यवाही भी सुनिश्चित की जायेगी। उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि अधिकारी अपने अधीनस्थ कम्प्यूटर आपरेटर द्वारा की गई कार्यवाही को भी गंभीरतापूर्वक देखे। तत्दोपरान्त ही बुकलेट तैयार की जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अर्थ एंव संख्याधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी आदि संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। https://www.kanvkanv.com

राज्य

पाकिस्तान में घुसकर लें वीर जवानों की मौत का बदला : अधीश पाण्डेय

Published

on

लखनऊ। पुलवामा हमले में मारे गये वीर सैनिकों की शहादत को सलाम करते हुये युवा समाजसेवी अधीश पाण्डेय ने अपने साथियों के साथ पाकिस्तान का झण्डा फूंकते हुये कैन्डिल मार्च निकाला। इस मौके पर अधीश ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि सरकार भारत के वीर जवानों के नरसंहार का बदला पाकिस्तान को उसके घर में घुसकर दिया जाये। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

अब आतंकवाद का खात्मा ही होना चाहिए देश का पहला मिशन : शमीम खान

Published

on

लखनऊ। नागरिक एकता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पार्टी के लखनऊ लोकसभा संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी शमीम खान ने देश की आन-बान-शान की रक्षा करने वाले जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी हमले में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने हेतु गांधी प्रतिमा हजरतगंज में पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ पहुँचकर श्रद्धांजलि अर्पित की।
इसके पूर्व भारी संख्या में आये पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जी०पी०ओ० के गेट नम्बर-1 से गांधी प्रतिमा हजरतगंज तक कैंडल मार्च निकाला तथा जैशे-ए-मुहम्मद के सरगना आतंकी अजहर महमूद का पुतला फूँका। शमीम खान ने कहा कि देश की एकता व अखंडता पर हम राजनीति नहीं करते है, हम अपने वीर जवानों की शहादत से बहुत ग़मगीन व आहत होकर कैंडल मार्च निकालकर देश पर कुर्बान हुए सपूतों को भीगी आंखों से श्रद्धांजली दे रहे हैं, आखिर कब तक शोक सभाएं करके हम श्रद्धांजली देते रहेंगे?

ठोस फैसला लेने में सरकार के साथ खड़े हों राजनीतिक पार्टियां

उन्होंने कहा हम देश के सभी राजनीतिक पार्टियों से अपील करते है कि शहीद जवानों की ऐसी कुर्बानियों पर अब आपसी राजनीतिक मतभेद को भूल कर देश में आतंकवादी गतिविधियों को नेस्तानाबूद करने हेतु सभी एकत्र हो जायें और ठोस फैसला लेने में सरकार के साथ खड़े होकर, आतंकवादियों के साथ ही हमारे देश पर आतंकी हमले कराने की साजिश के आदी हो चुके पाकिस्तान को सबक सिखाने की रणनीति तैयार कर उसे ऐसा अंजाम दें कि दुनियाँ हमारी ताकत का लोहा मानें कि देखो हिंदुस्तान ने कैसे आतंकवाद को अपनी धरती से खत्म कर दिया।
देश ने इतने शक्तिशाली व आधुनिक हथियारों का संग्रह जो किया है, अब उसके उपयोग का समय आ गया है, देश के लोगों का सब्र अब खत्म हो चुका है। देश की आन-बान-शान की रक्षा करने वाले वीर जवानों की शहादत आखिर कब तक हम बर्दाश्त करेंगे हमारी सरकार से माँग है, कि अब मुँहतोड़ जबाब दिया जाये और आतंकवाद की जड़ों को उखाड़ फेंका जाए। पार्टी के भारी संख्या में मौजूद ग़मगीन पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के साथ ही तरह-तरह के पाकिस्तान विरोधी गगनचुंबी आवाज में नारे लगाएं।
पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमीम खान ने इस दुःख की घड़ी में सभी राजनैतिक पार्टियों से पुनःअपील करते हुए कहा कि सब कुछ भूलकर देशहित में आगे आये और जवानों पर आये दिन हो रहे आतंकवादी हमलों पर विराम लगाने हेतु आतंकवाद की नस्ल को ही अब नेस्तनाबूद करने का संकल्प लेकर इसकी जड़ को खत्म करने में सरकार के साथ मिलकर रणनीति बनाये और सरकार का सहयोग करें, क्योंकि देश से बड़ा कुछ नहीं है, और अब ठोस कदम नहीं उठाया गया तो जनता कभी माफ नहीं करेगी।  https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

अयोध्या : पुलवामा में आत्मघाती हमले को लेकर रामपुर भगन बाजार में हुई आक्रोश सभा, निकाला कैंडल मार्च

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। जनपद की रामपुर भगन बाजार में कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले के विरोध में व्यापार मंडल रामपुर भगन और भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ की ओर से वृहद पैमाने पर आक्रोश जताते हुए कैंडिल मार्च निकाला गया। बाद में घूरी टीकर मोड पर पाकिस्तान और आतंकवाद का पुतला दहन कर एक आक्रोश सभा हुई।

आत्मघाती हमला घृणित आतंकवाद की नजीर

सभा को सम्बोधित करते हुए व्यापार मंडल अध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ विजय बहादुर तिवारी ने कहा कि पाकिस्तान की शह पर पुलवामा में हुआ आत्मघाती हमला घृणित आतंकवाद की नजीर है। जो भारत की अस्मिता पर हुआ प्रहार है। इस हमले के विरोध में भारत का जनजन क्षुब्ध है। सरकार को अब आरपार की लड़ाई लड़ते हुए पाकिस्तान और आतंकवाद को उसी की भाषा में जवाब देना चाहिये।
कार्यक्रम में दीप कुमार गुप्ता, अमर बहादुर सिंह, प्रेम शुक्ला,दिनेश शास्त्री, वीरेन्द्र मिश्र, रमेश यादव,दिनेश मिश्रा,  प्रदीप गुप्ता, माल बाबू गुप्ता,राजेन्द्र वर्मा,  सुल्तान अहमद,पप्पू तिवारी, राम प्रताप तिवारी, विनोद गुप्ता,शुभम गुप्ता, अश्वनी गुप्ता, मनोज गुप्ता सहित सैकडों व्यवसायी और विभिन्न पार्टियों के कार्यकर्ता शामिल थे। लोगों ने पाकिस्तान, इमरान खाँ, हाफिज सईद मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए शहीद जवानों को भावपूर्ण श्रधांजलि अर्पित किया। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश10 hours ago

शहादत को सलाम : शहीद जवान की पत्नी ने कहा- मुझे नहीं पता था कि उनके साथ यह अंतिम बात होगी

देश11 hours ago

पुलवामा आतंकी हमला : दिल्ली पहुंचा शहीदों का शव, प्रधानमंत्री मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

राज्य11 hours ago

पाकिस्तान में घुसकर लें वीर जवानों की मौत का बदला : अधीश पाण्डेय

राज्य11 hours ago

अब आतंकवाद का खात्मा ही होना चाहिए देश का पहला मिशन : शमीम खान

राज्य11 hours ago

अयोध्या : पुलवामा में आत्मघाती हमले को लेकर रामपुर भगन बाजार में हुई आक्रोश सभा, निकाला कैंडल मार्च

राज्य12 hours ago

बलरामपुर : आतंकवादी हमले से लोगों में आक्रोश, शहीदों को दी श्रद्धांजलि, फूंका पाकिस्तान का पुतला

वीडियो13 hours ago

देखें वीडियो, कपिल शर्मा ने खोली पोल, …तो इसलिए बच्चा यादव पहनते हैं धोती, ‘जोक्स किंग’ का ऐसे उड़ाया मजाक

राज्य13 hours ago

बहराइच : कृषि विज्ञान केन्द्र में हुआ स्वच्छ उत्सव व बाल मेला का आयोजन

हेल्थ15 hours ago

डिब्बा बंद भोजन का सेवन ना करें गर्भवती महिलाएं, हो सकती है ये परेशानी

खेल15 hours ago

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम घोषित, मयंक मार्कंडेय और सिद्धार्थ कौल को टी-20 टीम में मिली जगह

देश15 hours ago

शहादत को सलाम : मौत से पहले सुखजिंदर ने फोन कर पूछा था बेटा रोता तो नहीं, जल्द ही इसके लिए खिलौने भेजूंगा

राज्य15 hours ago

बांदा : पुलवामा में आतंकी हमले को लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश, लगाए पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे

टेक्नोलॉजी15 hours ago

सैमसंग भारत में जल्द लॉन्च करने जा रहा गैलेक्सी M30, जानें इसके फीचर्स और कीमत

राज्य15 hours ago

देवीपाटन मंडल : मण्डलायुक्त सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि

राज्य15 hours ago

गोंडा : विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा में आयुक्त ने फिसड्डी विभागीय अधिकारियों को लगाई फटकार

राज्य16 hours ago

फतेहपुर : जूते मारकर फूंका पाकिस्तान का पुतला, मुहतोड़ जवाब देने की मांग

मनोरंजन16 hours ago

फिल्म ‘Gully Boy’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका, पहले ही दिन डाले इतने करोड़

देश17 hours ago

CRPF ने पकिस्तान को दी सख्त चेतावनी, ”हम न भूलेंगे और न माफ करेंगे, बदला लेंगे”

खेल2 days ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश4 weeks ago

बडगाम में दो आतंकी ढेर, मस्जिद में छिपे दो अन्य आतंकियों को बचाने के लिए सेना पर हो रही पत्थरबाजी

देश4 weeks ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश4 weeks ago

दुरंतो एक्सप्रेस में डकैती, AC कोच में घुसे हथियारबंद, यात्रियों से लूटे गहने-कैश

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य2 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

देश4 weeks ago

हार्दिक पटेल बनेंगे दूल्हा, यह लड़की बनेगी उनकी दुल्हन, कुछ ऐसी है इन दोनों की लव स्टोरी

देश2 days ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

मनोरंजन2 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

देश4 weeks ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

देश1 day ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश4 weeks ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

राज्य1 week ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

राज्य2 days ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

राज्य2 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश2 days ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

Trending